Monday , 26 June 2017
Home » anaaj » सूजी के हैं कई फायदे, वज़न कम करने से लेकर बचाती है ओवरइटिंग से…

सूजी के हैं कई फायदे, वज़न कम करने से लेकर बचाती है ओवरइटिंग से…

सूजी के हैं कई फायदे, वज़न कम करने से लेकर बचाती है ओवरइटिंग से…

सूजी को गेहूं का ही एक प्रकार कह सकते हैं। इसे ज्यादातर जगहों पर रवे के नाम से भी जाना जाता है। इसमें ग्लुटेन पाया जाता है। हेल्दी ब्रेकफास्ट के लिए भी सूजी का हलवा, इडली या फिर उपमे के तौर पर किया जाता है। यह खाने में बहुत लाइट होती है। इसलिए अगर कुछ हल्का-फुल्का खाने का मन है, तो सूजी की कोई भी डिश बेस्ट है। आइए जानते हैं रवे को खाने से और कैसे सेहत को फायदे हो सकते हैं।

डायबिटीज-

यह डायबिटीज़ रोगियों के लिये अच्‍छा आहार है क्‍योंकि इसका glycemic index कम होने की वजह से शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता। मैदे के मुकाबले यह रक्‍त में अवशोषण होने में अधिक समय लगाती है, जिससे रोगियों में रक्‍त शर्करा कम ज्‍यादा होने का खतरा नहीं रहता।

मोटापा-

जब खाना धीरे धीरे हजम होगा तो, जल्‍दी भूख नहीं लगेगी। इसमें ढेर सारा फाइबर भी होता है जिस कारण से यह धीरे हजम होती है तो यह आपके लिये अच्‍छी है।

एनर्जी बढाए-

सूजी में कार्बोहाइड्रेट ज्‍यादा होने की वजह से शरीर में एनर्जी बढ़ती है। इसे सुबह ब्रेकफास्‍ट में खाने से दिन भर शरीर में एनर्जी रहेगी और आप हमेशा एक्‍टिव रहेंगे

बॉडी के लिए संतुलित आहार-

सूजी में ढेर सारा जरुरी पोषण होता है, जैसे- फाइबर, विटामिन बी कॉम्‍पलेक्‍स और विटामिन ई आदि। साथ ही इसमें फैट, कोलेस्‍ट्रॉल और सोडियम भी नहीं होता। साथ ही इसमें ढेर सारे मिनरल्‍स भी होते हैं। इसलिये यह एक संतुलित आहार है।

शरीर की कार्य क्षमता बढाए-

आवश्यक विटामिन, खनिज और अन्य पोषक तत्वों के कारण, सूजी शरीर के कई कार्यों को बढ़ावा देती है। यह दिल और गुर्दे की कार्य क्षमता को बढाती है। साथ ही यह मासपेशियों को सुचारू रूप से कार्य करने में मदद भी करती है। यह हड्डियों, त‍ंत्रिका और मासपेशी को स्‍वस्‍थ रखने का कार्य करती है।

दिल की दोस्त-

इसे खाने से शरीर में रक्‍त संचार सुचारू रूप से काम करता है और हार्ट अटैक का खतरा कम होता है।

एनीमिया से बचाव-

सूजी में आयरन की भरपूर मात्रा होने के कारण ये शरीर में खून की कमी को पूरा करने के साथ- साथ शरीर को तंदरुस्त रखने और एनीमिया जैसी बीमारी से बचाव करती है।

हाई कोलेस्‍ट्रॉल से बचाए-

जैसा पहले बताया गया है कि सूजी में लो फैट और कोलेस्‍ट्रॉल बिल्‍कुल भी नहीं होता इसलिये यह उन लोगों के लिये अच्‍छी है जिनका कोलेस्‍ट्रॉल बढ जाता है। इसमें ना तो trans fatty acids होता है और ना ही saturated fat हेाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status