Sunday , 22 October 2017
Home » baby care » जानिए बच्चों को होने वाले दस्तों का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार onlyayurved.com

जानिए बच्चों को होने वाले दस्तों का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार onlyayurved.com

बच्चों को दस्त रोग होने पर घरेलू नुस्खा

नमस्कार  दोस्तों onlyayurved.com में एक बार फिर से आपका स्वागत है आज हम आपको Home remedies for children’s Diarrhea in  Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं। आप से अनुरोध है की इस लेख को पूरा पढ़कर अच्छे से समझें और कभी भी बच्चों को दस्त होने की स्थिति में यहाँ बताया गया प्रयोग अपनाएं।बच्चो को दस्त होने की इस स्थिति को अंग्रेजी में Diarrhea कहते हैं। दोस्तों मां के दूध में यदि किसी प्रकार से दोष उत्पन्न हो जाता है तो उस दूध को पीने से बच्चे को अनेकों प्रकार के रोग हो जाते हैं।इसी में से एक बीमारी है यह Diarrhea.

बच्चे को दस्त होने का कारण:-

जब मां के दूध में दोष उत्पन्न होने पर बच्चा वह दूध पीता है तो बच्चे को दस्त हो जाते हैं।बच्चे के पेट में गर्मी हो जाने के कारण भी बच्चे को दस्त हो जाते हैं।बच्चे को दस्त उस समय भी हो सकते हैं जब उसके दांत निकलते हैं।वैसे बच्चे के अधिकतर रोग मां के दूध में पौष्टिकता की कमी आ जाने के कारण होते हैं। इसलिए बच्चे का इलाज करने के साथ-साथ मां का इलाज भी करना चाहिए।

symptoms of Diarrhea
symptoms of Diarrhea

बच्चे के दस्त होने का प्राकृतिक चिकित्सा से उपचार-

Home remedies for children’s Diarrhea in  Hindi

बच्चे के दस्त रोग को ठीक करने के लिए सौंफ के चूर्ण को पानी में अच्छी तरह भिगोकर उसमें बेलगिरी मिलाकर बच्चे को पिलाने से बच्चे के हरे, पीले तथा लाल दस्त होना बंद हो जाते हैं।

5 से 10 ग्राम अनार के छिलकों को सुखाकर चूर्ण बना लें। फिर इस चूर्ण को शहद में मिलाकर बच्चे को दिन में थोड़ी-थोड़ी सी मात्रा में चटाने से बच्चे को दस्त आना बंद हो जाते हैं।

2-3 ग्राम बेल के गूदे को दिन में 2-3 बार बच्चे को खिलाने से बच्चे को दस्त आना रुक जाते हैं।

1 चौथाई जायफल के चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ दिन में 2-3 बार बच्चे को चटाने से बच्चे को दस्त आना बंद हो जाते हैं।

Diarrhea से सम्बंधित अन्य उपचार जानने  के लिए आप यहाँ   क्लिक करें 

बच्चे की मां को अपने दूध की पौष्टिकता बनाए रखने के लिए प्राकृतिक चिकित्सा से अपना उपचार कराना चाहिए। इस प्रकार से बच्चे तथा उसकी मां का इलाज प्राकृतिक चिकित्सा से करने से बच्चे को दस्त आने का रोग कुछ ही समय में ठीक हो जाता है।Home remedies for children’s Diarrhea in  Hindi

दोस्तों आपने पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद। अगर आपको लगता है के यह जानकारी अच्छी है, तो इसे शेयर करके अपने मित्रो को जरुर बताएं और इस पोस्ट से सम्बन्धित आपका कोई सवाल है, तो  कमेंट करके हमसे जरुर पूछे। हम उचित समय  में आपके सवाल का जवाब जरुर  देंगे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status