Wednesday , 16 August 2017
Home » baby care » जॉन्सन बेबी आयल का सच !! Johnson Baby Oil’s truth

जॉन्सन बेबी आयल का सच !! Johnson Baby Oil’s truth

 जॉन्सन बेबी आयल का सच !! Johnson Baby Oil’s truth

हमारे देश में बहुत सी माताएं बहनें अपने नवजात शिशुओ छोटे बच्चों की मालिश जॉन्सन बेबी तेल से करती है। सुदूर गाँव में रहने वाली बहनें एवं शहरी पढ़ी लिखी माताएं भी इस तेल के जाल में भ्रमित हैं। टीवी पर प्रचार की वजह से ये तेल लोगो के दिमाग में छा गया है। अधिकांश पढ़े लिखे लोग भी ये विश्वास नहीं करेंगे की इस जॉन्सन बेबी तेल में सिर्फ मिट्टी का तेल है। जी हाँ केरोसिन घासलेट । यकीन नहीं होता तो सीसी पर कम्पोजीशन पढ़िए अभी। पढ़िए क्या लिखा है mineral oil ,vitamin E बस और कुछ नहीं। दाम देखिये दो सौ रुपये में दो सौ मिली लीटर। यानि हजार रुपये लीटर। माँ बहने इस तेल से मालिश करने में गर्व महसूस करती है क्योंकि प्रचार के बल पर ब्रेन वाश कर दिया है विदेशी कम्पनी ने। इसके प्रचार में टीवी पर गोरे मोटे बच्चे जो दिखाता है।

आँखे खोलिए हिंदुस्तानियो:—

पोषण वनस्पति तेल की मालिश से मिलता है। मिनरल आयल खनिज तेल जमीन के नीचे से निकले तेल से नहीं। खनिज तेल का मतलब होता है पेट्रोल डीजल मिट्टी का तेल।
जॉन्सन बेबी तेल बनता कैसे है। मिटटी तेल या केरोसिन की गंध हटा कर उसमे खुसबू मिलायी जाती है एवं अलग से नाममात्र का विटामिन इ मिलाया जाता है। इसके बाद सीसी में भरकर बाजार में बेचा जाता है । इस विदेशी कम्पनी द्वारा हिन्दुस्तानियों की गाढ़ी कमाई लूटकर विदेश ले जाती है जॉन्सन।
वनस्पति तेल में प्राकृतिक रूप में विटामिन इ रहता है। प्रति ग्राम वनस्पति तेल से नौ कैलोरी उर्जा मिलती है पोषण मिलता है। वनस्पति तेल का मतलब होता है जो पेड़ पौधों से मिलता है जैसे सरसों नारियल मूंगफली सूरजमुखी अंडी महुआ तिल तेल अलसी तेल निम् तेल जैतून तेल आदि।
इन तेलों की मालिश से शरीर को पोषण मिलता है। और थोड़ी चिपचिपाहट रहती है । तो मालिश के बाद गीले कपडे से या सूखे कपडे से बदन पोछ दे चिपचिप गायब हो जाएगी। जॉन्सन तेल या मिटटी का तेल घासलेट मालिश करते करते उड़ जाता है यानि नो चिपचिप और माताएं खुश। पर ये नहीं पता की पोषण बच्चे को तो मिला ही नहीं।
वनस्पति तेल की कीमत नब्बे सौ डेढ़ सौ दो सौ रुपये लीटर और जॉन्सन मिट्टी का तेल हजार रुपये लीटर। अब सब कुछ जानकर भी अनजान बने रहना है तो आपकी मर्जी । नहीं तो प्रचार के मकडजाल से बाहर आइये जॉन्सन तेल को बाहर का रास्ता दिखाइये।

स:आभार :राजीव दिक्सित  जी

एक अपील खुद जागे और शेयर कर के  औरो को भी बताएं ।
धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status