Saturday , 24 June 2017
Home » fitakri » अब आलू करेगा सफ़ेद बालो को काला जानिए विशेष उपाय onlyayurved

अब आलू करेगा सफ़ेद बालो को काला जानिए विशेष उपाय onlyayurved

home remedies for remove grey hairs of beard and-mustache-in-hindi

 

आजकल सफ़ेद दाढ़ी मुछ कि समस्या प्रायः हर एक पुरुष को होने लगी है। पहले यह समस्या केवल एक उम्र का स्थर पर करने पर ही होती थी। लेकिन आजकल हमारे गलत खानपान और इस वेस्टर्न कल्चर ने हमारे शरीर का सत्यानाश ही कर डाला है।इसी का नतीजा है कि समय से पहले ही लोगो के दाढ़ी मूंछ और सर के बल सफ़ेद होने लगे हैं ।इसके लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट उपलब्द हैं। लेकिन आप जानते है जैसा कि इन का इस्तेमाल करने से आपको बहुत सारी हानियों का सामना करना पड़ सकता है, हालांकि आप मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों को कई विधियों से हटा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो सफेद बालों से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपायों के बारे में जानकारी लेते हैं।वैसे आपको हमारी एक सलाह है कि जितना हो सके देशी तरीके से जीवन जीने  कि कोशिश कीजिए।

मूछ और दाढ़ी के सफेद बाल हटाने के घरेलू नुस्‍खे

उम्र बढ़ने के साथ मेलेनिन की मात्रा कम होने के कारण मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद होने लगते हैं। मेलेनिन ऐसा पिग्‍मेंट है जो आपके बालों और त्‍वचा के रंग को सही रखने में मदद करता है। लेकिन उम्र के साथ शरीर में मेलेनिन की मात्रा कम होने से बालों और त्‍वचा का रंग फीका पड़ने लगता है। इसके अलावा तनाव, खराब खानपान, स्वास्थ्य समस्याएं और बुढ़ापा आदि के कारण भी बाल सफेद होने लगते हैं। लेकिन मूछ और दाढ़ी के बाल सफेद दिखने से आप उम्रदराज लगने लगते हैं। ऐसे में अनचाही सफेदी से छुटकारा पाना स्‍वाभाविक है। लेकिन आपकी मूछ पर दिखने वाले बाल छिप नहीं सकते। अतः आपको मूछ के सफेद बालों को हटाने का नुस्खा ढूंढना पड़ेगा। यह सही है कि आप सफेद बाल कई विधियों से हटा सकते हैं। लेकिन ऐसे कई घरेलू नुस्खे भी हैं जो कि आपके बालों को सफेद होने से बचा सकते हैं। आइए हमआपको मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों से छुटकारा पाने घरेलू उपायों के बारे में बताते हैं।

दाल और आलू का पेस्‍ट

इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्‍खे से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल को साथ मिलाकर लगाने से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते हैं। आलू और दाल से बना पेस्‍ट मूछ के अनचाहे बाल को हटाने के काफी काम आता है। आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर मूछ पर लगाने से बालों का प्राकृतिक रंग वापस आ जाता है।

फिटकरी और गुलाबजल का कमाल

फिटकरी और गुलाबजल से बने पेस्‍ट को अपनी मूछ के बालों पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्‍त कर लंबे समय तक जवां बने रह सकते हैं। इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर मूछ पर लगा लें।

हल्दी का जादू

हल्‍दी त्वचा की लगभग हर समस्या बहुत अच्‍छा उपाय है। इसमें मौजूद एंटीसेप्टिक और एंटी बैक्टीरियल गुणों के कारण यह बालों की बढ़त को रोकने का काफी प्रभावी तत्व भी माना जाता है। इस प्रभावी उपाय से आप मूछ के सफेद बाल को आसानी से हटा सकते हैं। आप इसे पतले, घने या किसी अन्य प्रकार के बालों पर भी प्रयोग कर सकते हैं।

कच्चा पपीता

कच्चा पपीता त्वचा की समस्‍याओं और अनचाहे बालों को हटाने में काफी मददगार होता है। अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है तो पपीता आपके लिए सबसे बेहतरीन प्राकृतिक तत्व है। कच्चे पपीते में पपेन (papain) नामक एंजाइम बालों की बढ़त को रोकता है तथा ऐसा वह बालों की बढ़त की जगह से फॉलिकल्स को तोड़कर करता है। इसके अलावा यह त्वचा को बेहतरीन तरीके से एक्सफोलिएट करता है तथा मृत कोशिकाओं को हटाने में आपकी सहायता करता है।

गुलाब जल और मूंग की दाल

आप गुलाब जल एवं मूंग का पेस्ट बनाकर भी मूछ और दाढ़ी के सफेद बालों को हटा सकते हैं। मूंग में मौजूद एक्सफोलिएटिंग गुणों के कारण चेहरे के अनचाहे बालों को जड़ से निकाला जा सकता है। इसके अलावा गुलाबजल को त्वचा को साफ करने के साथ बालों को हटाने में मदद करता है। आप इन दोनों चीजों को मिक्‍स करके प्रभावी रूप से अनचाहे सफेद बालों को हटा सकते हैं। ये त्वचा की गुणवत्ता को बढाने में भी मदद करता है।

पुदीने की चाय का प्रभाव

इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते हैं तथा यही कारण है कि आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए। पुदीने की चाय का सेवन करके मूछ के बालों की असली रंगत वापस मिलती है। इससे भी आप मूछ और दाढ़ी के बालों के सफेद होने के कारण बूढ़ा नहीं दिखना पड़ता।यह आपके शरीर को गर्मी से भी बचाता है इसलिए गर्मियों में जितना हो सके पुदीने का सेवन कीजिये।

मित्रो आपको यह पोस्ट कैसी लगी कृपया कमेंट करके हमें जरुर बताएं और जनकल्याण हेतु इसे अपने मित्रो को बताने के लिए शेयर भी जरुर करें।

यह पोस्ट पूरी पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद मित्रों।इसी तरह कि जानकारियां अपने मोबाइल पर कभी भी कही भी पढ़ने के लिए आप आपने मोबाइल में हमारा app जरुर डाउनलोड करें,इसे डाउनलोड करने के लिए आप “यहा क्लिक” करके डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status