Saturday , 24 June 2017
Home » Beauty » hair » दाढ़ी मूछ के सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे

दाढ़ी मूछ के सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे

दाढ़ी मूछ के सफेद बालों को काला करने के घरेलू नुस्खे

आजकल हमारे केमिकल युक्त चीजो के इतेमाल,गलत खानपान और बढ़ते पर्दुष्ण के कारण कम उम्र में ही दाढ़ी और मुछ के बाल समय से पहले ही सफ़ेद हो जाते है . आइये जाने कुछ आसन घरेलु नुस्खे जिनहे अपनाकर आप दाढ़ी के बालो को फिर से काला कर सकते है .

1 कड़ी पत्ते का पानी :

कड़ी पत्ता 100 मिलीलीटर पानी में थोड़ी से कड़ी पत्तियां डाल कर तब तक उबाले जब तक पानी आधा न रह जाये पानी आधा हो जाने के बाद इसे पी ले रोजाना यह उपचार आजमाने से आपको फायदा मिलेगा।

2 दाल और आलू का पेस्ट :

इस बेहतरीन आयुर्वेदिक नुस्खे से आप मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पा सकते है आलू और दाल से बना पेस्ट मूछ के सफेद बाल को हटाने में बहुत मदद आता है आलू में ब्लीचिंग के प्राकृतिक गुण होने के कारण आलू को दाल के साथ मिलाकर दाढ़ी व् मूछो का प्राकृतिक रंग वापिस आ जाता है।

3 फिटकरी और गुलाब जल :

फिटकरी और गुलाब जल से बने पेस्ट को अपनी मूछो पर लगाकर आप मनचाहा रंग प्राप्त कर लम्बे समय तक आप जंवा बने रह सकते है इसके लिए फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाब जल में मिलाकर आप अपनी मूछ पर लगाए।

4 पुदीने की चाय :

इस चाय में बालों को प्राकृतिक दिखाने के सारे गुण मौजूद होते है तथा यही कारण है की आपको इसका सेवन ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए पुदीने की चाय का सेवन करके मूछो के बालों की असली रंगत वापिस मिलती है इससे भी आप मूछ और दाढ़ी के बालों को काला कर सकते है

5 नारियल का तेल और कड़ी पत्ता :

दाढ़ी और मूछ के सफेद बालों से छुटकारा पाने के लिए कुछ कड़ी पत्ते ले और इन्हे नारियल के तेल में डालकर उबाल ले तेल में पत्तो को उबालने के बाद उसे उतारकर ठंडा कर ले और फिर इस तेल से अपनी दाढ़ी और मूछो की मालिश करें इस तेल का प्रयोग आप अपने सिर के बालों को काला करने के लिए भी कर सकते है इस तेल से मालिश करने से आपके सफेद बाल कुछ ही दिनों में काले हो जायंगे।

6 आवंला जूस :

जिनकी दाढ़ी पक रही है उनको एक महीने तक लगातार आवंले के रस का सेवन करना चाहिए यह बहुत प्रभावशाली उपाय है।

सावधानियाँ :

यदि आप चाहते है की आपकी दाढ़ी और मूछ का रंग सफेद न हो तो इसके लिए अपने रोजाना के भोजन में फल ,हरि सब्जियां ,दाल तथा प्रोटीन युक्त पदार्थो का सेवन करें तथा जंक फ़ूड खाना,शराब का सेवन करना छोड़ दे इसके साथ ही अपने सफेद बालों को छुपाने के लिए डाई का प्रयोग बिलकुल न करें क्योकि इनमे केमिकल मिले होते है।

11 comments

  1. सर जी आलू के साथ दाल कोन सी लेनी है।।

  2. Kitni Der tak Laguna hai pest

  3. Kitni Der tak Laguna hai pest ye

  4. Good nuske hair ji

  5. SANJAY KUMAR PANDEY

    MERE HATHELI KI CHAMARI HAMESA UTARATI RAHTI HAI, UPAY BATAYEN

  6. आलू के.साथ दाल कोन सी लेनी है

  7. Rattan Jaipur saganer 8003618032

  8. Paven singh sikarwar

    दाल कौन सी

  9. राम जनम यादव

    दाढ़ी ओर मुछ के बालो के लिए कोई। दवा बताइये

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status