Wednesday , 17 January 2018
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » dry skin » नहाने के बाद अगर त्वचा खुश्क होती है तो करे ये उपाय।

नहाने के बाद अगर त्वचा खुश्क होती है तो करे ये उपाय।

नहाने के बाद अगर त्वचा खुश्क होती है तो करे ये उपाय।

Tips for Dry Skin

अगर आपकी त्वचा अधिक रूखी है। और नहाने के बाद या शेविंग के बाद त्वचा और भी रूखी या खुरदुरी हो जाती है तो आप कुछ टिप्स की मदद से आप इस समस्या से बच सकते हैं। चलिये जानते हैं ये टिप्स ।

गर्म पानी से ना नहाएं

जब गर्म पानी हमारे शरीर पर पड़ता है तो वह त्वचा में मौजूद प्राकृतिक तेल को सोख लेता है, जिसके कारण त्‍वचा रूखी और बेजान बन जाती है। तो तेज़ गर्म पानी से कभी न नहाएं, इसके बजाए आप स्टीम बाथ ले सकते हैं। सर्दियों में ऑयल मसाज के बाद स्‍टीम बाथ लेने से काफी फायदा होता है।

नहाते समय पानी में तेल की कुछ बूंदें डालें

नहाने के पहले कुनकुने पानी में कुछ बूंद ऑलिव या बादाम का तेल डाल लें, इससे त्‍वचा की नमी बरकरार रहेगी और वह मुलायम भी बनी रहेगी। आप चाहें तो नहाने से पहले तेल से बॉडी मसाज भी कर सकते हैं।

करें हनी पैक का उपयोग

शॉवर के बाद रूखी त्वचा की समस्या से बचने के लिये आप शहद और दही का पैक बना कर नहाने से पहले पूरे शरीर पर लगा सकती हैं। इसे लगाने के बाद सूख जाने तक लगा रहने दें और फिर नहा लें। ऐसा 3 हफ्ते तक करने से आपको रूखी त्वचा की समस्या से निजात मिल सकती है।

रेज़र का करें सही उपयोग

शेविंग करते रेज़र का सही तरीके से उपयोग करें और इसे त्‍वचा पर कभी भी सीधे और ज्यदा ज़ोर देकर न चलाएं। हमेशा ऐसे शेविंग क्रीम का प्रयोग करें जिसमें एलोवेरा या कोई अन्य हर्बल मौश्चराइज़र हो। अगर इससे भी आपकी त्‍वचा का रूखापन ना जाए तो आप डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें। हो सकता है कि इतने रूखेपन और खुजली का कारण कोई और हो।

अगर आप अपनी त्वचा को और आकर्षक गोरा और जवान बनाना चाहते हैं तो हमारा ये लेख ज़रूर पढ़े। इसका लिंक नीचे दिया गया है।

[Must Read स्किन को फेयर और आकर्षक बनाने का सर्वोत्तम उपाय – बादाम दूध। ]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status