Thursday , 19 October 2017
Home » Beauty » Acne Home Remedies | Pimple Home Remedies | Blackheads Home Remedies » 3 दिन में मुहासों को जड़ से खत्म करने के रामबाण घरेलू उपाय OnlyAyurved.com

3 दिन में मुहासों को जड़ से खत्म करने के रामबाण घरेलू उपाय OnlyAyurved.com

muhaso ka gharelu ilaj

Best Home Remedies for Pimples in Hindi

नमस्कार दोस्तों OnlyAyurved में एक बार फिर से आपका स्वागत है दोस्तों आज हम आपको Best Home Remedies for Pimples in Hindi मुहांसों से छुटकारा पाने के 8 घरेलू उपाय बता रहे हैं। यह उपाय बहुत से लोगों ने आजमाए हैं और उनको फायदा भी हुआ है आप भी जानिए और आजमाकर अपना अनुभव हमारे साथ शेयर जरूर कीजिए आइए जाने

मुहांसो से छुटाकारा पाने के लिए इंहे कभी भी ना फोड़े वरना इसका सीरम निकल कर पूरे चेहरे पर मुहांसे फैला देगा। मुहासों को तौलिए से ना रगड़े, ऐसे करने से आपके पूरे चेहरे पर मुहासे फैल सकते हैं। बेहतर होगा कि इसको अपने आप ही खत्‍म होने दें।

चंदन का पाऊडर पिंपल भगाने में बहुत लाभकारी होता है। यह न सिर्फ आपके चेहरे को फ्रेश करेगा बल्कि पिंपल को दुबारा लौटने से भी रोकेगा। चंदन पाऊडर को पिंपल पर 2-3 घंटो के लिए लगा रहने दें और चेहरे को ठंडे पानी से धो कर सूखा लें।

चेहरे पर गुलाब जल लगा कर छोड़ दें इससे आपकी स्‍किन के पोर्स खुल जाएगें और चेहरा तरोताजा हो जाएगा। इसको चंदन पाऊडर के साथ मिक्‍स कर के भी पिंपल पर लगाया जा सकता है।

चंदन पाऊडर को मुल्‍तानी मिट्टी और गुलाब जल को 10-15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने के बाद धो लें। यह रातभर में या केवल 2-3 दिनों में ही आपके चेहरे से पिंपल को गायब कर देगा।

टूथपेस्‍ट तो हम दांत साफ करने के लिए प्रयोग करते हैं, पर इसके इस्‍तमाल से आप अपने चेहरे के पिंपल को भी साफ कर सकते हैं। अगर रात में सोने से पहले इसको अपने चेहरे के मुहांसे पर लगा रहने देगें तो यह उन मुहासों को ठंडा कर के सुखा देगा।

नींबू का रस पिंपल भगाने में सबसे कारगर उपाय है। इसके रस से अपने चेहरे की 10-15 मिनट तक मालिश करने से राहत मिलेगी। हां, अगर इसके प्रयोग से आपकी स्‍किन में जलन महसूस हो रही हो तो इसको डाइरेक्‍त ना इस्‍तमाल करें। तब इसको पानी या चंदन पाऊडर में मिला कर लगाएं।

लैवेंडर के तेल को चेहरे पर लगातार लगाना चाहिए जिससे पिंपल रात भर में ही गायब हो जाए। यह एक बहुत असरदार उपाय है पिंपल को दूर करने का।

दालचीनी और शहद को एक साथ मिला कर अपने मुहांसो पर हल्‍के हाथों से मलें। इसको एक साथ मिला कर पेस्‍ट भी तैयार कर सकते हैं और चेहरे पर लगा सकते हैं।

आपने पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। दोस्तों इस जानकारी को अपने दोस्तों को बताने के लिए कृपया इसे शेयर जरूर करें और अगर इस पोस्ट से संबंधित आपका कोई सवाल है तो कृपया पोस्ट के नीचे कमेंट में पूछिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status