Wednesday , 17 January 2018
Home » Beauty » Black Spot Under Eye | Dark Circles Home Remedies Tips » आँखों में कंकरी पड़ जाये या जलन होने पर एक बार ये भी आजमा कर देखना

आँखों में कंकरी पड़ जाये या जलन होने पर एक बार ये भी आजमा कर देखना

आँखों में कंकरी पड़ जाये या जलन होने पर घरेलू नुस्खे।

कभी-कभी आंख में कंकरी, छोटे कण यह कीड़े मकोड़े पड़ जाते है। आखों गाड़ने लगती है इससे अत्यधिक तकलीफ हो जाती है। आंख मीजते-मीजते लाल हो जाती है। ऐसे में निम्न घरेलू नुस्ख़े अत्यत लाभप्रद सिद्ध होता है।

सबसे पहले तो आँखों में कुछ पड़ते ही आंख पर ठन्डे जल के छींटे मारें, छींटे मारने से कंकड़ मिट्टी के कण आंख से निकल जाते है।

इसके बाद दूध की मलाई को पानी में डालें और कुछ देर बाद साफ़ पानी से धुलाई करें. ऐसा तब तक करें जब तक आँख को आराम ना आ जाए, निरंतर आखों को धोएं।

दही की मलाई पलकों पर लेप करने से गर्मी और जलन निकल जाती है यह अनुभव सिद्ध नुस्खा है। दही की मलाई उपलबध न होना की सिथति में ही दूध की  मलाई से भी काम चल सकता है, लेकिन पलकों पर मलाई ठंडी ही लेप करे।

गाय का मक्खन आंखो पर लगाने से आंखो की जलन दूर होती है। मक्खन का अंजन आंख में लगाने से अत्यधिक लाभ होता है। इससे आँखों की रौशनी ही बढती है.

संभव हो तो स्वयं का मूत्र आँखों में तुरंत डालने से आँखों का कचरा निकल जाता है और आँखों में हर प्रकार की जलन और लाली मिट जाती है.

शुद्ध शहद एक बूँद आँखों में डालें, शुद्ध शहद थोडा आँखों में लगेगा भी, अगर शहद शुद्ध नहीं होगा तो वो लगेगा नहीं, शहद से आँखों की पूर्ण सफाई होती है.

प्याज शहद लहसुन और निम्बू के रस को समान  मात्रा में मिलाकर एक बूँद आँख में डालिए इस से आँखों में कंकर निकल जायेगा, ये एक देसी ऑय ड्राप का काम भी करेगा. सब प्रकार के आँखों के रोगों के लिए ये बहुत बेहतर है.

हल्दी, फिटकरी और इमली के पतों को सम्भाग में लेकर इन्हे पीसकर पुलटिस बनाकर सेक करने से जलन मिटती है। इसमें आंख की लाली भी दूर हो जाती है।

सेब को अंगारों से सेक कर उसे मसल लीजिए। फिर इसकी पुलिटस बनाकर रात में आंखो की पलकों को ऊपर बांधने से थोड़े ही दिनों में आंख की जलन, भारीपन, दृष्टिमंदता, दर्द आदि विकार दूर हो जाते है।

बबूल के पतों को पीसकर टिकिया बनाकर घी में भूनकर आंखो की पलकों पर गर्म करने से पलकों की सूजन व आंखो से पानी गिरना रुक जाता है।

 

Share
DMCA.com Protection Status