Trending Articles

चेहरे के बाल Permanent हटाने के लिए रामबाण आयुर्वेदिक उपाय

चेहरे के बाल सदा के लिए हटाने के लिए रामबाण आयुर्वेदिक उपाय. चेहरे पर अवांछित बालों के लिए बेहद सरल और प्रभावी उपाय. ये योग आयुर्वेद का बेहतरीन योग है. इसलिए अगर आप चेहरे पर बालों से परेशान हैं तो इसको ज़रूर आज़माएँ.

Permanent Facial Hair removal tips in hindi.

सामग्री —

1. हरताल 10 ग्राम
2. मैंनसिल 10 ग्राम
3. बुझा चूना 10 ग्राम
4. शंख भस्म 10 ग्राम
5. नीबू का रस 50 ml

बुझा चूना – ये वही होता है जिसको अक्सर लोग जर्दे में लगा कर खाते हैं. जिस से घर की पुताई की जाती है. इसको लेकर पहले एक दिन घड़े में पानी डालकर रखा जाता है, और अगले दिन पुताई में काम में लिया जाता है, एक दिन पानी में रखने की विधि को बुझाने की विधि भी कहा जा सकता है .

उपरोक्त सभी सामग्री आपको किसी भी पंसारी की दुकान से मिल जाएगी.

निर्माण एवं प्रयोग विधि — हरताल, मैनसिल और बुझा चूना को खूब महीन पीसकर इसमें शंख भस्म और नीबू का रस मिलाकर खूब घोट कर धुप में सुखा लें . जब ठीक से सूख जाए तो फिर से घोट पीसकर महीन पाउडर बना लें और कांच या प्लास्टिक की शीशी में रख लें.
जब प्रयोग करना हो तो आवश्यकतानुसार पाउडर लेकर इसमें इतना गुलाबजल मिलाये की एक पतला पेस्ट जैसा बन जाए (जैसे फेसपैक बनाते है). इस लेप को लगाकर सूखने दें जब सूख जाए तो गुनगुने पानी में भीगी रुई की सहायता से हलके हाथों से दबाते हुए रगड़ कर साफ़ कर दें. इसके बाद एलोवेरा जेल लगा लें. इस प्रक्रिया को 48 घंटे के अंतराल पर दोहराना है. जब बाल पूरी तरह से निकल जाए तो नए बाल आने पर ऐसे ही करें.

सावधानी — सबसे पहले उसका प्रयोग छिपे हुए हिस्से जैसे पैरो आदि पर कम एरिया में करके देख लेना चाहिए जब इस लेप को बनाते समय हरताल मैनसिल चूना आदि को पीसे तो अपनी आँख और नाक में जाने से बचाए यह आँखों के लिए नुकसान कर सकता है इसी प्रकार जब इस लेप को चेहरे पर प्रयोग करें तो भी कम मात्रा में ही लगाये और इतना पतला न हो की बह कर गिरने लगे और आँखों आदि तक पहुच जाए.

पहले दस दिनों में अन्तर दिखना शुरू हो जाता है बाल कमजोर होकर गिरने लगते है और नए बाल कम आते हैं जो बाल आते भी हैं वो पहले से कमजोर होते हैं और जल्दी ही गिर जाते हैं. 30 दिन से लेकर 90 दिन तक में बाल पूरी तरह निकल जाते हैं और फिर कभी वापस नहीं आते. समयावधि बालों की संख्या और मोटाई की अनुसार परिवर्तित हो जाती है.

मैनसिला और हरताल पंसारी की दूकान से और आयुर्वेदिक जड़ी बूटियाँ बेचने वालों से मिल जायेगा शंख्भस्म बैद्यनाथ आदि की ले लें बुझा चूना पान की दूकान से मिलेगा. यदि कली वाला चूना मिले तो उसे 5-6 घंटे पानी में भिगोकर सुखा लें फिर प्रयोग करें.

chehre ke bal hatane ke upay, facial hair hatane ke upay, chehre se bal hatane ka tarika, Permanent Facial Hair removal tips in hindi. facial hair

loading...
loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!