Tuesday , 16 January 2018
Home » Beauty » पिम्पल के कारण होने वाले काले दाग को केवल 7 दिन में करे सही ये टेस्टेड घरेलु उपाय !

पिम्पल के कारण होने वाले काले दाग को केवल 7 दिन में करे सही ये टेस्टेड घरेलु उपाय !

सुंदर खूबसूरत और बेदाग़ चेहरा हर किसी की ख्वाहिश होती है, पर अगर चेहरे पर एक छोटा सा दाग-धब्बा भी दिखाई दिया तो वो खूबसूरती के साथ साथ आत्मविश्वास को कम कम कर सकता है। वैसे तो बाजार में ऐसे कई उत्पाद हैं जो चेहरे से काले धब्बे हटा सकते हैं लेकिन इन्हें लगाने के कुछ समय बाद ही इनका असर ख़त्म हो जाता है। इसलिए आपको ऐसे उपायों की जरुरत है जो लंबे समय तक फायदेमंद हो और जो दाग धब्बों को जड़ से मिटा दें। आइए जानें ऐसे ही कुछ घरेलू उपाय-

बादाम और दूध (Reduce blemishes with almonds and milk)
बादाम में मौजूद विटामिन-ई जहाँ त्वचा की देखभाल करता है वहीँ दूध में लैक्टिक एसिड होता है जो त्वचा से रेशे हटाता है।
अपने चेहरे और गर्दन पर बादाम का तेल लगाकर मालिश करें और 15 -20 मिनट बाद अतिरिक्त तेल को पोछ लें। ऐसा नियमित रूप से करने पर जल्द फायदा मिलेगा।
अन्य तरीके में 7– 8 बादाम पानी में 12 घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए भिगोयें और फिर छिलके निकालकर उन्हें पीसकर उसमे थोड़ा सा दूध मिलाएं। इस पेस्ट को दाग- धब्बों पर लगाएं और पूरी रात के लिए छोड़ दें।
सुबह ठंडे पानी से धो डालें। 15 दिन में ही इसका असर दिखने लगेगा।

आलू (Home remedy with potato)
चेहरे से दाग धब्बे मिटाने के लिए सबसे सस्ता और अच्छा उपाय है आलू। अगर आपने आलू के स्लाइस बनायें हो तो चेहरे पर उन्हें 10 मिनट तक घिसें और यदि कसे हुए हों तो चेहरे पर लगाकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
दिन में 2-3 बार ऐसा करने से इसका असर जल्द दिखाई देगा।

टमाटर (Tomatoes for blemish removal)
टमाटर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी त्वचा के दाग मिटाने में बहुत असरदार होते हैं। टमाटर को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर त्वचा में निखार आता है। इसमें  लायकोपेन होता है जो धूप से काली पड़ी त्वचा का इलाज करता है।
चेहरे पर टमाटर का रस लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

नींबू का रस (Lemon or potato Juice) 
नींबू या आलू का रस चने के आटे में मिलाकर पेस्ट बना लें। 15-20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाकर फिर धोएं। इसके नियमित इस्तेमाल से दाग धब्बे दूर होते हैं।

 

पुदीना (Mint leaves to reduce scars)
पुदीना मुंहासों पर अच्छी तरह से काम करके उन्हें सुखाकर त्वचा के रंध्रों को साफ़ करता है।
पुदीना के पत्तों में पानी मिलाकर उन्हें पीस लें। यह पेस्ट धब्बों पर लगाएं और 15- 20 मिनट के लिए छोड़ दें फिर ठंडे पानी से धो डालें। ऐसा हफ्ते में 1 बार जरूर करें।

Chehre ke Daag Hatane ke Upay in Hindi

1. दाग काला गहरा हो या हल्का हो ये उपाय हर तरह के दाग और धब्बे हटाने में कारगर है। थोड़ा एलोवेरा जेल ले और इसमें निम्बू का रस, हल्दी और थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाकर लेप त्यार कर ले और दाग पर लगाए।

2. काले दाग मिटाने के लिए नींबू का रस, हल्दी और शहद मिला कर इसका लेप लगाए।

3. अगर दाग गहरे हो और दूर से देखने पर भी चेहरे पर काली छाया दिखती है तो ऐसे दाग हटाने के लिए एक से दो बूँद ग्लिसरीन, थोड़ा नींबू का रस और थोड़ा शहद मिलाकर एक मिश्रण त्यार कर ले और दाग धब्बे पर लगा कर कुछ देर हल्की मालिश करे और 30 मिनट बाद चेहरा धो ले। इस घरेलू उपाय को सही तरीके से और नियमित करने पर फेस के जटिल दाग भी धीरे धीरे गायब होने लगेंगे।

4. संतरे के छिलके से भी काले दाग का इलाज आसानी से घर पर कर सकते है। गहरे से गहरा दाग हो इस उपाय से साफ़ होने लगेगा। संतरे के ताजे छिलके पीस कर इसमें शहद मिलाए और दाग पर लगाए।

5. चंदन पाउडर में थोड़ा सा गुलाब जल डालें और इसका उबटन बना कर चेहरे पर लगाए और चालीस से पचास मिनट बाद चेहरा धो ले। ये घरेलू तरीका नियमित रूप से करने पर चेहरे पर निखार आता है और दाग साफ़ होने लगते है।

मुहासे के दाग कैसे हटाए: Chehre ke daag kaise hataye in hindi

चेहरे के दाग अगर जादा काले और गहरे नहीं है तो कुछ आसान से उपाय करके दागों का इलाज कर सकते है। मुंहासे होने की वजह से अक्सर ऐसे दाग हो जाते है, आइये जाने मुहासे के दाग हटाने का तरीका और उपाय क्या है।

1. ऐसे दाग को जब भी साफ़ करना हो दूध का प्रयोग करे। ठंडा दूध ले कर रूई की मदद से भी आप दाग धब्बों को साफ़ कर सकते है। दूध में अगर थोड़ी हल्दी मिला ले तो ये और भी असरदार है। स्किन ऑयली हो तो हल्दी के साथ नींबू का रस प्रयोग करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status