Thursday , 19 October 2017
Home » Child » बच्चों को होते हैं लहसुन से यह 5 फायदे garlic benefit for child

बच्चों को होते हैं लहसुन से यह 5 फायदे garlic benefit for child

बच्चों को होते हैं लहसुन से यह 5 फायदे garlic benefit for child

सर्दी होने पर छोटे बच्चों को लहसुन देते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा। बड़ों के साथ-साथ छोटे बच्चों के स्वास्थ्य के लिए भी लहसुन बेहद फायदेमंद है, और जन्म के 6 महीने बाद बच्चों को लहसुन का सेवन करवाया जा सकता है। क्या आप जानते हैं बच्चों के लिए लहसुन कितना फायदेमंद है? जानने के लिए पढ़े यह 5 फायदे – 

1 बच्चों की रोगप्रतिरोधक क्षमता बहुत कम होती है, जिसके कारण वे सर्दी, जुकाम या बुखार की चपेट में जल्दी आते हैं। ऐसे में उन्हें दर्द और श्वसन संबंधी तकलीफ भी होती है। इसके लिए लहसुन का सूप पिलाना फायदेमंद होता है। इससे सर्दी की तीव्रता कम होगी और हानिकारक तत्व बच्चे के शरीर से बा‍हर निकल जाएंगे।

2 पेटदर्द – 

बच्चों में होने वाले पेट दर्द और पेट संबंधी अन्य समस्याओं में लहसुन और शहद का मिश्रण काफी प्रभावकारी होता है। यह मिश्रण बच्चों में गैस संबंधी समस्याओं को भी दूर करता है।

 

3 संक्रमण से बचाव – 

लहसुन में सूक्ष्मजीव विरोधी तत्व पाए जाते हैं, जो बैक्टीरिया द्वारा फैलने वाले संक्रमण से बच्चों की सुरक्षा करता है। इसमें मौजूद फाइटोकैमिकल्स आंतों में पनपने वाले बैक्टीरिया को भी खत्म करते हैं।

4 गर्माहट –

 प्रतिरोधक तंत्र कमजोर होने के कारण बच्चों को शरीर में गर्माहट बनाए रखने की जरूरत होती है। इसके लिए लहसुन बेहतरीन तरीका है। यह सामान्य रूप से शरीर में गर्माहट बनाए रखता है और बैक्टीरिया से लड़ता है।

 

5 कृमि –

 छोटे बच्चों में कृमि होने की समस्या सबसे अधि‍क होती है, जिससे उन्हें सही पोषण भी नहीं मिल पाता। ऐसे में लहसुन आंतों में पैदा होने वाले कृमियों को शरीर से बाहर निकालने में मददगार साबित होता है।

बच्चो से सम्बंधित अन्य उपचार जानने के लिए इस ” यहा ” क्लिक करे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status