Saturday , 23 September 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » आपके शरीर के इन चार हिस्सों के दर्द का कारण है आपका स्मार्ट फोन

आपके शरीर के इन चार हिस्सों के दर्द का कारण है आपका स्मार्ट फोन

the cause of pain in four parts of your body, your smart phone

आज के समय में स्मार्टफ़ोन जीवन शैली का एक हिस्सा बन चूका है। इसके बिना लोगो को मानो जीवन अधुरा सा लगाने लगा है। स्मार्ट फोन आने से पहले लोग सुबह उठ कर सबसे पहले  व्यायाम,सुबह कि शैर करना आदि काम किया करते थे। लेकिन आज के इस युग में अधिकांश लोग सुबह उठकर सबसे पहले अपने स्मार्ट फोन को चेक करते हैं और फिर कोई दूसरा काम करने कि सोचते हैं। इसके बाद पुरे दिन भी आजकल लोग घंटों तक अपने फोन में लगे रहते हैं।एक सर्वे के अनुसार भारत में प्रत्येक व्यक्ति (जिसके पास स्मार्ट फोन है) एक दिन में लगभग 4 घंटे अपने स्मार्ट फोन का इस्तेमाल करता है।बेसक आपको स्मार्ट फोन इस्तेमाल करके मजा आता है।लेकीन इसके अधिक इस्तेमाल से आपको कई शारीरिक समस्याए भी हो सकती हैं।इसी कड़ी में onlyayurved होम हेल्थ सर्विस के इस लेख में आज हम आपको बता रहें कि मोबाइल फोन आपकी बॉडी में किस तरह विभिन्न प्रकार के दर्द का कारण बनता है।आइये जाने 

गर्दन में दर्द :-

जाहिर है फोन देखने के लिए आपको गर्दन झुकानी पड़ती है। इससे पोश्चर बिगड़ता है और गर्दन के मसल्स पर असर पड़ता है। लंबे समय तक मसल्स को आराम नहीं मिलने से आपकी गर्दन में दर्द हो सकता है।

कंधे में दर्द:-

लगातार एक या दोनों हाथों में फोन को पकड़े रहने से कंधे की मसल्स में तनाव पैदा हो जाता है। इसी तनाव की वजह से आपके कंधों में दर्द होता है और आपको काम करने में कठिनाई होती है।

पीठ दर्द:-

फोन का इस्तेमाल करते समय आप लगातार अपनी पीठ झुकाकर रखते हैं। पीठ के लंबे समय झुके रहने से आपको दर्द महसूस हो सकता है।

उंगलियों में दर्द:-

जाहिर है फोन का इस्तेमाल करते समय अंगूठे और तर्जनी उंगली का ज्यादा इस्तेमाल होता है। ऐसे में लंबे समय तक फोन में लगे रहने से उंगलियों में दर्द होना आम बात है।

दर्द से बचने का तरीका:-

दर्द से बचने का आसान तरीका यह है कि लगातार फोन का इस्तेमाल ना करें। हर दो घंटे में ब्रेक जरूर लें और अपनी उंगलियों, गर्दन और कंधों को स्ट्रेच करें।हमारी आपको सलाह है की आप जब जरुरी हो तभी आप अपने स्मार्ट फ़ोन का इस्तेमाल कीजिये और जंहा तक हो सके कम इस्तेमाल करें।जब भी बात करना हो तब इअर फ़ोन का इस्तेमाल करें।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी कमेंट करके हमें जरुर बताए।मित्रो हमारा धेय्य हमेसा आपकी सेहत से सम्बंधित अच्छी से अच्छी जानकारी  आप तक पहुचना रहता है, लेकिन अगर हमारी किसी जानकारी में कोई कमी या सुधार आपको लगे के होना जरुरी है तो कृपया  इस पोस्ट के निचे कमेंट करके हमें जरुर बताएं। हम आपके द्वारा बताई  जानकारी को अपनी पोस्ट में आपके नाम के साथ जरुर जोड़ने कि कोसिस करेंगे।आपने पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका बहुर बहुत धन्यवाद ।

मित्रो अगर आप चाहे तो अब आप हमारी कोई भी पोस्ट कभी भी कंही भी बिना हमारे पोस्ट किये ही पढ़ सकते हैं ,इसके लिए आपको google प्ले स्टोर से अपने मोबाइल में हमारी app जो कि onlyayurved के नाम से है downlod करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status