Saturday , 27 May 2017
Home » Health » ulcer » acidity » मलाशय को स्वस्थ रखने के 10 उपाए

मलाशय को स्वस्थ रखने के 10 उपाए

मलाशय को स्वस्थ रखने के 10 उपाए

कोलन या मलाशय हमारे पाचन तंत्र का महत्त्वपूर्ण हिस्सा है, यह हमारे पेट से उन अपाच्य भोजन को बाहर निकाल देता है जो पचता नहीं है जैसे पानी, नमक, विटामिन और अन्य पोषक तत्व। इसलिए जब यह ठीक से काम नहीं करता है और तब यह विषैले तत्वों से ग्रसित हो जाता है। और कई सारी परेशानियाँ पैदा करता है जैसे सिर दर्द, सूजन, कब्ज, गैस, वजन बढ़ना , कम ऊर्जा, थकान और पुरानी बीमारी को उजागर कर देना। यह सारी परेशानियाँ अपाच्य भोजन से होती है जो बहुत सारे अन्य रसायनों से तैयार किये जाते हैं, जिनसे आगे चल कर कोलन में बलगम जमा होने लगता है और शरीर के लिए बहुत हानिकारक होता है ।वैसे तो कोलन को साफ़ रखना काफी आसान है जिससे आपके शरीर को हानिकारक विषैले तत्वों से छुटकारा मिल जायेगा, और आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होगा। तो आइये जाने कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्ख़े

पानी

कोलन को साफ़ और स्वस्थ रखने का सबसे आसान तरीका है खूब पानी पियें। दिन कम से कम 10 से 12 गिलास पानी पिए। यह कोलन को साफ़ और आपके शरीर को विषैले पदार्थ से बचाएगा।

सेब का रस कोलन की सफाई के लिए सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। सेब के रस का नियमित सेवन, मल त्याग को प्रोत्साहित कर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकलता है। और पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखने के साथ ही लीवर को भी बेहतर रखता है।

1. अपने दिन की शुरुआत एक गिलास अनफ़िल्टर्ड सेब के रस के साथ करें

2. 30 मिनट के बाद, एक गिलास पानी पियें

3 . इसे दिन में कई बार दोहराएँ और तीन दिनों तक करें , बीच में, आप भी बेर का रस एक गिलास पी सकते हैं।

नींबू के रस में मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट और विटामिन सी पाचन तंत्र के लिए अच्‍छा होता है। इसलिए आप कोलन की सफाई के लिए नींबू का रस ले सकते है। इसके लिए आप एक गिलास गुनगुने पानी में एक नींबू का रस, चुटकी भर समुद्री नमक और थोड़ा सा शहद मिलाकर सुबह खाली पेट ले। इसका सेवन आपको अधिक ऊर्जा, बेहतर मल त्‍याग और त्‍वचा को बेहतर बनाने में मदद करता है।

मलाशय को स्वस्थ रखने के अन्य उपाए  next पर क्लिक कर के पढ़िए.

मलाशय को स्वस्थ रखने के अन्य उपाए  next पर क्लिक कर के पढ़िए.

Leave a Reply

Your email address will not be published.