OnlyAyuved_OutstreamVideo
Thursday , 27 July 2017
Home » Health » ulcer » acidity » मलाशय को स्वस्थ रखने के 10 उपाए

मलाशय को स्वस्थ रखने के 10 उपाए

मलाशय को स्वस्थ रखने के 10 उपाए

कोलन की सफाई के लिए एक या दो दिन में पके हुए और संसाधित भोजन से दूर रहना जरूरी होता है। ठोस आहार की जगह एक दिन में कई बार ताजा सब्जियों का जूस पीने का शुरू कर दें । सब्जियों के जूस में मौजूद शुगर मल त्‍याग में सुधार करता है। इसके अलावा इसमें मौजूद विटामिन, खनिज, अमीनो एसिड और एंजाइम आपके शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करते है।

फाइबर से भरपूर पदार्थ कोलन से हानिकारक विषाक्त पदा‍र्थों को बाहर निकालने में मदद करते है। फाइबर मल को नर्म कर मल त्‍याग में सुधार करता है। और अपशिष्ट उत्पादों को निष्कासित करने के लिए शरीर को प्रोत्साहित करता है। इसके अलावा फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ पेट की किसी भी प्रकार की समस्‍याओं के लिए रामबाण होता है। रसभरी, नाशपाती और सेब जैसे ताजे फल के साथ मटर और ब्रोकोली जैसी ताजा सब्जियों और अनाज जैसे साबुत अनाज, नट्स, बीन्‍स और बीज को अपने आहार में शमिल कर फाइबर की उच्‍च मात्रा पा सकते हैं।

नियमित रूप से दही का सेवन कोलन को स्‍वस्‍थ रखने का अच्‍छा उपाय है। दही आपके शरीर को समर्थक जैविक और अच्‍छे बैक्‍टीरिया देता है और बुरे बैक्‍टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। दही में मौजूद उच्‍च मात्रा में कैल्शियम कोलन की कोशिकाओं का विकास करता है।

मलाशय को स्वस्थ रखने के अन्य उपाए  next पर क्लिक कर के पढ़िए

मलाशय को स्वस्थ रखने के अन्य उपाए  next पर क्लिक कर के पढ़िए

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status