OnlyAyuved_OutstreamVideo
Tuesday , 25 July 2017
Home » Diabetes » मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए ये दस जड़ी बूटियाँ हैं रामबाण

मधुमेह से पीड़ित रोगियों के लिए ये दस जड़ी बूटियाँ हैं रामबाण

Ayurvedic Herbs for Diabetes in Hindi

आधुनिक जीवन शैली ने कई बीमारियों को जन्म दिया है। प्राचीन समय में लोग स्वस्थ आहार खाते थे, स्वच्छ हवा में साँस लेते थे और सबसे महत्वपूर्ण बात, वे शारीरिक गतिविधियों में हिस्सा लिया करते थे। लेकिन आजकल हम कंप्यूटर के सामने काम करने लगे हैं और घर के बने स्वस्थ खाना खाने की बजाय अस्वस्थ जंक फूड की ओर बढ़ रहे हैं। शारीरिक गतिविधियों, तनाव और अच्छे आहार की कमी ने कई बीमारियों को जन्म दिया है। हाल के वर्षों में मधुमेह एक आम स्वास्थ्य समस्या बन गई है जो प्रतिवर्ष दुनिया भर में लाखों लोगों को अपना शिकार बनाती जा रही है। मुख्य रूप से कफ दोष मधुमेह के लिए ज़िम्मेदार होता है। मधुमेह एक आजीवन रोग है जो पूरे जीवन के लिए रासायनिक संसाधित गोलियाँ या दवाएं लेने के लिए मजबूर करता है जिसके स्वास्थ्य पर कई दुष्प्रभाव हो सकते हैं। यही कारण है कि हम कफ को शांत करने वाली जड़ी बूटियो के बारे में बता रहे हैं जो कि आपके ग्लूकोज को विनियमित करने और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकते हैं।

  • मधुमेह का घरेलू उपचार है विजयसार – Vijaysar for diabetes
  • शुगर का देसी इलाज है गुड़मार – Gurmar for diabetes
  • डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज है त्रिफला – Triphala for diabetes
  • मधुमेह का उपचार है जामुन – Jambul for diabetes
  • डायबिटीज की दवा है करेले का रस – Bitter Gourd Juice for diabetics
  • डायबिटीज़ का निदान होगा शिलाजीत से – Shilajit for diabetes
  • मधुमेह का घरेलू इलाज है हल्दी – Turmeric for diabetes
  • नीम के पत्ते के औषधीय गुण मधुमेह के लिए – Neem for diabetes
  • मधुमेह नियंत्रित करने का उपाय है मेथी के बीज – Fenugreek for diabetes
  • उच्च शर्करा से लड़ने में करेंगे मदद बेल के पत्ते – Bel Leaves for diabetes

मधुमेह का घरेलू उपचार है विजयसार – Vijaysar for diabetes in Hindi

मधुमेह का घरेलू उपचार है विजयसार - Vijaysar for diabetes in Hindi

विजयसार पेड़ की छाल मधुमेह रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह न केवल रक्त में शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करती है, बल्कि इंसुलिन के स्राव को बढ़ावा देने और शरीर से अतिरिक्त वसा को बाहर निकालने में प्रभावी है। यह रक्त में स्वस्थ लिपिड स्तर को बनाए रखती है और मधुमेह के साथ जुड़ी विभिन्न जटिलताओं से भी बचाती है। आयुर्वेदिक ग्रंथों और आधुनिक वैज्ञानिक शोध के अनुसार विजयसार मधुमेह के लिए एक उत्कृष्ट जड़ी बूटी है। आप पानी के साथ इसकी छाल के चूर्ण या पाउडर का उपयोग कर सकते हैं। आप हर्बल छाल गिलास भी पी सकते हैं। बस बिस्तर पर जाने से पहले हर्बल छाल गिलास में पानी भरें और इसे रात भर छोड़ दें। अगली सुबह यह पानी पिएं जिसका रंग अब तक भूरे रंग में बदल चुका होगा। यह मधुमेह रोगियों के लिए एक विशेष उपाय है।

शुगर का देसी इलाज है गुड़मार – Gurmar for diabetes in Hindi

शुगर का देसी इलाज है गुड़मार - Gurmar for diabetes in Hindi

हिंदी में गुड़मार का मतलब है ‘चीनी का नाश’ और पारंपरिक रूप से गुड़मार मधुमेह के इलाज के लिए आयुर्वेद में इस्तेमाल किया जाता है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने और शरीर में इंसुलिन बढ़ने में सहायक होता है। यह अवशोषण और वसा में चीनी के रूपांतरण की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। यह शरीर की चयापचय गतिविधियों का समर्थन करता है, वज़न का संतुलन बनाए रखने में सहायक होता है और रक्त में कोलेस्ट्रॉल के सही स्तर को भी बनाए रखता है। दैनिक रूप से गुड़मार की कुछ पत्तियों को चबाना या 400 मिलीग्राम गुड़मार चूर्ण से चाय बनाकर पीना आपके रक्त प्रवाह में चीनी मारने के लिए काफी है।

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज है त्रिफला – Triphala for diabetes in Hindi

डायबिटीज का आयुर्वेदिक इलाज है त्रिफला - Triphala for diabetes in Hindi

त्रिफला रोगों के इलाज के लिए आयुर्वेद में सबसे व्यापक रूप से इस्तेमाल की जाने वाली जड़ी बूटियों में से एक है। जैसा की इसके नाम से पता चलता है कि यह तीन फलों का एक संयोजन है। ये सभी तीन शक्तिशाली जड़ी बूटी हैं और त्रिफला इन तीनों के बहुमूल्य औषधीय गुनो को मिलाती है। यह अग्न्याशय के कामकाज का समर्थन करती है और इंसुलिन के स्राव को बढ़ावा देती है। आप गर्म पानी के साथ 1-2 चम्मच त्रिफला चूर्ण का उपभोग कर सकते हैं या यह बेहतर होगा अगर आप इसे लेने से पहले एक विशेषज्ञ या डॉक्टर से परामर्श करें।

मधुमेह का उपचार है जामुन – Jambul for diabetes in Hindi

मधुमेह का उपचार है जामुन - Jambul for diabetes in Hindi

जामुन या काले बेर में ग्लाइकोसाइड होता है जो रक्त शर्करा के स्तर पर रोक लगाने में मदद करता है। यह मधुमेह के लिए एक शक्तिशाली जड़ी बूटी के रूप में कार्य करता है और चीनी को ऊर्जा में परिवर्तित करके मधुमेह के प्रभाव को ख़त्म करता है। तो जल्दी से अपने रसोई घर की ओर जाएँ और जामुन के बीजों को पीसकर एक महीन पाउडर बनाएं और दैनिक रूप से 3 ग्राम पाउडर मट्ठे के साथ दो बार लें।

डायबिटीज की दवा है करेले का रस – Bitter Gourd Juice for diabetics in Hindi

डायबिटीज की दवा है करेले का रस - Bitter Gourd Juice for diabetics in Hindi

हर सुबह खाली पेट एक कप करेला का रस पीने से शर्करा के स्तर को कम करने में मदद मिलती है और लगातार पेशाब से राहत भी मिलती है। इसमे एक सक्रिय घटक है जिसे चरन्तिन (charantin) कहते हैं जो सबसे अधिक प्रभावी रूप से रक्त में शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करता है। आप इसके बीज को बाहर निकालकर एक महीन करेला पाउडर बनाकर दैनिक रूप से इसका उपभोग भी कर सकते हैं।

डायबिटीज़ का निदान होगा शिलाजीत से – Shilajit for diabetes in Hindi

डायबिटीज़ का निदान होगा शिलाजीत से - Shilajit for diabetes in Hindi

शिलाजीत रक्त में ग्लूकोज़ को जमा होने से रोकता है और स्वस्थ रक्त शर्करा के स्तर को बनाए रखने में मदद करता है। यही कारण है कि यह ‘मधुमेह विनाशक’ के रूप में भी जाना जाता है। यह अग्न्याशय के कामकाज और इंसुलिन के स्राव को बढ़ावा देने में मदद करता है और बाहरी इंसुलिन पर निर्भरता कम करने में भी सहायक है। यह मधुमेह तंत्रिकाविकृति (neuropathy ) में उपयोगी है और यह मधुमेह की वजह से थकान पर काबू पाने में भी मदद करता है। आप दैनिक रूप से 100mg शिलाजीत चूर्ण का उपभोग कर सकते हैं।

मधुमेह का घरेलू इलाज है हल्दी – Turmeric for diabetes in Hindi

मधुमेह का घरेलू इलाज है हल्दी - Turmeric for diabetes in Hindi

हल्दी अपनी शक्तिशाली चिकित्सा शक्तियों के लिए जानी जाती है और हर किसी के रसोई घर में इसका अपना विशेष स्थान है। यह रक्त में शर्करा के स्तर को कम करती है और मधुमेह के मूल कारणों को हल करने में भी मदद करती है। प्रभावी और जल्दी परिणाम के लिए आँवला और हल्दी को मिला सकते हैं। बस आप अपने आहार में हल्दी की 2-3 ग्राम खुराक शामिल करे और इसके लाभ का आनंद लें।

नीम के पत्ते के औषधीय गुण मधुमेह के लिए – Neem for diabetes in Hindi

नीम के पत्ते के औषधीय गुण मधुमेह के लिए - Neem for diabetes in Hindi

नीम के पत्ते औषधीय मूल्य से भरे हुए हैं और ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाते हैं। नीम कफ दोष का संतुलन बनाए रखता है और इंसुलिन अर्क पर निर्भरता को कम करता है। वैदिक और पारंपरिक स्वास्थ्य से संबंधित शास्त्रों में उल्लेख किया गया है कि नीम मधुमेह की हालत में सुधार करता है। यह न केवल शरीर में शर्करा के स्तर को कम करता है, बल्कि रक्त के प्रवाह को सामान्य बनाकर हृदय विकार जैसी जटिलताओं को रोकने में भी मदद करता है। आप नीम के 4-5 पत्ते चबा सकते हैं या इनका रस भी पी सकते हैं।

मधुमेह नियंत्रित करने का उपाय है मेथी के बीज – Fenugreek for diabetes in Hindi

मधुमेह नियंत्रित करने का उपाय है मेथी के बीज - Fenugreek for diabetes in Hindi

मेथी के बीज में ट्राइगोनैलीन (trigonelline) और अल्कालॉयड (alkaloid) होते हैं जो रक्त से अधिक मूत्र बाहर कर रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में सहायक हैं। यह पाचन और कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण की प्रक्रिया को भी धीमा करते हैं और शरीर के शर्करा या ग्लूकोज़ के इस्तेमाल करने के तरीके में सुधार लाते हैं। मेथी के बीजों को पीसकर एक महीन पाउडर बनाएं और रोज़ सुबह एक चम्मच का सेवन करें। आप इसकी चाय भी पी सकते हैं या इसे अपने भोजन में शामिल कर सकते हैं। लेकिन आपको इसके उपयोग से बचना चाहिए जब आप गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हों, गर्भवती हों या बच्चे को जन्म दिया हो। दूसरों के लिए वैसे यह सुरक्षित है पर 6 महीने से अधिक इसके उपयोग से बचना चाहिए।

उच्च शर्करा से लड़ने में करेंगे मदद बेल के पत्ते – Bel Leaves for diabetes

उच्च शर्करा से लड़ने में करेंगे मदद बेल के पत्ते - Bel Leaves for diabetes

अगर आप अपने उच्च रक्त शर्करा के स्तर के बारे में चिंतित हैं, तो जल्दी से बेल के कुछ पत्ते तोड़े और उन्हें पीसकर उनका रस निकालें (लगभग 20 ml)। इसमे काली मिर्च की एक चुटकी मिलाएं और यह आपके रक्त में उच्च शर्करा से लड़ने में मदद करेगा।

जड़ी बूटियाँ मधुमेह के उपचार के लिए एक शक्तिशाली उपाय हैं। इन जड़ी बूटियों के नियमित रूप से उपयोग और साथ ही व्यायाम या योग करने से आप एक स्वस्थ और सुखी जीवन व्यतीत कर सकते हैं।

इस बहुमूल्य जानकारी को अपने फेसबुक पर या अन्य किसी सोशियल मिडिया पर शेयर जरुर करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status