Wednesday , 17 January 2018
Home » Do You Know » SIDE EFFECT OF AIR CONDITIONER » गाडी स्टार्ट करते ही A.C. ऑन करना पड़ सकता है बहुत भारी।

गाडी स्टार्ट करते ही A.C. ऑन करना पड़ सकता है बहुत भारी।

It could be very dangerous while start car A.C. immediately

नमस्कार दोस्तों ONLYAYURVED में आपका एक बार फिर से स्वागत है आज हम आपको SIDE EFFECT OF AIR CONDITIONER IN CAR के बारे में विस्तार से बता रहे हैं।आप चौकिए मत क्युकी यह सत्य है।जिस कार का उपयोग आप रोज करते हैं अगर आप उसके A.C. बारे में जानकारी नही रखते तो यह आपके शरीर के लिए घातक शाबित हो सकता है।
कृपया ध्यानपूर्वक पढ़ें और सभी से इस जानकारी को साझा करें।यह सन्देश सभी व्यक्ति, जो ‘ए सी कार’ का उपयोग करते हैं के लिये अति आवश्यक और महत्वपूर्ण है।क्योंकि, यह उनके स्वास्थ्य से सीधा सम्बन्ध रखता है।

कार की उपयोग पुस्तिका” कार स्टार्ट करने और ‘ए सी’ चलाने से पहले समस्त शीशों को खोलने का निर्देश देती है जिससे गर्म हवा बाहर निकल जाये। क्यों ?SIDE EFFECT OF AIR CONDITIONER IN CAR

इसमें कोई भी आश्चर्य की बात नहीं है कि आज कैंसर के कारण पहले की अपेक्षा बहुत मौतें हो रही हैं। अत्यन्त आश्चर्य होता है कि कैंसर की उत्पत्ति किन पदार्थों से हो रही है। एक ऐसा उदाहरण है जो कैंसर की उत्पत्ति के कारणों को बहुत हद तक स्पष्ट करता है।SIDE EFFECT OF AIR CONDITIONER IN CAR

प्रतिदिन अधिकांश व्यक्ति सर्वप्रथम ‘सुबह के समय’ और ‘अंतिम बार रात’ को अपनी कारों का उपयोग करते हैं।

कृपया कार में बैठते ही ‘ए सी’ को न चलायें। कार में प्रवेश करते ही, “सबसे पहले शीशों को खोलें” और कुछ मिनटों के बाद ही ‘ए सी’ चालू करें।

इसका “कारण”, अनुसंधानों से यह पता चला है कि कार का डैश बोर्ड, सीट,’ए सी’ की डक्ट्स, वस्तुतः गाड़ी की प्रत्येक पलास्टिक की बनी वस्तुएँ ‘विषैली गैस’ “बैन्जीन Benzene छोड़ती हैं जो कि ‘कैंसर’ उत्पत्ति का एक बहुत बड़ा तत्व है।

Benzene gas in car

जब भी आप कार खोलें तो कार को स्टार्ट करने से पहले कुछ क्षण के लिये गर्म पलास्टिक की गंध को स्वयम् अनुभव करेंगे।SIDE EFFECT OF AIR CONDITIONER IN CAR

बैन्जीन, कैंसर  कारक होने के साथ – साथ हड्डियों पर विषैला प्रभाव, एनीमिया और स्वास्थय रक्षक सफ़ेद रक्त कणों (यह रोग कारक विषाणुओं को नष्ट करते हैं) में कमी लाती है।अधिक समय के सम्पर्क से ल्युकेमिया  और कुछ अन्य प्रकार के कैंसर बढ़ने का पूर्ण ख़तरा है। इसके कारण गर्भवती महिलाओं में गर्भपात हो सकता है।

Benzene gas

बन्द स्थान में बैन्ज़ीन  का “स्वीकृत” स्तर 50 मिलीग्राम प्रति वर्ग फ़ीट है।

एक कार जोकि एक बन्द जगह पार्क की गई हो और जिसके शीशे बन्द हों में 400-800 मिलीग्राम बैन्ज़ीन का स्तर होगा – स्वीकृत मात्रा से 8 गुणा अधिक।

यदि इसको बाहर खुले में पार्क किया गया हो जहाँ पर तापमान 30 अंश सेन्टीग्रेड से अधिक हो तो, बैन्ज़ीन का स्तर 2000-4000 मिलीग्राम होगा, अर्थात स्वीकृत स्तर से कम से कम 40 गुणा अधिक।

जो व्यक्ति शीशे बन्द हुई कार में बैठ जाते हैं वस्तुतः वह अत्याधिक मात्रा में विद्यमान विषैली बैन्ज़ीन को साँस के द्वारा अपने शरीर में लेंगे।

बैन्ज़ीन एक विषैला तत्व है जोकि गुर्दे  और लीवर  पर दुष्प्रभाव डालता है।सबसे ख़तरनाक बात है कि हमारा शरीर इस विषैले तत्व को बाहर करने में नितान्त असमर्थ है।

अतः कार में बैठने से पहले कुछ समय के लिये इसके दरवाज़े व खिड़कियाँ खोल दें। जिससे बैठने से पहले ही अन्दर की हवा बाहर निकल जाये (अर्थात हानिकारक विषैली गैसीय तत्व बाहर निकल जाये) SIDE EFFECT OF AIR CONDITIONER IN CAR

शिक्षा:- जब कोई व्यक्ति महत्वपूर्ण तथ्य जिससे आपको लाभ हो बताता है, तो आपकी भी यह नैतिक फ़र्ज़ है कि आप भी इस अमूल्य जानकारी औरों को भी बतायें।अगर इस पोस्ट से सम्बंधित आपका कोई सवाल है तो आप हमें कमेंट के द्वारा पूछ सकते हैं।आपने इस पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।ऐसी ही जानकारियों के साथ हम आपसे फिर इसी साईट पर मिलेंगे तब तक के लिए नमस्कार जय हिन्द जय भारत ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status