Monday , 23 October 2017
Home » Beauty » acne homemade remedies » नारियल तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको – Coconut Oil ke fayde

नारियल तेल के ये 7 इस्तेमाल चौंका देंगे आपको – Coconut Oil ke fayde

Coconut Oil ke fayde, nariyal tel ke fayde

लंबे और घने बालों के लिए अगर आपकी दादी मां के जमाने से आप नारियल तेल का इस्तेमाल करते आ रहे हैं तो इसके कई ऐसे फायदे जानें जो अलग-अलग मामलों में आपके लिए मददगार हो सकते हैं।

जानिए, नारियल तेल के चौंकाने वाले 7 फायदों के बारे में जिनका इस्तेमाल कई मामलों में फायदेमंद हो सकता है।

शेविंग क्रीम का व‌िकल्प

शेविंग के लिए अब शेविंग क्रीम का पैसा बचा सकते हैं। त्वचा को गीला कर उसपर नारियल तेल लगाएं और उसपर रेज़र चलाएं। इससे न सिर्फ शेविंग सही तरह से होती है बल्कि रेजर बर्न और ड्राइ स्किन से बचाता है।

माउथवॉश

बाजार में बिकने वाले माउथवॉश में मौजूद एल्कोहल या फ्लूराइड जैसे रसायन नुकसानदायक हो सकते हैं। ऐसे में आयुर्वेद में नारियल तेल के कुल्ले का बहुत महत्व है। मुंह में नारियल तेल भर इसके कुल्ले करने से बैक्टीरिया दूर रहेंगे। coconut oil benefit in hindi

झुर्रियां दूर भगाए

नारियल तेल में विटामिन ई का कैपसूल मिलाकर रात में चेहरे पर झुर्रियों वाले हिस्से में लगाएं और सुबह पानी से धो लें। इससे त्वचा में कसाव आता है और झुर्रियां कम होती हैं। coconut oil benefit in hindi

भूख शांत करे नारियल तेल

नारियल तेल में बने या तले भोजन के सेवन से लंबे समय तक भूख नहीं लगती हैं। यह मीडियम सैचुरेटेड फैटी एसिड से युक्त है जो लंबे समय तक भूख शांत रखने में मददगार है।

डायपर क्रीम नारियल तेल.

बच्चों को अधिक देर तक डायपर पहनाने के बाद उनकी त्वचा को रूखा होने से बचाने के लिए इससे सुरक्षित, सस्ता व असरदार विकल्प भला क्या होगा।

बाथरूम क्लीनर है नारियल तेल

बाथरूम में शावर, नल जैसे उपकरणों को साफ करने के लिए कपड़े में नारियल तेल लगाकर उससे स्क्रब करने से वे चमक उठते हैं।

नैचुरल डियोडोरेंट है नारियल तेल

नारियल तेल के इस्तेमाल से आप पसीने की बदबू से दिन भर दूर रह सकते हैं। छह चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाएं, एक चौथाई कप आरारोट व कुछ बूंद यूकोलिपटस या मिंट ऑयल मिलाएं और एक जार में बंद करके रख दें।
नारियल तेल के अन्य स्वास्थ्य लाभ जानने के लिए यहा क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status