Monday , 23 April 2018
Home » Drinks » सुबह गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने के दस लाभ

सुबह गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने के दस लाभ

सुबह गुनगुने पानी में शहद डालकर पीने के दस लाभ

Honey Benefit in Luke warm water at early in morning.

गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू के नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकता है।

गुनगुने पानी में शहद के फायदे

इस बात से हम सभी वाकिफ हैं कि सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीना स्‍वास्‍थ्‍य के लिए अच्‍छा होता है। शहद को गर्म पानी के साथ लेने से वजन कम होता है। और इसके नियमित सेवन से सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से हमेशा के लिए निजात मिल सकती है। हम आपके लिए लेकर आए हैं गुनगुने पानी के साथ शहद का सेवन करने के फायदों के बारे में।

पाचन सुधारे

अच्छे पाचन के लिए सुबह गर्म पानी में शहद और नींबू मिलाकर पीना चाहिए। यह पेट को साफ करने में मदद करता है। यह लीवर में रस के उत्‍पादन को बढ़ाता है जिससे पाचन में मदद मिलती है। नींबू में मौजूद एसिड आपके पाचन तंत्र में मदद करता है और अवांछित विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है। इसके अलावा शहद एक एंटीबैक्‍टीरियल के रूप में कार्य करता है और आपके शरीर में मौजूद किसी भी तरह के संक्रमण को दूर करने में मदद करता है।

कब्‍ज दूर करें

यह मिश्रण कब्‍ज के लिए तत्‍काल उपाय है। यह आंत को प्रोत्‍साहित कर मल त्‍यागने में मदद करता है। इसके अलावा यह आंत्र म्‍यूकस में बढ़ावा देता है, पेट को हाइड्रेट करता है और सूखे मल को पानी में भिगो देता है। इन सब की एक साथ मौजूदगी से मल त्‍यागने में मदद करता है।

लसीका प्रणाली की सफाई में मददगार

लसीका प्रणाली में पानी और आवश्यक तरल पदार्थ की कमी हो जाती है जिससे आपको सुस्त और थका हुआ महसूस होना, कब्ज, सोने में परेशानी, उच्च या निम्न रक्तचाप, तनाव और मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य पर असर पड़ता है। सुबह-सुबह इस मिश्रण को पीने से लसीका प्रणाली को हाइड्रेट होने में मदद मिलती है जिससे न केवल सभी उपरोक्त लक्षणों बल्कि प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार होता है।

मौखिक स्वास्थ्य में सुधार

एसिडिक प्रकृति का नींबू, शहद और गुनगुने पानी के साथ सांसों की बदबू को तुरंत दूर करने में मददगार होता है। नींबू अपनी लार ग्रंथियों को सक्रिय और आक्रामक बैक्टीरिया को मार कर मुंह शुद्ध करने में मदद करता है। सांस में बदबू का कारण जीभ पर सफेद परत का गठन (मुख्य रूप से खाद्य और बैक्टीरिया से मिलकर) भी है, यह रस इस परत को प्रभावी ढंग से हटाकर सांस की बदबू से प्राकृतिक रूप से छुटकारा दिलाता है।

मूत्रवर्धक के रूप में कार्य

शहद में बहुत ही शक्तिशाली एंटी-बैक्‍टीरियल के गुण होते हैं। इसमें कई प्रकार के संक्रमण को दूर करने की क्षमता होती है। नींबू और पानी के साथ यह मिश्रित – एक उत्कृष्ट मूत्रल (आपके शरीर से पानी बाहर निकलवाने वाला एजेंट) के रूप में कार्य करता है। यह आपके मूत्र मार्ग को साफ करने का सबसे अच्छा तरीका है। यूटीआई (यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन) से पीड़‍ित महिलाओं के लिए यह रस एक वरदान की तरह है क्‍योंकि यह संक्रमण को दूर करने में मदद करता हे।

एनर्जी लेवल बढ़ाये

शहद और गर्म पानी से शरीर में एनर्जी में भी वृद्धि होती है। शरीर में ज्यादा एनर्जी उत्पन्न होने से शरीर का मेटाबॉलिज्म और कार्यप्रणाली में भी वृद्धि होती है। शहद शरीर के अंगों को ठीक से काम करने के लिए प्रेरित करता है। सुबह में गर्म पानी नींबू के साथ लेने से आप दिन भर ऊर्जावान बने रह सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार

शहद और नींबू के साथ गर्म पानी लेने से भूख कम लगती है। शहद और नींबू के साथ गर्म पानी में बड़ी मात्रा में फाइबर मौजूद होता है, जो भूख की इच्छा और शूगर लेवल को कम करके पर्याप्त एनर्जी प्रदान करता है। इस‍ तरह से नियमित रूप से सुबह इसका सेवन करने से दिन भर में आपके द्वारा लिए गए भोजन की मात्रा कम हो जाएगी। अपने दिन की शुरुआत गुनगुने पानी के साथ शहद और नींबू के साथ करने से आपका वजन काफी हद तक कम हो जाएगा।

त्‍वचा के लिए लाभकारी

त्‍वचा के लिए नींबू के लाभ अनगिनत है लेकिन इसके अलावा इसमें मौजूद क्‍लीजिंग तत्‍व रक्त को शुद्ध करने में मदद करता है, नई रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में मदद करता है। पानी और शहद का मिश्रण आपकी त्वचा के लिए एक अनूठा दृढ, जीवाणुरोधी और कोलेजन बढ़ाने वाले गुण होते है। इसलिए अगर आप स्वाभाविक रूप से चमकदार त्वचा चाहती हैं तो यह पेय आपके लिए बहुत लाभकारी साबित होगा।

पोषक तत्वों और विटामिन से भरपूर

शहद और नींबू के गर्म पानी में कई जरूरी एंटी-आक्सीडेंट, विटामिन और पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसके अलावा इसमें एंटी इफ्लेमेंटरी गुण भी मौजूद होते है। इसलिए इसके सेवन से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है। साथ ही यह वजन कम करने में सहायक होती हैं।

रोग प्रतिरोधी क्षमता में मजबूती

शहद का सेवन शरीर के लिए काफी फायदेमंद है इसीलिए डॉक्टर हमेशा इसके सेवन की सलाह देते हैं। शहद के साथ नींबू और गुनगुने पानी के नियमित सेवन शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है। शहद और नींबू में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और कई पोषक तत्व शरीर को मौसम बदलने के साथ होने वाले संक्रमणों से दूर रखने में मदद रखता हैं।

सेब के सिरके Apple Cider Vinegar के अदभुत उपयोग। ये पोस्ट पढ़ने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

27 comments

  1. कृपया जवाब दीजिए !

  2. Prabha Ram Sharma

    Ayurveda is a real remedy.

  3. Muze guptang se lekar pet aur kamar ke uper tk khujali ho rahi hai aur mai bahot pareshan hu plz kuch ilaj bataye

  4. राजेश लांडगे

    डेंगू के लिए उपाय

  5. Hi,
    I am suffering from Eczima since last 6 years, no treatment worked so far. Kindly suggest me some ayurvedic treatment for it.

    Thanks
    Kuldeep Sharma

    • KISI lohe ki kadhaee main 250 grm sarso ka oil ko khuw garam karo jab wo bahut garam hoo jaye to tab isme neem ki komal patiya kopale daal de kapole ko kale padte hi kadhaee ko utar le or thanda hone par bottal mian rakh le , din main 3 4 baar lagane se eczima thik hoo jayega ….

      Thanks

      Diwakar …

  6. Eczima gaye do salse hai koi gharelu aurvedic nuksa bataiye

    vijay patil
    BEST REGARDS

  7. kya madhumeh ke marij shahad ka upyog kar sakte hain.

  8. Hi….
    Meri wife ko pith thaili me 9 mm ki pathri hai and tilli bhi badhi hui……..and dilivry ko one month ho gya hai…plz koi good upchaar batayein……….

  9. Hi allergic khansi ka treatment bata dijiye please

  10. Mujhe elrji ki problem h subah uthte hi mujhe bhut jyada chinke aati h jiski bjah se pichle 6 mhine se smell or test dono hi nhi a rhe.kbhi- kbhi khana bnate huye msale ki khushbu a jati h par test 6 mhino se ek bar bhi nhi aya doctor bhi keh rhe h ki apne aap thik hoga bo kafi davaiyan nak me dalne ke liye de chuke h pl. Apke pas iska koi ilaj h to mujhe btaiye pl. Meri problem ka ilaj bataiye

  11. mujhe sex ki problam hai sir jab bhi vichar aata hai ya sex ke bare me bate hoti hai tab paani aata hai taar vala mutra ke baad bhi aur phele bhi mal karne ke baad bhi mujhe ling dosh hai kripya karke upchar btaye…..RAJEEV KUMAR

  12. Sir muza sex ki problem h.Bachman ki galtiyo ki seza muza milļl rehi h. mera ling me puri tarh tanav nahi aata h. Is karaan m apni wife up santust nahi use page hu. Karpia kar muza upchar btaya.

  13. Can I have nimboo honey warm water in summer & how many quantity I have to mix

  14. Very nice…. Information

  15. Sir mere papa ki age 67 years hai aur unko liver sirosis hai. Ilaz bhi chal raha hai ilaz main pet se pani nikal gaya hai pair main jo sujan tha wo bhi khatam ho gaya hai. Lekin unko bechaini bahut rahti hai aur bechaini ke karan memory loss bhi ho jata hai. Do bar hospital main admit bhi karwa chuke hain. Kripya margdarshan karen

  16. ayurved knolege

  17. Can Sugar patient take Sahad

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status