Wednesday , 23 May 2018
Home » DRY-FRUIT » khajoor » ठण्ड में छुहारों का यह उत्तम योग आपको साल भर बलवान और सभी कमजोरी से दूर रखेगा

ठण्ड में छुहारों का यह उत्तम योग आपको साल भर बलवान और सभी कमजोरी से दूर रखेगा

छुहारा (Date palm) का उत्तम योग :

ठण्ड में छुहारों का यह उत्तम योग आपको साल भर बलवान, जवाँ और सभी कमजोरी से दूर कर निरोग रखेगा। छुहारे का यह योग अगर एक महीना भी सेवन कर लिया जाए तो ये शरीरिक कमजोरी को साल भर दूर रखेगा. कमजोरी का नामो निशान नहीं रहेगा. ऐसा उत्तम है यह योग. आइये जाने.

क्या आप जानते है कि बाजार में आसानी से प्राप्त होने वाला छुहारा (Date Palm) भी बड़े काम का है क्या आपको पता है कि छुहारे के कितने उपयोग है शायद आपको पहले कभी इतनी जानकारी नहीं होगी तो आइये जाने कि ये छुहारा (Date Palm) कितने काम चीज है।

छुहारो का उत्तम योग बनाने की सामग्री :

  1. 250 ग्राम गुठली रहित छुहारे
  2. 250 ग्राम भुने चने
  3. 250 ग्राम गेहूं का आटा
  4. 60 ग्राम चिलगोजा
  5. 60 ग्राम बादाम की गिरी
  6. 500 ग्राम गाय का घी
  7. 500 ग्राम शक्कर
  8. 2 लीटर गाय का दूध।

छुहारों का उत्तम योग तैयार करने की विधि और सेवन का तरीका :

  • दूध में छुहारों को कोमल होने तक उबालें फिर निकालकर बारीक पीस लें और फिर उसी दूध में हल्की आग पर खोवा बनने तक तक पकाएं और अब घी को आग पर गर्म करके गेहूं का आटा डालकर गुलाबी होने तक धीमी आग में सेंक लें फिर इसके बाद उसमें चने का चूर्ण और खोवा डालकर फिर धीमी आग पर गुलाबी होने तक भूने और जब सुगंध आने लगे तो इसमें शक्कर डालकर खूब अच्छी तरह मिलाएं और हलवा तैयार हो जाए तब इसमें और बाकी सारी चीजों को डालकर रखें अब इसे 50-60 मिलीलीटर की मात्रा में गाय के गर्म दूध के साथ रोजाना एक बार सेवन करने से शरीर की कमजोरी मिट जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status