Wednesday , 17 January 2018
Home » E.N.T. » hemorrhoid नकसीर » विभिन्न प्रकार की एलर्जी Allergy एवं उन के आसान घरेलु कारगर उपचार !!

विभिन्न प्रकार की एलर्जी Allergy एवं उन के आसान घरेलु कारगर उपचार !!

कैसे होती है एलर्जी

हमारे शरीर में एक एंटी बॉडीज तैयार होती रहती है जो रोगों से शरीर की रक्षा करती है। जिसकी त्वचा संवेदनशील होती है, उसके रक्त में एलर्जी संबंधी तत्व अधिक मात्रा में प्रवाहित होते हैं। त्वचा के एलर्जिक तत्व के संपंर्क में आते ही एलर्जी के लक्षण दिखाई देने लगते हैं जैसे त्वचा का लाल होना, खुजली होना, चकत्ते दिखाई देना व दाने निकलना। इसके अलावा कई बार लोगों को धूल व अन्य चीजों से भी एलर्जी होती है। जब हम सांस लेते हैं या खाने के दौरान यह कण हमारे अंदर चले जाते हैं।

लक्षण –

किसी भी एलर्जी के लक्षण अलग अलग होते हैं। एक तरफ जहां फूड एलर्जी में पेट की समस्या हो सकती है वहीं दूसरी तरफ त्वचा की एलर्जी के लक्षण अलग होते हैं आईए जानें एलर्जी के लक्षण क्या हैं।

  •    आंखों से पानी आना या खुजली होना
  •    छींकें आना
  •    नाक बहना
  •    रैशेज, रेड पैचेज के साथ रैशेज
  •    थकान या बीमार महसूस करना
  •    बुखार या कोल्ड होना
  •    पूरी शरीर में खुजली होना
  •    सांस फूलना
  •    पेट की समस्या

स्किन एलर्जी पैक

स्किन की एलर्जी Allergy होने पर यह पैक भी बहुत उपयोगी होता हैं। इस बनाने के लिए कुछ तुलसी के पत्तों को पीस कर उसमे एक चम्मच जैतून का तेल, 2 कालिया लहसुन, थोड़ा सा नमक और काली मिर्च डाल कर अच्छे से पीस लें, उसके बाद प्रभावित जगह पर लगायें कुछ देर लगाने के बाद धो दें। इस उपाय से भी अच्छे परिणाम मिलते हैं।

 

पानी की भाप

रोज़ पानी की भाप लेने से भी छींकने, खांसने और नाक की एलर्जी Allergy से राहत मिलती हैं और यह उपाय सबसे अच्छे उपायों में से हैं।

 

निम्बू का रस

गुनगुने पानी में आधा चम्मच निम्बू का रस और एक शहद का चम्मच मिलाएं और रोज़ सुबह इस उपाय का प्रयोग करने से एलर्जी Allergy में राहत मिलती हैं।

फलों के जूस के सेवन से

अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हैं तो आपको एलर्जी Allergy होने का खतरा नही होता। रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीना सर्वोत्तम हैं। आपकी मर्जी हो तो आप मिक्स जूस जैसे खीरे, चुकंदर और गाजर को मिला कर भी सेवन कर सकते हैं।

अरंडी का तेल या कैस्टर ऑयल

आंतों, स्किन और नाक की एलर्जी Allergy से छुटकारा पाने के लिए फलों और सब्जी के रस में 5 बूंद कैस्टर ऑयल डाल कर रोज़ सुबह खाली पेट पीयें। फलों या सब्जियों के रस की जगह पानी का प्रयोग भी किया जा सकता हैं।

त्वचा की एलर्जी के लिए निम्बू का प्रयोग

निम्बू एक अच्छा एंटी-बैक्टीरियल हैं, इसलिए अगर आपको त्वचा की एलर्जी Allergy की समस्या हैं तो निम्बू के रस में नारियल तेल मिलाएं और प्रभावित स्थान पर रात भर लगा के रखें। फिर इसे नीम के पानी से धो दें। इससे राहत मिलती हैं इसके अलावा खसखस के बीज, शहद और नींबू के रस को मिला कर प्रयोग करने से त्वचा की एलर्जी में राहत मिलती हैं।

नीम की पत्तियां

नीम की पत्तियों को पीसकर पेस्ट बना ले और फिर उसकी गोलियां बना कर रख लें। रोज़ सुबह खाली पेट शहद में इन गोलियों को डूबा कर निगलें और इसके बाद एक घंटे तक कुछ न खाएं। इस उपाय से एलर्जी Allergy से राहत मिलती हैं।

 

अंजीर और छुहारे के उपयोग से

एक अंजीर और एक छुआरा लें और उसे दूध में उबाल लें रात के समय इस उपाय के प्रयोग से भी एलर्जी Allergy से वचाव होता हैं।

एलोबेरा-

एलोबेरा में विटामिन ए और सी होता हैं और इसका प्रयोग करने से एलर्जी Allergy से बचाव होता हैं। एलोबेरा रस में गुलाबजल डाल कर त्वचा में लगाने से एलर्जी Allergy जल्दी ठीक होती हैं।

 

एलर्जी के इलाज़ के लिए आयुर्वेदिक उपाय

नाक की एलर्जी Allergy होने पर सुबह भूखे पेट 1 चम्मच गिलोय और 2 चम्मच आंवले के रस में 1चम्मच शहद मिला कर कुछ दिन इसका सेवन करें इससे अच्छे परिणाम मिलते हैं।

हर्बल चाय

हर्बल चाय से एलर्जी की समस्या से राहत मिलती हैं। अदरक, काली मिर्च, तुलसी के पत्ते, लौंग व मिश्री से घर पर ही हर्बल चाय बनाये और पीयें। इसके सेवन से एलर्जी Allergy से भी छुटकारा मिलता हैं साथ में यह ऊर्जा का भी अच्छा स्त्रोत हैं। इसके अलावा ग्रीन टी भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा कर एलर्जी Allergy को दूर करने मदद करती हैं।

च्यवनप्राश के रोजाना सेवन करने से भी लाभ होता हैं।Allergy

100 मिलीलीटर खीरे के रस, 100 मिलीलीटर चुकंदर के रस और 300 मिलीलीटर गाजर के जूस को मिला कर पीने से भी लाभ मिलता हैं।
स्किन एलर्जी होने पर फिटकरी के पानी से उस भाग को धोएं। नारियल तेल में कपूर या जैतून तेल मिलाकर लगाएं।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status