Friday , 15 December 2017
Home » Beauty » केले के छिलके के 8 अद्भुत उपयोग ..!!

केले के छिलके के 8 अद्भुत उपयोग ..!!

केले के छिलके के 8 अद्भुत उपयोग ..!!

केले के छिलके / banana peel

आपको सुनने में अजीब लग रहा होगा, लेकिन वाकई में केले के छिलके कमाल के लाभकारी उपयोग वाले होते है। केला, भारत में मिलने वाला आम फल है जो हर जगह, हर प्रांत में मिलता है। लेकिन अब से इसके छिलके फेंकने से पहले आप सोचेंगे कि इन्‍हे फेंका जाएं या नहीं।

चीन में हुए शोध के मुताबिक केले के छिलके में सेरोटोनिन हार्मोन को सामान्य बनाए रखने के गुण मौजूद होते हैं। कहते हैं कि यह हार्मोन खुश रहने के लिए जरूरी होता है। केले के छिलकों में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, मैगनीशियम, कार्बोहाइड्रेट, एंटीऑक्सीडेंट, पोटेशियम, मैगनीशियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व होते हैं जो मेटाबॉलिज्म के लिए बेहद उपयोगी होते हैं।

केले के छिलके के फायदे /  amazing benefits of banana peel

1. दांतों को सफेद, चमकदार बनाने के लिए

अगर आपके दांत अपनी नेचुरल चमक खो चुके हैं तो केले के छिलका का ये उपाय आपके लिए बहुत फायदेमंद रहेगा. केले के छिलके को दांतों पर रगड़ें. दिन में दो बार ऐसा करें. एक सप्ताह तक ऐसा करने से आपको फर्क खुद ही नजर आने लगेगा.

2. कीट-पतंगे के काट लेने पर

अक्सर बच्चों को खेलने के दौरान कीट-पतंगे काट लेते हैं. जिससे त्वचा पर जलन होने के साथ ही लाल धब्बा बन जाता है. केले के छिलके को प्रभावित जगह पर हल्के हाथों से मलें. ऐसा करने से जलन तो शांत होगी ही साथ ही धब्बा भी दूर हो जाएगा.

3. मस्से से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपकी त्वचा पर मस्से का दाग है तो भी केले के छिलके का इस्तेमाल आपके लिए फायदेमंद रहेगा. मस्सा जब छोटा हो तभी से उस पर केले का छिलका मलें. नियमित तौर पर ऐसा करने से मस्सा ज्यादा बड़ा नहीं होने पाएगा और उसका दाग भी दूर हो जाएगा.

4. मुंहासों को दूर करने के लिए-

केले के छिलके में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जिनके इस्तेमाल से कील-मुंहासों की समस्या दूर हो जाती है. इससे त्वचा को पोषण भी मिलता है और त्वचा की नमी बरकरार रहती है.

5. चीजों को साफ करने के लिए-

केले के छिलकों का इस्तेमाल आप न केवल त्वचा को साफ करने के लिए कर सकते हैं बल्क‍ि इसकी मदद से जूते और लैदर से बनीं दूसरी चीजों को भी चमका सकते हैं.

6.झुर्रियों से मुक्त चमकदार त्वचा के लिए-

केले के छिलके त्वचा में पानी की कमी को पूरा कर देते हैं। अंडे की जर्दी में केले के छिलके(पीसकर) को मिलाकर चेहरे पर लगाएं, इससे झुर्रियां भी दूर होती हैं।

7.जलन और दर्द से राहत के लिए-

दर्द वाली जगह पर छिलके को पीसकर लगाने से आराम मिलता है। कीड़े के काटने पर जलन वाली जगह पर केले के छिलके को घिसने से जलन दूर होती है।

8.घातक यूवी किरणों से बचाव-

केले के छिलके में मौजूद ल्यूटेन नामक एंटीऑक्सीडेंट हमारी आंखों की अल्ट्रा वायलेट किरणों से रक्षा करता है। थकान महसूस होेने पर पांच मिनट के लिए छिलकों को आंखों पर रखें, आराम मिलेगा।

2 comments

  1. it is good knowledge

  2. आधा केले का छिलका और दो चमच शहद को मिला कर पेस्ट बना ले सुबह खाली पेट खा ले इस के बाद एक घंटा कुछ नही खाना
    किसी भी तरह की हार्ट की दिकत को दुर करता है
    3 महीने मै एक बार करे

  3. very good information

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status