Wednesday , 16 August 2017
Home » HAIR-CARE » oil » नारियल तेल के ऐसे अद्भुत प्रयोग नहीं जानते होंगे आप..!!

नारियल तेल के ऐसे अद्भुत प्रयोग नहीं जानते होंगे आप..!!

नारियल तेल के ऐसे अद्भुत प्रयोग नहीं जानते होंगे आप..!!

सदियों से हमारे घर में नारियल तेल का प्रयोग कई प्रकार के कामों के लिए किया जाता है। एक तरफ जहां यह आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद है वहीं इसका सेवन भी आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं से निजात दिलाता है।लेकिन नारियल तेल के कुछ ऐसे प्रयोग होते हैं जिनसे आप अब तक अनजान थे।

आइए जानें नारियल तेल के ऐसे ही कई प्रयोग के बारे में।
शेविंग क्रीम

शेविंग के लिए अब शेविंग क्रीम का पैसा बचा सकते हैं। त्वचा को गीला कर उसपर नारियल तेल लगाएं और उसपर रेज़र चलाएं। इससे न सिर्फ शेविंग सही तरह से होती है बल्कि रेजर बर्न और ड्राइ स्किन से बचाता है।
डायपर रैशेज दूर करे

बच्चों को अधिक देर तक डायपर पहनाने के बाद उनकी त्वचा पर होने वाले रैशेज और रूखापन होने से बचाने के लिए इससे सुरक्षित, सस्ता व असरदार विकल्प भला क्या होगा।

प्राकृतिक डियोडरेंट

नारियल तेल के इस्तेमाल से आप पसीने की बदबू से दिन भर दूर रह सकते हैं। छह चम्मच नारियल तेल में एक चौथाई कप बेकिंग सोडा मिलाएं, एक चौथाई कप आरारोट व कुछ बूंद यूकोलिपटस या मिंट ऑयल मिलाएं और एक जार में बंद करके रख दें।

सनस्क्रीन

नारियल तेल में फ्री रैडिकल्स होते हैं जो त्वचा का लचीलापन बढ़ाते हैं। नारियल तेल को नियमित रूप से त्वचा पर लगाने से त्वचा पर सूरज की रोशनी के कारण होने वाले काले धब्बे भी नहीं पड़ते हैं। यही वजह है कि नारियल तेल को त्वचा के लिए बेहतरीन लोशन माना जाता है।

डायबिटीज

अपनी एम.सी.टी वशिष्टता के कारण नारियल तेल अग्नाशय में एंजाइम के उत्पादन की मांग को भी कम करता है। इससे भोजन के समय इन्सुलिन अधिक मात्रा में तैयार होता है। यही कारण है कि यह डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है।

भूख को कंट्रोल करे

नारियल तेल का सेवन से आप अपनी बार-बार भूख लगने की आदत को भी शांत कर सकते हैं। इस तेल में कार्बोहाइड्रेट और कैलोरी अधिक होते हैं जो भूख को कंट्रोल करने में सहायक होते हैं।

वजन कम करें

एम.सी.टी युक्त भोजन करने से शरीर की चुस्ती-फुर्ती बढ़ती है, चयापचय क्रिया तेज होती है और शरीर का वजन भी कम होता है। नारियल तेल शरीर की चर्बी घटाने और वजन कम करन में मदद करता है, क्योंकि इसमें अन्य वसा की तुलना में कैलोरी कम होती है।

पिपंल

क्‍या आपके चेहरे पर बहुत से पिपंल हो गए हैं? पिपंल से पडे़ दाग को साफ करने के लिये रोज रात में सोने से पहले थोड़ा सा नारियल पानी लगा लें। ऐसा कई दिनों तक करने से चेहरे से दाग गायब हो जाएंगे और चेहरा बिल्‍कुल साफ हो जाएगा और दमकने लगेगा।

One comment

  1. Dear Sir,

    NIRAAHAAR GULAB (ROSE) kaisa hota hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status