Tuesday , 21 November 2017
Home » फल » grapefruit » चेहरा ही नहीं सेहत भी चमकाता है चकोतरा, जानिए इस अनजाने फल के फायदे

चेहरा ही नहीं सेहत भी चमकाता है चकोतरा, जानिए इस अनजाने फल के फायदे

चेहरा ही नहीं सेहत भी चमकाता है चकोतरा, जानिए इस अनजाने फल के फायदे..

चकोतरे का जूस (एक प्रकार की मौसमी) रक्त धमनियों को मजबूत बनाकर हृदय को रोगों से मुक्त रहने में मदद करता है। अमरीकी क्लीनिकल न्यूट्रिशन जर्नल में छपी रिपोर्ट के अनुसार चकोतरे में फ्लेवेनंस कैमिकल होता है जो अधिकतर खट्टे फलों में पाया जाता है।

चकोतरे या ग्रेपफ्रूट कैलोरी में कम होते हैं लेकिन पोषक तत्वों से भरे हुए होते हैं। वे विटामिन ए और सी  का बहुत अच्छा स्रोत होते हैं। चकोतरे एक साफ़, स्वस्थ त्वचा प्रदान करते हैं और कई बीमारियों का जोखिम कम करते हैं।  वे  शरीर को समग्र (overall ) स्वस्थ रखते हुए वजन घटाने में भी  में मदद करते हैं।

गठिया से बचाता है (Prevents arthritis)

चकोतरे के फायदे (grapefruit ke fayde ) कई है। चकोतरे में निहित सैलीसाइक्लिक (salicyclic) एसिड अकार्बनिक कैल्शियम को काटता है जो उपास्थि के जोड़ों में बना हुआ रहता है। यदि यह अकार्बनिक कैल्शियम लंबे समय के लिए मौजूद रहे तो यह गठिया की ओर ले जाता है। गठिया कम करने के लिए चकोतरे के रस को अच्छे परिणाम के लिए एप्पल सिडार विनेगर (apple cider vinegar) के साथ मिलाये।

कैंसर की रोकथाम  (Cancer prevention)

वर्णक जो कि फल, के लाल रंग के लिए जिम्मेदार है जिसका नाम लाइकोपीन है, उसमें  कैंसर और गाँठ (tumour ) के खिलाफ काम करने की बेहद शक्ति होती है। यह कैंसर फ़्री रैडिकल्स (free  radicals ) का विकास करके कैंसर को रोकता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है (Lower the cholesterol)

चकोतरे फल के फायदे, एंटीऑक्सीडेंट(antioxidants ) की उपस्थिति ने चकोतरे को खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर से लड़ने लायक बनाया है।

वजन घटाता है  (Weight loss)

चकोतरे वजन घटाने में चमत्कार नहीं करते है, लेकिन यह एक स्वस्थ भोजन है जो लम्बे समय की अवधि में वजन घटाने में मदद कर सकते है। भोजन से पहले खाया हुआ ताजा चकोतरा सुधार इंसुलिन प्रतिरोध के साथ सम्बद्ध माना जाता है।

स्ट्रोक (stroke)

चकोतरे महिलाओं में इस्कीमिक स्ट्रोक (ischemic stroke) को कम करने वाला पाया गया है।

रक्तचाप और हृदय स्वास्थ्य (Blood pressure and heart health)

चकोतरे में उपस्थित रेशे, लाइकोपीन, विटामिन सी और कोलीन जैसे पोषक तत्वों का एक शक्तिशाली  संयोजन दिल को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है। लाल चकोतरा  रक्त के लिपिड स्तर को सकारात्मक  रूप से प्रभावित करने वाला पाया गया है और उच्च लिपिड के स्तर को कम करने के इच्छुक लोगों के लिए फायदेमंद है। चकोतरे में उच्च पोटेशियम की मात्रा से स्ट्रोक का खतरा कम होता है और मांसपेशियों की हानि से रक्षा करता है और गुर्दे की पथरी के गठन को कम कर देता है। पोटेशियम रक्त शर्करा के स्तर को कम करने के लिए भी महत्वपूर्ण है।

दमा की रोकथाम (Asthma prevention)

चकोतरे में विटामिन सी की मात्रा दमा विकसित होने का खतरा कम करती है।

सौंदर्य लाभ (Beauty benefits of grapefruit)

चकोतरे को खाने या फेस मास्क में  जोड़ने से यह आप में अतिरिक्त चमक लाता है क्योंकि इसमें विभिन्न खनिज, विटामिन ए, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट भी होते है।

पोटैशियम (Potassium)

पोटेशियम का खनिज होने से, चकोतरे में हानिकारक सूरज की किरणों से लड़ता है और झुर्रियों और चेहरे पर काले धब्बे से निपटता है वहीँ विटामिन सी और एंटी ऑक्सीडेंट पर्यावरण की धूल से बचते हैं।

सावधानी

चकोतरे खाने के लिए या  पीने में न लें जब आप एलर्जी, दौरे, अवसाद, नपुंसकता, और यहां तक कि एचआईवी के लिए  चिकित्सकीय उपचार ले रहें हों क्योंकि तब चकोतरे नकारात्मक तरीके से प्रतिक्रिया करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status