Tuesday , 21 November 2017
Home » heat » गर्मी से परेशान ?? तो खाइए ताड़गोले का फल , गर्मी हो जाएगी छू मंतर!!!

गर्मी से परेशान ?? तो खाइए ताड़गोले का फल , गर्मी हो जाएगी छू मंतर!!!

गर्मियों के समय में ऐसे कई फल होते है जो हमारे शरीर के लिये काफी जरूरी होते है क्योंकि ये फल गर्मी के बढ़ते तापमान से राहत पहुंचाते है साथ ही शरीर में पानी की कमी को दूर करने का काम भी करते हैं ऐसे ही फलों में से एक फल है ताड़गोले का फल जिसकी तासीर और आकार लीची के फल के समान होती है इसलिये यह आइस एप्पल के नाम से भी जाना जाता है, ताड़गोले का फल अन्य फलों के समान ही शरीर को तरोताजा रखता है और उन्हें अनेक बीमारियों से राहत पहुंचाने का काम करता है। इस फल में विटामिन बी,आयरन पोटेशियम फॉस्फोरस,कैल्शियम के गुण पाये जाते है जो शरीर के लिये फायदेमंद होते हैं। इसका जूस शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। इस फल का स्वाद नारियल के फल के समान होता है। तो चलिए जानते है ताड़गोले के फल से मिलने वाले कुछ फायदों के बारे में…

एसीडिटी दूर करे-

ताड़गोले के फल में कई महत्वपूर्ण पोषक तत्‍व पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिये फायदेमंद होते है यह शरीर में पानी की कमी को दूर कर विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। जिससे पाचन क्रिया सही रूप से काम करती हैं। पेट दर्द एसीडिटी जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता हैं। गर्मियों के समय में इसके रस का सेवन रोज

शरीर का तापमान नियंत्रित रखे-

गर्मी के मौसम में तापमान के बढ़ने से शरीर में पानी का कमी होने लगती है जिससे त्वचा में जलन और डिहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न होने लगती है इस समस्या से छुटकारा पाने मे ताड़गोले का फल अहम भूमिका निभाता है। यह शरीर को ठंडाहट देकर ताजगी प्रदान करता है।

 

एनर्जी बढ़ाए-

ताड़गोले के फल में हाई कैलोरी के साथ भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाये जाते है जो शरीर में उर्जा प्रदान करने का काम करते है। इससे शरीर में थकान या कमजोरी महसूस नहीं होती और शरीर तरोताजा बना रहता है।

महिलाओं में वाइट डिस्चार्ज को करे कम-

अक्सर किशोरावस्था की उम्र को पार करते ही लड़कियों में मासिक धर्म के दौरान सफेद पदार्थ के निकलने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। जिससे पेट दर्द, कमर दर्द, खुजली होने लगती है इस समस्या को दूर करने में ताड़गोला का फल अहम भूमिका निभाता है। इस फल में मौजूद कैल्शियम और फास्फोरस होने की वजह से इस समस्या से मुक्ति मिलती है।

गर्भवती महिलाओं के लिये फायदेमंद- 

गर्भवती महिलाओं को अक्सर कब्जियत या पेट दर्द की शिकायत बनी रहती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए आप ताड़गोले का फल अपने आहार में शामिल करें इससे आपको काफी राहत मिलेगी ।

त्वचा सबंधी समस्याओं के लिये- 

तेज धूप और बढ़ते तापमान की गर्मी से त्वचा पर काफी जलन होने लगती है जिससे चेहरे पर लाल चकत्ते उभरने लगते है। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिये आप ताड़गोले के फल का रस निकालकर उसमें चंदन पाउडर मिलाकर पूरे चेहरे पर लगाये। सूख जाने के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें इससे आपकी त्वचा को राहत मिलेगी साथ ही चेहरे पर निखार भी आएगा।

लिवर की समस्यास दूर करे-

ताड़ के फल में काफी मात्रा में पोटैशियम के गुण पाये जाते है जो शरीर के अंदर की गंदगी को साफ कर लिवर को सुरक्षित रखते है। यह शरीर के अंदर के वैषिले पदार्थों को बाहर निकालता है जिससे शरीर के रोग दूर होते है।

 

*****Share करना न भूले ******

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status