Saturday , 24 June 2017
Home » फल » किवी » कीवी नाम में छोटा मगर गुणों में अमृत समान।

कीवी नाम में छोटा मगर गुणों में अमृत समान।

कीवी नाम में छोटा मगर गुणों में अमृत समान।

कीवी में अन्य फलो के मुकाबले बहुत ज़्यादा विटामिन पाये जाते हैं, जिस कारण इसको विटामिन का राजा भी कहा जाता हैं। कीवी फाइबर, विटामिन ई, विटामिन सी, एंटीआक्सीडेंट्स, फ़ोलिक एसिड, कैरोटेनाइड्स और कई प्रकार के मिनिरल्स के साथ साथ अनेक जटिल रोगो में बहुत लाभदायक हैं। आइये जाने कीवी के अनेका अनेक फायदे।

कीवी जितना स्वादिष्ट हैं इसके गुण उतने ही अमृत समान हैं। किवी को यदि पोषक तत्वों का समूह कहा जाए तो ग़लत न होगा। इसमें 27 से अधिक पोषक तत्व मौजूद हैं। यह फ़ाइबर, विटामिन सी और ई, कैरोटेनाइड्स, एंटीआक्सीडेंट्स और कई प्रकार के मिनिरल्स से भरपूर हैं।

विटामिन ई और मिनरल्स का खज़ाना। 

इसमें विटामिन ई और एंटीआक्सीडेंट्स की बड़ी मात्रा पायी जाती है और यह त्वचा की कोशिकाओं को लंबे समय तक ठीक रखता है। इसमें विटामिन सी अधिक मात्रा में पाया जाता है जो संतरे की अपेक्षा दोगुनी मात्रा में होता है। यह शरीर में आयरन सोखने में सहायता प्रदानकरता है विशेषकर अनीमिया के उपचार मेंइसका सेवन बहुत लाभदायक है।

सेल्स (प्लेटलेट्स) कम होने पर। 

डेंगू बुखार हो जाने पर या सेल्स के अचानक कम होने पर इसका सेवन बहुत ही हितकारी हैं। और प्रतिरोधी क्षमता बढ़ाता है

डायबिटीज़, हृदय रोग और वज़न कम करने में

इसमें ग्लीसेमिक इंडेक्स कम मात्रा मेंहोता है जिससे रक्त में ग्लूकोज़ नहीं बढ़ता, और वजन नियंत्रित करने में भी ये इंडेक्स बहुत उपयोगी हैं। इस कारण यह डायबिटीज़, हृदय रोग और वज़न कम करने में बहुत लाभकारी है।

[Click here to Read. Glycemic Index

गर्भवती महिलाओं के लिए

गर्भवती महिलाओं को प्रतिदिन 400से 600 माइक्रोग्राम फ़ोलिक एसिड की आवश्यकता होती है। यह फ़ोलिक एसिड का एक बेहतरीन स्रोत है। गर्भ में बच्चे के मस्तिष्क के विकास में इसकी बहुत बड़ी भूमिका होती है।

क़ब्ज़ की समस्या में

किवी में मौजूद फ़ाइबर शरीर का पाचन तंत्र ठीक रखने में सहायता प्रदान करता है विशेष कर क़ब्ज़ की समस्या में इसका सेवन बहुत लाभदायक है।

एंटीएजिंग

कीवी में पाये जाने वाले विटामिन मिनरल्स और फोलिक एसिड की वजह से ये एंटीएजिंग का काम करता हैं, इसके नियमित सेवन से आपकी बढ़ती उम्र का आपके शरीर पर कोई असर ना होगा ।

ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए

इसमें केले जितना ही पोटैशियम पाया जाता है जो ओस्टियोपोरोसिस के रोगियों के लिए लाभदायक होता है और हड्डियों और मांसपेशियों को मज़बूत करने में सहायता प्रदान करता है।

नोनी एक चमत्कारिक संजीवनी फल जानने के लिए यहाँ क्लिक करे। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status