Sunday , 20 August 2017
Home » gharelu gyaan » चोकर युक्त आटा खाने के चौंकाने वाले फायदे..!!!

चोकर युक्त आटा खाने के चौंकाने वाले फायदे..!!!

चोकर युक्त आटा खाने के चौंकाने वाले फायदे..!!!

चोकर, गेहूं के छिलके को कहते हैं। इसमें कैल्‍शियम, लोह, विटामिन बी आदि तत्‍व हेाते हैं जो शरीर में रक्‍त बढ़ाते हैं, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं, हाई कोलेस्‍ट्रॉल, मधुमेह और भूख भी बढ़ाने में भी लाभदायक हैं।

अक्सर लोग रोटी बनाते समय बचे हुए आटे को छानकर उसके चोकर को फेंक देते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं चोकर में सबसे महत्वपूर्ण रेशा यानि फाइबर्स होते हैं। जो शरीर में कई चीजों की कमी को पूरा करते हैं। अच्छी सेहत के लिए चोकर बहुत जरूरी होता है। शोधकर्ताओं के अनुसार चोकर खून में इम्यूनोग्लोब्यूलीन्स की मात्रा को बढ़ाता है। जिससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। चोकरयुक्त आटा टीबी जैसी भंयकर बीमारी को भी दूर करता है।

1. कब्ज

अगर अाप चोकरयुक्त आटे से बनी रोटी खाएंगे तो इसे पेट में कब्ज नहीं होगी क्योंकि इसमें ढेर सारा फाइबर पाया जाता है। इसे खाने से यह आसानी से आंतों से मल को निकाल देता है।

2. मोटापा

अगर आप ज्यादा मोटे हैं और अपना वजन कम करना चाहते हैं तोचोकरयुक्त आटे से बनी रोटियां ही खाएं क्योंकि इसे खाने से पेट पूरी तरह से भर जाता है जिसके कारण कुछ और खाने की जरूरत नहीं पड़ती।

3. गैस की दिक्कत नहीं होती 

इसका सेवन करने से गैस की दिक्कत नहीं होती और अगर अापको बवासीर की दिक्कत है तो वह भी दूर हो जाती है।

4. कोलेस्ट्रोल ठीक रखें

आमाशय के घाव का प्रमुख कारण है बहुत अधिक अप्राकृतिक आहार जैसे चाय, काफी, कोल्ड ड्रिंक, तले हुए खाद्य, तम्बाकू, शराब अादि का सेवन करना। एेसे में चोकरयुक्त आटा खाने से आमाशय के घाव ठीक होते है। इसे खाने से हृदय रोगों और कोलेस्ट्रोल से भी शरीर की रक्षा करता है।

5. गॉलस्टोन 

चोकरयुक्त आटे में घुलनशील फाइबर पाया जाता है जिसे खाने से महिलाओं को गॉलस्टोन नहीं होता। 

6. आंतों की बीमारी नहीं होती

इसे खाने से आंतों की बीमारी नहीं होती तथा यह बवासीर आदि रोगों को भी दूर कर देता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status