Friday , 15 December 2017
Home » diet chart » हाथ-पैरों की अकड़न या खिचाव और विभिन्न औषधियों से उपचार !!

हाथ-पैरों की अकड़न या खिचाव और विभिन्न औषधियों से उपचार !!

बहुत बार हम अनुभव करते हैं कि हमारी मांसपेशियों में जकड़न आ गई है और शरीर को हिलाएं-डुलाएं तो हमारी मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द शुरू हो जाता है। बदन दर्द (बॉडी पाईं) की प्राब्लम को नॉर्मली लोग इग्नोर ही कर देते है क्योंकि इसको सभी नॉर्मल बीमारी मानते है।आइए जानते है बदन की अकड़न के कुछ सामान्य कारण।

विभिन्न औषधियों से उपचार:

1. प्याज– हाथ पैरों की ऐंठन या अकड़न दूर करने के लिए प्याज के रस को गुनगुना करके पैरों के तलुवों परमालिश करने से हाथ-पैरों की अकड़न ठीक हो जाती है।

2. एरण्ड

  • एरण्ड के तेल से हाथ व पैरों पर 2-3 मिनट तक धीरे-धारे मालिश करने से ठंड के कारण उत्पन्न हाथ-पैरों की अकड़न खत्म हो जाती है।
  • 25 ग्राम एरण्ड की जड़ के छिलके को कूटकर 500 मिलीलीटर पानी में डालकर उबाल लें। उबलने के बाद पानी आधा रह जाने पर इसको छानकर इसमें 125 मिलीलीटर तिल का तेल डालकर फिर गर्म करें। पानी जल जाने पर ठंडा करके कम गर्म तेल से पैरों के जोड़ों पर मालिश करने से लाभ मिलता है।

3. धतूरे– हाथ-पैरों की अकड़न व दर्द में धतूरे के 2 फल काटकर 125 मिलीलीटर सरसों के तेल में जलाकर और फिर ठंडा करके छानकर मालिश करें।

4. शहद– हड़ताल की राख में लगभग 1 ग्राम का चौथा भाग शहद को मिलाकर रोजाना सुबह-शाम खाने से हाथ व पैरों की अकड़न दूर हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status