Saturday , 25 November 2017
Home » HAIR-CARE » Hair » झड़ते गिरते सफ़ेद छोटे बालों और रुसी का इलाज अरीठा आंवला शिकाकाई

झड़ते गिरते सफ़ेद छोटे बालों और रुसी का इलाज अरीठा आंवला शिकाकाई

झड़ते गिरते सफ़ेद छोटे बालों और रुसी का इलाज अरीठा आंवला शिकाकाई

जो दही में मिला कर लगाये अरीठा आंवला और शिकाकाई, 100 वर्ष तक काले चमकीले घने बाल रहें उसके मेरे भाई. ये कहावत इस पर 100 फ़ीसदी यानी शत प्रतिशत फिट बैठती है. ये योग ही ऐसा है. इस प्रयोग को आज से 30 – 40 वर्ष पहले अधिकतर ग्रामीण औरते प्रयोग करती थीं, और उनके बाल बुढापे तक भी काले घने लम्बे और चमकीले बने रहते थे. यह प्रयोग बच्चों और बड़ो दोनों के लिए और लम्बे घने चमकीले बाल पाने की इच्छा रखने वालों के लिए यह किसी वरदान से कम नहीं. आइये जाने इस प्रयोग की विधि.

इस प्रयोग के लिए आवश्यक सामग्री.

अरीठा पाऊडर – 100 ग्राम.

आमला पाऊडर – 100 ग्राम.

शिकाकाई पाऊडर – 100 ग्राम.

बालों के लिए ये चमत्कारी दवा बनाने और लगाने की विधि.

उपरोक्त तीनों चीजें आपको किसी भी पंसारी से मिल जाएँगी, और वैसे आज कल ये तीनो मिली मिलायी पैक्ड भी आती हैं, तो आपको इसमें कोई परेशानी नहीं होगी. तीनो चीजों को बराबर वजन में लेकर अच्छी तरह मिला कर किसी कांच की बरनी में सुरक्षित संभाल कर रख लें। अपने बालों के साइज के अनुसार दहीं लेकर उसमें ये उपरोक्त पाऊडर अच्छी तरह मिला कर रात को रख दें। लडकियों के बालों के लिए एक कटोरी दहीं में 4 से 6 चम्मच पाऊडर और कटे हुए बालों के लिए 2 चम्मच काफी रहता है। पुरुषों के बालों के लिए एक चम्मच काफी है.

सुबह उठकर इस को अच्छी तरह बालों में लगा कर 15 मिनट से एक घंटे तक, जितना देर ज्यादा रख सकें, उतना देर रखें। और बाद में बिना किसी साबुन या शैंपू के बालों को धुलाई करें. लड़कियां  सप्ताह में तीन दिन और पुरुष हर रोज़ ऐसे बालों को धुलाई कर सकते हैं. इस से बालों में कुदरती निखार आता है, बाल काले, चमकीले, घने और 40 दिन में सफ़ेद हुए बाल काले होने शुरू हो जाते हैं। इस से गंज भी ठीक हो जाता है।

पुराने ज़माने में महिलाएं यह प्रयोग करती थीं जिस से बुढापे तक भी उनके बाल लम्बे काले घने और चमकदार रहते थे. तो आप भी आज से ही आजमाए.

सर में अत्यधिक रूसी होना चमड़ी का रोग होना जाना जाता है, इसके लिए आप इस प्रयोग के साथ में एक तो ब्लड पयुरीफायर ज़रूर पियें और दूसरा सर की त्वचा की नीम के तेल से रात्री को सोते समय मालिश ज़रूर करें.

इसके साथ में जिन लोगों के असमय बुढापा आ गया हो और सर में पूरे सफ़ेद बाल हो गए हों वो ये निमिन्लिखित तेल मिला कर ये तेल सर पर लगायें.

तेल का योग यह है

रोगन बादाम 50 ग्राम
रोगन काहु 50 ग्राम
रोगन कद्दू 50 ग्राम
रोगन गुल 50 ग्राम
रोगन खसखस 50 ग्राम
रोगन आमला खास 250 ग्राम

यह सब तेल हमदर्द वालों के लेकर अच्छी तरह मिला लें। हर रोज इस का प्रयोग करें। बालों को झड़ने से रोकने के लिए बहुत उपयोगी है।

बच्चों की याद शक्ति बढ़ाने के लिए हर रोज शिर पर मालिश करें।दस पंद्रह दिन में इस का नतीजा सामने आ जाएगा।

इसके साथ में सोने से पहले दो दो बूँद अपने दोनों नाकों में बादाम रोगन की भी इस प्रकार डालें के यह गले में ना जा कर सीधे सर में जाए.

कैसी भी बालों की समस्या हो इन प्रयोगों से कुछ ही दिनों में शत प्रतिशत परिणाम मिलना तय है.

साभार – डॉ हरजिंदरमीत सिंह – फरीदकोट.

2 comments

  1. Thanks for your suggestions

  2. Sirji, Oil ka jo yog aapne likha hai 50 gm kr k wo sab oil hai ya fir kuch aur

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status