Tuesday , 22 August 2017
Home » HAIR-CARE » Hair » बालों की सभी समस्याओं के लिए विशेष योग आसन

बालों की सभी समस्याओं के लिए विशेष योग आसन

बालों की सभी समस्याओं के लिए विशेष योग आसन 

आज कल कम उम्र में ही बाल झड़ने लगे है, इसकी एक वजह है भोजन में पोषक तत्वों कि कमी और दूसरी वजह है ब्लड सर्कुलेशन कि कमी, भोजन कि कमी भोजन में पोषक आहारों का सेवन करने से पूरी हो जाएगी और ब्लड सर्कुलेशन के लिए आपको विशेष योगासन करने कि ज़रूरत है, ये योगासन बहुत आसान और बहुत ही कारगार है, हर उम्र का व्यक्ति इनको कर सकता है, आइये जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

हर एक आसन के अपने अलग-अलग फायदे है, मगर बालों को निरोगी, सुंदर और मजबूत और बालों से सम्बंधित समस्याएं जैसे की बाल झड़ना, बालों का सफेद होना के लिए विशेष है शीर्षासन और सर्वांगासन।

शीर्षासन।

sheershasanसबसे उत्तम है शीर्षासन, ये आसन करने के लिए सुबह शौच जाने के 15 मिनट बाद समतल जगह पर अपने शरीर को अपने सर के बल खड़ा करना है, शुरू शुरू में आप किसी दीवार का सहारा ले सकते हैं, जब आप ये आसन खुद से करने लगे तो खुद बिना सहारे के कीजिये, इस आसन में ध्यान रहे के इस आसन को करते समय आँखे बंद होनी चाहिए, इस से बालों के साथ आँखों कि रौशनी भी बढ़ जाएगी, अन्यथा आँखे खोल कर करने से आँखों कि रौशनी कमज़ोर हो सकती है। और आसन के बाद शांत चित हो कर ५ मिनट सीधे लेटे रहे। और बाद में खड़े हो कर धीरे धीरे हलके हाथों से सर पर मसाज करें।

सर्वांगासन।

अगर आपकी उम्र अधिक है और आप शीर्षासन नहीं कर सकते तो आपके लिए सर्वांगासन करना अधिक उत्तम है, सर्वांगासन में शीर्षासन के सभी गुsarvangasanण समाहित है, इस योगासन को करने के लिए आपको अपने शारीर का बल अपने हाथो के सहारे से चित्र में दिखाई गयी विधि के अनुसार अपने सर के पीछे के भाग पर देना होता है, और इस आसन में भी विशेष वही है के इस आसन को करते समय भी आँखे बंद होनी चाहिए, और आसन के बाद शांत चित हो कर ५ मिनट सीधे लेटे रहे। और बाद में खड़े हो कर धीरे धीरे हलके हाथों से सर पर मसाज करें।

शीर्षासन अथवा सर्वागासन ठीक से करते रहने से बालों की जड़ें मजबूत होती है। बालों का झड़ना बंद हो जाता है। और बाल जल्दी सफेद नहीं होते। बाल काले, चमकीले और सूंदर बन जा
ते है।

 

विशेष

युवावस्था से ही दोनों समय भोजन करने के बाद वज्रासन में बैठकर दो-तिन मिनट तक लकड़ी या सींघ या हाथी के दांत की कंघी करने से बाल सफेद नहीं होते तथा वात और मस्तिष्क की पीड़ा संबन्धी रोग भी नहीं होते। सिरदर्द दूर होकर मस्तिष्क बलवान बनता है। बालों के जल्दी पकने के आलावा बालों का जल्दी गिरना, सिर पिलपिला होना, चक़्कर अथवा सिर की गर्मी आदि रोग दूर होने में सहायता मिलती है।

[ये भी ज़रूर पढ़ें – बालों कि समस्या से बचने के लिए हेल्दी डाइट]

One comment

  1. Quick Cure and remedy of uric acide..

  2. very good health tips *thanks onlyayurved**

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status