Monday , 26 June 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » back pain » पीठ को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स

पीठ को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स

lower-back-pian

पीठ को मजबूत बनाने के लिए अपनाएं ये एक्सपर्ट टिप्स Follow these expert tips for back strengthening

क्या आप जानते हैं कि आपके गलत तरीके से उठने बैठने के कारण भी Back Pain की समस्या हो जाती है

आज के समय में जहाँ अधिकतर लोग दिन के 10-12 घंटे अपने कंप्यूटर के सामने बैठ कर बिताते हैं तो ऐसे माहौल में पीठ में और रीढ़ की हड्डी में दर्द होना लाजिमी है।ऐसी व्यस्त जीवनशैली में पीठ का ख्याल रखना बहुत ज़रूरी होता है और कुछ टिप्स को अपनाकर आप काफी हद तक इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। एक्टिवओर्थो के स्पोर्ट्स थेरेपिस्ट जैकब रोशन यहाँ ऐसे ही कुछ टिप्स बता रहे हैं।

एक्सरसाइज करें:

यह तो हम सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज करना ही शरीर को फिट रखने का सबसे सही तरीका है। ज़रूरी है कि जब आप एक्सरसाइज करना शुरू करें तो पहले दिन ही बहुत ज्यादा देर तक एक्सरसाइज न करें बल्कि धीरे धीरे अपनी स्पीड बढायें। इससे आपका शरीर उस एक्सरसाइज के अनुकूल हो जायेगा। शुरुवात में कुछ एरोबिक एक्सरसाइज करें और इन्हें करते समय इस बात का ध्यान रखें कि पीठ पर ज्यादा दवाब न पड़े। इससे पीठ की मांसपेशियां मजबूत होती है और ज्यादा बेहतर तरीके से काम करने लगती है। अगर आपको पहले से ही बैक प्रॉब्लम है तो किसी फिजियोथेरेपिस्ट की देखरेख में ही ये एक्सरसाइज करें।

लचीलापन:

पीठ की मांसपेशियोंकी मजबूती के साथ साथ उनका लचीलापन भी बहुत ज़रूरी होता है और इसके लिए सबसे ज़रूरी है कोर स्ट्रेटनिंग एक्सरसाइज करना। ये एक्सरसाइज खासतौर पर पेट और पीठ की मांसपेशियों पर काम करते हैं और इन्हें नियमित रूप से करने से स्पाइन में लचीलापन आता है।

वजन नियंत्रित रखें:

शरीर का ज्यादा वजनदार होना ही पीठ दर्द और रीढ़ की हड्डी में दर्द होने का सबसे मुख्य वजह है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि जब शरीर का वजन बहुत ज्यादा बढ़ जाता है तो आपके चलने फिरने से लेकर उठने बैठने तक हर काम करने से कई अंगों पर बहुत ज्यादा दवाब पड़ने लगता है। खासतौर पर वजन बढ़ने से सबसे ज्यादा दवाब रीढ़ की हड्डी पर ही पड़ता है, इसलिए वजन कम करने के आसान तरीकों को अपनाएं और अपने शरीर को फिट रखें।

एक्सपर्ट टिप्स जारी है next पर क्लिक करे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status