Tuesday , 21 November 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » joint pain » सर्दियों में तंग करता है पुराना दर्द तो ये है रामबाण दवा

सर्दियों में तंग करता है पुराना दर्द तो ये है रामबाण दवा

1 of 2

सर्दियों में तंग करता है पुराना दर्द तो ये है रामबाण  दवा

सर्दियां अब आ ही गयी हैं और मौसम बदलने के चलते आपकी सेहत फिर आशंकाओं के घेरे में है। सर्दियां आने पर सबसे ज्यादा अगर किसी चीज़ का सामना अगर आपको हर साल करना पड़ता होगा तो है पुराना कोई दर्द। पुरानी चोट या फिर दुर्घटनाओं से तो आप उभर जाते हैं लेकिन इनका दर्द ऐसे मौसम के आते ही बार-बार सामने आने लगता है। ऐसे में आपको डॉक्टर से तो सलाह लेनी ही चाहिए लेकिन आप खुद भी कई तरीकों से इससे निपट सकते हैं। आज onlyayurved.comआपको बता रहा है कि अगर पुराना दर्द उभर आए तो क्या करें…

पुराने दर्द का कारण

पुराने दर्द को कई विभिन्न कारकों के कारण हो सकता है। अक्सर स्थिति है कि उम्र बढ़ने के साथ सामान्य दर्द क्रोनिक तरीके कि कारण में प्रभावित कर सकता है जोड़ों और हड्डियों। अन्य सामान्य कारणों तंत्रिका को नुकसान पहुंचने और चोटों के पूरी तरह से ठीक न हो जाने के चलते ऐसा होता है।

अमेरिकन एकेडमी के विशेषज्ञों का कहना है पुराने दर्द में राहत पहुंचाने के लिए पहले दर्द क्यों और किस वजह से पैदा हो रहा है इसकी पहचान करना बेहद ज़रूरी है। वैज्ञानिकों के मुताबिक कभी-कभी चोट पूरी तरह ठीक नहीं हो पाती या ये आपके नर्वस सिस्टम को डैमेज कर देती है जिस पर ध्यान नहीं दिया जाता ऐसी स्थिति में जब भी सर्दियां आती है आपको भयंकर दर्द का सामना करना पड़ता है। ये दर्द भी दो तरह का होता है अगर इसका कारण चोट नहीं है इसके पीछे थकान और कमजोरी जैसे कारण भी हो सकते हैं। पुराने दर्द के पीछे अक्सर खेल के दौरान लगी चोट, चोट लगी जगह पर दोबारा चोट लग जाना, कार दुर्घटनाओं या फिर सिरदर्द, डायबिटीज, गठिया और कैंसर भी हो सकता है।

क्या है आयुर्वेदिक इलाज 

पेनकिलर्स और डॉक्टर की सलाह के आलावा बहुत से ऐसे कुदरती तरीके मौजूद हैं जो आपके पुराने दर्द में आपको रहत पहुंचा सकते हैं। इस आयुर्वेदिक नुस्खे का इस्तेमाल कर आप अपने दर्द से राहत पा सकते हैं..

कैसे तैयार करें दवा:
10 चम्मच अच्छा सफ़ेद नमक
20 चम्मच जैतून या सूरजमुखी का कच्चा तेल 

इसको बनाने की विधि बहुत ही आसान है, एक कांच के बर्तन में दोनों चीज़े मिला लें। बर्तन को अच्छी तरह से 2 दिन के लिए बंद (air tight) कर के रखें और दो दिन बाद एक हलके रंग की औषधि तैयार हो जाएगी।

अगली स्लाइड में जानिए इसे कैसे इस्तेमाल करें…

2 of 2

सुबह इस दवा को उस जगह लगाएं जहां आपको दर्द है. धीरे-धीरे हाथों से मालिश शुरू करें और 2 से 3 मिनट तक इसे ऐसे ही करते रहें. जब इतना वक़्त गुजर जाए तो मालिश थोड़ा तेज हाथों से करने लगें. विशेषज्ञों के अनुसार ज्यादा से ज्यादा 20 मिनट की मालिश काफ़ी है। मालिश करने के बाद गीले तोलिये से साफ करें। अगर आपको त्वचा पर हल्की जलन महसूस हो तो बच्चों के इस्तेमाल का पाउडर लगायें इस से आपको जलन से राहत मिलेगी।

10 दिन में ये औषधि आपके खून के बहाव को बढ़ाएगी और आपकी मांसपेशियों को पुनर्जीवित कर के आपके तंत्रिका तंत्र और हड्डियों को मज़बूत करेगी। इस इलाज के बाद आपका दर्द हमेशा के लिए चला जायेगा कियोंकि ये औषधि खून के बहाव को बढ़ाने में मदद करती है। इस के इलावा ये आपके शरीर को ज़हरीले तत्वों से मुक्त करेगी और आपके पाचन तंत्र को मज़बूत करेगी। याद रखें इसके इस्तेमाल से आप थोड़ा असहज महसूस कर सकते हैं मगर ऐसा होना स्वभाविक है। इसके इस्तेमाल से आपको आश्चर्यजनक नतीजे मिलेंगे और सब से अच्छी बात ये है के पारंपरिक दवाओ के उलट इसका कोई दुष्प्रभाव भी नही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status