Tuesday , 21 November 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » joint pain » जोड़ो के दर्द और सूजन दूर करे ये 7 फ़ूड।

जोड़ो के दर्द और सूजन दूर करे ये 7 फ़ूड।

जोड़ो के दर्द और सूजन दूर करे ये 7 फ़ूड।

जोड़ो में दर्द या सूजन आर्थराइटिस की पहली निशानी हैं आजकल ये किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकता हैं, एक समय था जब ये एक उम्र के बाद के लोगो को ही होता था, मगर आज कल की जीवन शैली और खाने में मिनरल्स विटामिन्स और पोषक तत्वों की कमी के कारण या किसी चोट के कारण भी ये हो सकता हैं।

आज हम आप को बताएँगे ऐसे फ़ूड जिनको अगर आप अपने भोजन में जगह देंगे तो आप निश्चित ही इन होने वाले जोड़ो के दर्द और सूजन से बच जायेंगे।

1. ब्रोकोली।

ब्रोकोली में सल्फरिक कंपाउंड्स पाया जाता हैं जो उन एन्जाइम्स को बनने से रोकते हैं जिनसे जोड़ो में सूजन पैदा होती हैं। ये गुण ब्रोकोली प्रजाति सभी फूड्स में पाया जाता हैं, जैसे गोभी, पत्ता गोभी अन्य भी गोभी वाले पदार्थ। तो जो भी मिले ज़रूर खाए।

2. बेरीज (Berries)

गहरे रंग की बेरीज में एक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं जिसको एंथोसायनिन के नाम से जाना जाता हैं, जो जोड़ो में होने वाली सूजन से लड़ने में बहुत सहायक हैं। बेरीज में पाया जाने वाला एलाजिक एसिड जोड़ो में होने वाले दर्द और अकड़ को ख़त्म करता हैं। अगर आप नियमित बेरीज का सेवन करेंगे तो आपको गठिया से काफी आराम मिलेगा।

3. लाल सेब।

लाल सेब में भी एंथोसायनिन नामक एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। जो के जोड़ो के लिए बहुत बढ़िया हैं। सेब में एक और एंटी ऑक्सीडेंट (quercetin) पाया जाता हैं जो जोड़ो के दर्द और सूजन में बहुत उपयोगी हैं।

4. प्याज।

लाल सेब के साथ साथ प्याज में भी एंटी ऑक्सीडेंट (quercetin) पाया जाता हैं। प्याज को कैसे भी सेवन करे चाहे कच्चा या सब्जी में डालकर। इसके सेवन करने से आपके जोड़ो के दर्द और सूजन में बहुत फायदा होता हैं।

5. हल्दी।

हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन अपने आप में प्राकृतिक पेन किलर हैं। हल्दी के नियमित सेवन से ना सिर्फ आपको जोड़ो के दर्द में राहत मिलेगी बल्कि इस से आपके जोड़ो की सूजन भी ख़त्म होगी। इसको सब्जी में और दूध में डाल कर भी पी सकते हैं।

6. सूखे मेवे (ड्राई फ्रूट्स)

ड्राई फ्रूट्स में पाये जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट्स और फैट्स जोड़ो के लिए बहुत बढ़िया हैं। जो लोग ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू, पिस्ता वगैरह खाते हैं उनको जोड़ो में दर्द या आर्थराइटिस की समस्या कम होती हैं।

7. गाजर।

गाजर में पाया जाने वाला विटामिन ऐ सिर्फ आँखों के लिए ही फायदेमंद नहीं हैं बल्कि ये जोड़ो की सूजन से लड़ने में भी बेहद सहायक हैं। नियमित गाजर के सेवन से आप आर्थराइटिस और जोड़ो के दर्द से मुक्ति पा सकते हैं।

[Read. गठिया – जोड़ो का दर्द के लिए अमृत सामान औषिधि।

2 comments

  1. VERY NICE TIPS SIR.THANK YOU.

  2. sandeep sonery

    Mere left leg ke gutne m paani bhar gaya tha
    Mainey paani nikalwa liya davai rahi h,
    Plz ilaaj bataye ki jeevan m kabhi bhi paani na bhare puri body m

  3. Mughe jukam khasi or aidy me dard rhta h upchar btay

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status