Friday , 15 December 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » knee pain » घुटनो (Knee Pain) के दर्द में रामबाण खाना।

घुटनो (Knee Pain) के दर्द में रामबाण खाना।

घुटनो (Knee Pain) के दर्द में रामबाण खाना।

Ghutno ke dard me gharelu nuskhe.

मानव शरीर में पैर जितने ही महत्त्वपूर्ण हैं, उतने ही उनके बीच में बने घुटने। उन्हीं से पैरों को मुड़ने की क्षमता मिलती है। आज कल बहोत से लोग घुटनो के दर्द से परेशान है और इस दर्द की वजह से चलना फिरना एक कठिन कार्य बन जाता है। इसके पीछे कई  कारण हो सकते है जैसे के आर्थराइटिस, बुढ़ापा आदि।  अगर आप अपने खाने में इन 3 मे से एक भी चीज अपना लें तो घुटने के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं।

1. मैथीदाना

सवेरे मैथीदाना के बारीक़ चूर्ण की एक से दो चम्मच की मात्रा से पानी के साथ फक्की लगाने से घुटने का दर्द समाप्त होता है। विशेषकर बुढ़ापे में घुटने नही दुखते। इससे एड़ी का दर्द भी ठीक होता है। लगातार एक दो महीने ले। मैथी का प्रयोग मछली के तेल (कॉड लिवर आयल) के स्थान पर नि:संकोच दिया जा सकता है और कॉड लिवल आयल की तरह यह भी घुटनो का दर्द, स्नायु रोग, बहुमूत्र, सुखा रोग, खून की कमी, छूत के पीछे बचने वाली निर्बलता आदि में बहुत लाभदायक सिद्ध है। जहा मछली का तेल दिया जाता है वह मैथी के बीज का पयुडर को चम्मच की मात्रा में दूध के साथ देने से वही लाभ होता है।

2. अखरोट

सवेरे भूखे पेट तीन-चार अखरोट की गिरियां निकालकर कुछ दिन खाने मात्र से ही कई बार घुटने का दर्द सप्ताह हो जाता है। हडियो की चिकनाई (मज्जा) बढ़ती है और मस्तिष्क भी पुष्ट होता है।

3. नारियल की गिरी

नारियल की गिरी अक्सर खाते रहने से घुटनो का दर्द होने की संभावना नही रहती।

इनमे से कोई भी प्रयोग करें, सब से महत्वपूर्ण है के आप दिन में कम से कम १० गिलास पानी ज़रूर पियें। और भोजन के साथ पानी बिलकुल ना पियें। भोजन के कम से कम एक डेढ़ घंटे बाद पानी पियें।

अन्य विधि

घुटनो का दर्द एवं जोड़ो का दर्द, जो की हड्डियों के घिसने के कारण हो, में विजयसार की लकड़ी का विधिवत प्रयोग से आशातीत लाभ होता है। इसके लिए आप हमारी ये पुरानी पोस्ट नीचे दिए गए लिंक से पढ़ सकते है।

 

12 comments

  1. Dharmendra kumar sharma

    Bhut ache dabaiya batatay hi ap
    Dhanybad

  2. Very useful information on knee pain gout etc

  3. Ligament tut gaya he iska koi upay he aap ke pas

  4. Sir,
    Mere kaan ki nason ke kamjor ho jane ke karan baharapan ki samsya hai.Agar isaka koi upchar ho bataye.Apka abhari rahuga.

  5. Thanks you

  6. guru ji, methi ka dana le raha hoo but my joint pain has not been cured…what to do ?

  7. BHANU KUMAR SINGH

    Thanks for usefull knowledge.

  8. Very nice job for social welfaire.thanks a lot.

  9. Mere husband ki age 25 h.ek accident me legment me chot lagne se ACL ka operation ho chuka but problem solve nhi hui…aaj bhi kafi pain h….plz koi acha treatment bataiye plz….

  10. Dear All, we would like to inform you that I have joint pain since last 10 years and doctors advised me to change the Knee plate which is only solution. I am doing regular exercise like cycling and other for joint pain and am feeling better that am not feeling pain during walking. I have also uric acid and taking medicine regular. pls advise such a good medicine to avoid surgery. Thanks

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status