Friday , 26 May 2017
Home » Health » arthritis - joint pain » sciatica » साइटिका के दर्द का इलाज अदरक का तेल onlyayurved

साइटिका के दर्द का इलाज अदरक का तेल onlyayurved

साइटिका के दर्द का इलाज अदरक का तेल ginger oil for  pain 

साइटिका की बीमारी में होने वाला दर्द बहुत तकलीफदेह होता है. यह दर्द कभी कभी हमारी रीढ़ की हड्डी के नीचे से पैर की एड़ी तक जाता है. इस दर्द में सूजन की समस्या भी होने लगती है, जिसके कारण हमारे पैरो में बहुत ज़्यादा दर्द होने लगता है जिससे उठने बैठने में भी तकलीफे होने लगती है.

आइये जानते है साइटिका के दर्द से राहत पाने के कुछ उपाय-

 

 

1-अदरक के तेल में पाए जाने वाले एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व साइटिका के दर्द से आराम दिलाने में मदद कर सकते है. अदरक के तेल से मालिश करे से साइटिका के दर्द से आराम पाया जा सकता है.इसके लिए आप तेल को थोडा गर्म करके हलके हाथ से मालिश कीजिये और मालिश करने के बाद सेक जरुर करे अन्यथा फायदा कम ही होगा .

2-काली मिर्च के इस्तेमाल से भी दर्द और सूजन में आराम मिलता है. काली मिर्च के इस्तेमाल से होने वाली जलन और झनझनाहट पैरों या घुटने में हुई सूजन को दूर करने का काम करती है.

3-साइटिका के दर्द में नीम के तेल की मालिश बहुत आराम दिलाती है.इसके अलावा अगर आप खाली पेट नीम के पत्तो का सेवन करते है तो बहुत जल्द ही साइटिका के दर्द से आराम पा सकते है.

 

 

सावधानी :-

इस तेल कि मालिश करने के दो घंटे बाद तक ठन्डे पानी का सेवन ना करे .

यह तेल आपको बाजार में तैयार ही मिल जायेगा. किसी भी अच्छे मेडिकल या पंसारी कि दूकान से अथवा किसी भी आयुर्वेदिक प्रोडक्ट के स्टोर से भी आप इसे खरीद सकते है।
अपने पोस्ट को पूरा पढ़ा इसके लिए आपको बहुत-बहुत धन्यवाद इस बीमारी से काफी लोग परेशान हैं इसलिए इस जानकारी को जनहित के लिए शेयर जरूर करें अगर इस पोस्ट से संबंधित आपके मन में कोई सवाल है तो कमेंट करके आप हमें पूछ सकते हैं और यह पोस्ट आपको कैसी लगी यह भी हमें कमेंट करके जरूर बताएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.