बंद नाक खोलने और कफ़ निकालने के घरेलु रामबाण उपाय

बंद नाक खोलने और कफ़ निकालने के घरेलु रामबाण उपाय

सर्दियों में जुकाम की वजह से अक्सर ही बंद नाक की समस्या का सामना करना पड़ता है. कभी कभी ये समस्या एक दो दिन में सही हो जाती है. मगर कभी कभी ये समस्या लम्बी चलती है. नाक का बंद होना संकेत है के हमारे शरीर में रेशा जम चूका है. इसलिए हमको नाक खोलने के साथ में इस रेशे को निकालने के प्रबंध करने चाहिए.

ऐसे में नीचे कुछ घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं, जिसके जरिए आप अपने बंद नाक को आसानी से खोल सकते हैं, जिनमें निम्न शामिल हैं-

गरमा गरम चाय पिएं – Hot Tea

नाक खोलने के लिए आप गर्म चाय ट्राई कर सकते हैं। यदि आप ग्रीन टी, पिपरमिंट या फिर अदरक की चाय पीते हैं तो यह फायदेमंद होगी। दूध वाली चाय मत पियें.

भाप लें – Esteem ke fayde

बंद नाक खोलने का यह काफी प्रभावकारी तरीका है, जो तुरंत आपको बंद नाक से राहत देता है। इसके लिए गर्म पानी में विक्‍स या बाम आदि मिलाकर स्‍टीम लें, इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी। याद रहे कि भाप लेने के दौरान आपके घर का पंखा बंद होना चाहिए। इसके अलावा, भाप लेने के लिए आप गर्म पानी में सिरका भी डाल सकते हैं।

गुनगुने पानी से स्‍नान – Gungune paani se nahana

यदि आपको अक्सर नाक बंद रहने की समस्‍या रहती है, तो कोशिश करें कि गुनगुने पानी से स्‍नान करें। क्योंकि गुनगुने पानी से स्‍नान करने से आपको बंद नाक में आराम मिलेगा।

नारियल तेल – Nariyal Tel

नारियल तेल बंद नाक को खोलने में बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में जब कभी भी आपकी नाक बंद हो जाए, तो आप नारियल तेल अंगुली से नाक के अंदर तक लगाएं। या फिर नरियल तेल की कुछ बूंदे नाक में डालें और फिर गहरी सांस लें। कुछ ही देर में आपकी बंद नाक खुल जाएगी। लेकिन, ध्यान रहे की नारियल तेल पिघला हुआ हो।

कच्‍ची प्‍याज – Kachcha Pyaj

बंद नाक की समस्या के लिए प्‍याज भी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि, कच्‍ची प्‍याज खाने से बंद नाक खुल जाती है। और इसके अलावा अगर आप प्याज का रस किसी कपडे पर डालकर सूंघे तो भी बंद नाक खुल सकती है.

टमाटर सुप – Tomato soup

यदि आप चटपटा खाने के शौकीन हैं, तो यह आपके लिए बंद नाक में बहुत ही फायदेमंद साबित होगा। चटपटी चीजें नाक बंद होने पर आपकी नाक को खोल देती हैं। घर पर गरम- गरम टमाटर सुप बनाकर पीने से भी बंद नाक में राहत मिलेगी। टमाटर सुप में लहसुन, नींबू रस और नमक मिलाकर पिएं, आराम मिलेगा।

जल नेति और सूत्र नेति – jal neti aur sutra neti

जल नेति या सूत्र नेति एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा बंद नाक खोलने में बहुत मदद मिलती है. अक्सर योगाचार्य ऐसा करना सिखाते हैं. इस क्रिया में जल या किसी धागे को नाक के एक छेद में डालकर मुंह से बाहर निकाला जाता है. जिस से ये मार्ग साफ़ होता है.

नसवार – Naswar

नसवार का अधिक उपयोग स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. मगर बंद नाक होने पर इसकी चुटकी भर मात्रा सूंघने से बहुत वेग से छींके आती हैं. और दिमाग तक चढ़ा हुआ रेशा नाक के रस्ते बाहर निकल जाता है. और 5 मिनट के बाद पूरा सिर हल्का हो जाता है. पुराने लोग इसका इस्तेमाल किया करते थे. आज कल के लोगों को इसका ज्ञान कम होगा. नसवार किसी भी पंसारी के पास मिल जाएगी.

अलसी का सेवन. Alsi ka sewan

अगर कफ जम चुका है इस कारण से नाक बंद है तो आप सुबह शाम एक एक चम्मच अलसी के बीजों को उतने ही गुड के साथ रोजाना खाएं. कफ भी निकल आएगा और नाक भी बिलकुल साफ़ हो जायेगी. अलसी के सेवन से शरीर में जमा हुआ कफ़ बाहर निकल जाता है.

एलो वेरा और आंवला का सेवन. Aloe Vera Anwla

कफ़ जम चुका है तो आप एलो वेरा का सेवन करना शुरू करें. एक गिलास गुनगुने पानी में 30 मिली एलो वेरा में 10 मिली आंवला का रस मिलाइए और इसमें एक चम्मच शहद मिला कर सुबह शाम सेवन करने से पुराने से पुराना कफ़ निकल जाता है.

ऐसे में इन घरेलू नुस्खे को आजमा कर बंद नाक और कफ़ से छुटकारा पाया जा सकता है।

अगर आप अक्सर ही सर्दी खांसी या जुकाम से पीड़ित रहते हैं तो आप हर रोज़ घृताभ्यंग किया कीजिये. ये विधि करने से आपको ये रोग तो होंगे नहीं. आपका दिमाग भी तेज़ होगा. आँखों की रौशनी बढ़ेगी. चेहरे पर कान्ति आएगी. घृताभ्यंग के लिए आप हमारी ये पोस्ट नीचे क्लिक कर पढ़ सकते हैं.

[घृताभ्यंग के फायदे और करने की विधि.] 

[अधिक जानकारी के लिए आप हमारा ये विडियो ज़रूर देखें.]

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

 Notify me of followup comments via e-mail.