Wednesday , 27 September 2017
Home » Health » cough cold » कफ़ खांसी और जुकाम के लिए विशेष शहद निम्बू और अदरक – Home Remedy

कफ़ खांसी और जुकाम के लिए विशेष शहद निम्बू और अदरक – Home Remedy

कफ़ खांसी और जुकाम के लिए विशेष शहद निम्बू और अदरक

दोस्तों आज हम आपको कफ़ और खांसी के लिए विशेष नुस्खा बताने जा रहें हैं, यह घरेलु नुस्खा आपकी छाती पर जमी हुयी कफ़ को निकाल बाहर करेगा. और आपकी पुरानी से पुरानी खांसी को भी सही कर सकता है. एक बार इसको ज़रूर आजमायें.

अदरक शहद और निम्बू का ये प्रयोग आपकी कफ़ सम्बंधित समस्या और खांसी में बहुत फायदेमंद हो सकता है. यह श्‍वास नली के संकुचन में आने वाली बाधा को कम करता है। जिससे आपको खांसी से होने वाले कफ को दूर करने में मदद मिलती है।

अदरक और शहद में ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो अस्‍थमा और ब्रोंकाइटिस को दूर करने में लाभदायक होते हैं। और अगर इस में निम्बू मिला दिया जाए तो इसकी ताकत दोगुनी बढ़ जाती है। नमक गले में जमा बलगम को तेजी से निकालने में मदद करता है और बैक्‍टीरिया को पनपने से रोकता है।

इसको बनाने और सेवन की विधि.

पहले अदरक को साफ़ कर के इसके ऊपर से छिलका उतर कर इसके छोटे छोटे टुकड़े कर लीजिये, अब इसको एक गिलास पानी में डाल दीजिये, अभी इसको इतना उबालिए के ये आधा रह जाए. फिर इस पानी को छान कर रख लें अब इस पानी में एक चम्मच शहद डाल लीजिये और ऊपर से एक निम्बू का रस भी इस में डाल लीजिये. इस काढ़े का सेवन दिन में 3 से 4 बार ज़रूर करें. बहुत ही बेहतर परिणाम मिलेंगे.

यह काढ़ा खांसी कफ़ के साथ जुकाम वालों के लिए भी अति फायदेमंद है.

One comment

  1. Adrak kitni matra may katna hai.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status