चुटकी बजाते सेकण्ड्स में ज़ुकाम हो जायेगा छू मंतर।

चुटकी बजाते सेकण्ड्स में ज़ुकाम हो जायेगा छू मंतर।

चुटकी बजाते सेकण्ड्स में ज़ुकाम हो जायेगा छू मंतर।

जुकाम कैसा भी हो, ये प्रयोग ऐसा है के इसको करते ही ऐसे असर आएगा जैसे कोई जादू. और अगर आपको अक्सर ही ज़ुकाम रहता हैं और आप ज़ुकाम की दवा खा खा कर परेशान हो गए हैं तब तो आपके लिए ये जानकारी बेहद महत्वपूर्ण हैं। आप इस घरेलु नुस्खे से चुटकी बजाते ही जुकाम से आराम पा सकते हैं। आइये जाने इसके बारे में।

जुकाम को दूर भगाने की चमत्कारिक औषिधि आपकी रसोई में ही मौजूद हैं। ये हैं रोज़ाना भोजन में इस्तेमाल होने वाला एक छोटा सा मसाला – जीरा। जी हाँ जीरा।

इस छोटे से जीरे में न सिर्फ ज़ुकाम और सिर दर्द भगाने के गुण हैं – यह फंगस और बैक्टीरिया से भी लड़ता है – जीरा इन्फेक्शन्स से भी बचाता है और इससे आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग रहता है। जीरे में विटामिन ए और विटामिन सी भी हैं, ये सर्दी – ज़ुकाम से बचाते हैं।

जाने ज़ुकाम होने पर कैसे करे जीरे का इस्तेमाल :-

ज़ुकाम होने पर आप एक चम्मच जीरा कच्चा ही धीरे धीरे चबा चबा कर खाए। आपको तुरंत आराम मिल जायेगा। ज़ुकाम होने पर दिन में 3-4 बार खा सकते हैं। इसके साथ आप जीरा चाय भी पी सकते हैं।

जीरा चाय

दो कप पानी में एक चम्मच जीरा डालकर उबालें – जब पानी उबल जाए तो उसमें पिसी हुई अदरक चाय वाला आध पौन चम्मच और तुलसी की 8 – 10 पत्तीयां डालकर फिर से उबालें। इस पानी को छाने और फिर इसे धीरे – धीरे पिएं। जीरा डाल कर पानी की गर्म स्टीम भी ली जा सकती हैं।

जीरा स्टीम

पानी में जीरा उबालकर स्टीम भी ले सकते हैं – इसमें थोड़ी लौंग मिला लें !इससे आपकी बंद नाक खुल जाएगी और ज़ुकाम से राहत मिलेगी। ध्यान रहे कि स्टीम लेने के बाद थोड़ी देर अपना सिर और छाती चादर से ज़रूर ढक लें। अगर स्टीम लेने के बाद बाहर गए व ठंड लग गई – तो चेस्ट कन्जेशन के चांसेस होते हैं।

अगर आपको ज़ुकाम के साथ ठंड भी लग रही है – तो रात में गर्म दूध में थोड़ी हल्दी डालकर पिएं। इससे आपको ज़ुकाम के साथ – साथ खांसी से भी राहत मिलेगी। हल्दी के लिए ज़्यादा जानकारी के लिए आप हमारी ये पोस्ट पढ़ सकते हैं। [हल्दी वाले दूध पीने के फायदे]

loading...

25 Comments

      1. ali

        1 nimbu freezer me raat ko kaat k rakh de..
        Or subha aadha ktori dudh me nichod k chammac se dhire dhire khaye kali pet
        3 din roz subha krne se aapko bohot aaram aayega

        Reply
  1. surjjeet

    Sir meri beti teen saal ki hai,

    Kal usse khaansi Ho gyi hai ,

    Kirpya koi ghrelu upchaar bataye.

    Dhaneyabaad.

    Reply
  2. Insaf ali

    Sir ji anton main jami kathor kali kichar se mera pet kafi kathor that’s hai . Please koi upchar batayn.

    Reply
    1. admin

      chay ki tarh garm paani me ek nimbu nichod kar subah shaam piyen… aur ho sake to kisi badhiya company jaise forever ka aloe vera juice bhi pijiye…

      Reply
  3. prithvi nath sharma

    bahut hi nice artical ha jukam per muj ko toh rehata hi ha or khanci b rehti ha try karta hun

    Reply
  4. DINESH MAHAJAN

    Vayu gola uper ke taraf khasak jata hai yoga karne par kuch farak padta hai bad me vapas uper khasak jata sabhi report normal hai

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.

 Notify me of followup comments via e-mail.