डेंगू और मलेरिया के दौरान प्लेटलेट्स काउन्ट कम होने पर खायें ये 5 फूड्स

डेंगू और मलेरिया के दौरान प्लेटलेट्स काउन्ट कम होने पर खायें ये 4 फूड्स

ये तो सभी जानते हैं कि डेंगू और मलेरिया होने पर प्लेटलेट्स काउन्ट कम हो जाता है। असल में प्लेटलेट्स कम होने पर रक्त का थक्का अच्छी तरह से जम नहीं पाता है जो किसी भी तरह से चोट लगने पर शरीर से ब्लड लॉस होने से रोकता है। एक स्वस्थ इंसान को 150,000 से 450,000 प्लेटलेट्स हर माइक्रोलीटर ब्लड में ज़रूरत होती है। मीनल असूरलेकर, क्लिनिकल डाइटिशियन, हिन्दूजा हॉस्पिटल की सलाह है कुछ फूड्स ऐसे हैं जिनके सेवन से प्लेटलेट्स की मात्रा बढ़ जाती है।

पपीता का पत्ता-

पपीते के पत्ते में काइमोपेपाइन और पेपाइन नामक एन्जाइम होता है जो प्लेटलेट्स काउन्ट्स को बढ़ाने का काम करता है विशेषकर डेंगू के दौरान। असूरलेकर का कहना है कि पपीते के पत्ते को 15 मिनट तक उबालने के बाद दिन में दो बार इस पानी को पीने से लाभ मिलता है।

डेयरी प्रॉडक्ट-

दूध और दूध से बने चीज कैल्सियम का स्रोत होते हैं जो उपचार के दौरान प्लेटलेट्स काउन्ट बढ़ाने में बहुत सहायता करते हैं। अगर आप कैल्सियम भरपूर मात्रा में नही लेंगे तो रक्त का थक्का नहीं बनेगा।

कीवी-

कीवी प्लेटलेट्स काउन्ट बढ़ाने में बहुत मदद करता है और सबसे अच्छी बात ये है कि अब ये सब जगह पाया जाता है। उपचार के दौरान दिन में कम से कम दो कीवी खाने से लाभ मिलता है। यहां तक कि जो एनिमिया या विटामिन बी की कमी और वायरल इंफेक्शन से कष्ट पा रहे होते हैं उन्हें भी फायदा पहुँचता है।

ड्रागन फ्रूट-

वैसे तो इस फल को विदेशी माना जाता है लेकिन ये मार्केट या सूपरमार्केट में आसानी से मिल जाता है। असूरलेकर ने ये देखा है कि डेंगू के मरीज को ये फल देने पर प्लेटलेट्स काउन्ट बढ़ाने में बहुत मदद मिलता है।

इन सभी के अलावा आप गिलोय और गेहू के जवारे का रस भी पी सकते है .

गिलोय के लिए यहा पर क्लिक करे .

गेहू के ज्वारे के बारे जानने के लिए यहा क्लिक करे .

इस जानकारी को फेसबुक पर शेयर कर के आप किसी असहाय कि मदद कर सकते है. धन्यवाद

 

loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

 Notify me of followup comments via e-mail.