Sunday , 24 September 2017
Home » Health » IMMUNITY » सिर्फ 30 सेकंड में Immune System को Strong कर लीजिये इस Amazing तरीके से !!!

सिर्फ 30 सेकंड में Immune System को Strong कर लीजिये इस Amazing तरीके से !!!

Burf Wale pani ke fayde, Benefit of ice in hindi, immunity strong karne ka tarika, Immunity kaise badhaye

अगर इंसान की रोग प्रतिरोधक शक्ति कमज़ोर हो तो उसको हर रोग बड़ी आसानी से घेर लेता है, ज्यादा नहीं तो सुबह उठते ही छींके आना तो आम बात है, हर दुसरे दिन जुकाम लग जाना खांसी हो जाना, थोडा सा मौसम बदलते ही बुखार का हो जाना ये सभी कमज़ोर Immune system के कारण होता है. आज हम एक ऐसी विधि बताने जा रहें हैं, जिस से आप अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को सिर्फ 30 सेकंड में बढ़ा सकते हैं, और ये है भी बहुत सरल और आसान. तो आइये जाने.

Russian Doctor Sergei bubnovkiy के अनुसार हमारी रोग प्रतिरोधक शक्ति को हम चमत्कारी रूप से बढ़ा सकते हैं सिर्फ 30 सेकंड से 5 मिनट तक अपने पैरो को ठन्डे पानी में डालकर. उन्होंने ये भी कहा के इस तरीके से आप सर्दी और फ्लू जैसी अनेक बिमारियों से बच सकते हो.

इसके लिए आप एक बर्तन लीजिये, इसमें ठंडा पानी डालिए और इसमें जितनी हो सके उतनी बर्फ डालिए, जितनी ज्यादा बर्फ होगी उतना ही अधिक प्रभावी ये होगा. इसके बाद आप अपने पैरों को इसमें डाल दीजिये, ऐसा आप 30 सेकंड से 5 मिनट तक कीजिये. और ऐसा आप रात को सोते समय हर रोज़ ही कीजिये. अगर आपका रोग प्रतिरोधक सिस्टम बहुत ज्यादा ही कमज़ोर हो तो आप इस विधि को दिन में हर 3 घंटे के बाद भी कर सकते हैं.

University of Virginia में हुए एक अध्ययन में ये पता चला के बर्फ का पानी Norepinephrine नामक हार्मोन के उत्पादन को बढ़ा देता है, ये हॉर्मोन Immune system को शक्तिशाली करने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है. इसके साथ आपको बर्फ के पानी से निमिन्लिखित फायदे भी मिलेंगे.

  1. बर्फ का पानी मांसपेशियों के खिंचाव में होने वाले दर्द में भी बहुत आराम देता है.
  2. ठन्डे पानी में पैर रखने से आपका मूड भी सही होता है और आप डिप्रेशन जैसी बीमारी से भी बचते हैं.
  3. कोल्ड वाटर थेरेपी त्वचा को एनर्जी देती है, इसमें रक्त के थक्के बनने से भी रोकती है, जिस कारण ये वेरिकोस वेंस में भी बहुत प्रभावी है,

आशा करते हैं के आप इस ट्रिक को अपना कर रोजाना इसका फायदा उठाएंगे. और आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमको ज़रूर बताएं. धन्यवाद.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status