Tuesday , 27 June 2017
Home » Health » leucoderma - vitiligo - psoraisis » सफ़ेद कुष्ठ नाशक हरताल का तेल – दो बार लगाने से सफ़ेद कुष्ठ होने लगता है सही.

सफ़ेद कुष्ठ नाशक हरताल का तेल – दो बार लगाने से सफ़ेद कुष्ठ होने लगता है सही.

PSORIASIS KE LIYE HARTAL KA TEL

 

पहली बार में ये सुनने में अजीब लगता है के सफ़ेद कुष्ठ या सफ़ेद दाद कोई तेल लगाने से बस दो ही बार में सही हो जाए, मगर ये आयुर्वेद का ऐसा ज्ञान है जो आज लुप्त हो गया है. मगर आपके लिए ओनली आयुर्वेद ये जानकारियाँ बहुत मुश्किल से एकत्रित करके लेकर आता है. आइये जाने इस प्रयोग को.

यह प्रयोग स्व. सरदार लक्ष्मण चंद जी ने उदारतापूर्वक अनुभूत योग चिंतामणि में प्रकाशित करवाया था, उनके अनुसार ये दवा उन्होंने हजारों मरीजों पर परीक्षित की है. और हर बार सफल हुए थे. आइये जाने ये प्रयोग.

Safed daag ka Ayurvedic ilaj.

हरताल का तेल बनाने की विधि.

Hartal ka tel banane ki vidhi.

रोहू मछली जो वजन में 4 किलो से ज्यादा हो. उसका पेट चीरकर साफ़ करें और 50 ग्राम हरतालवर्की पीसकर उसके पेट में भर दें. फिर मछली को एक बंद डिब्बे में रख देवें, वो डिब्बा नीचे से और साइड से पूरा पैक हो, और ऊपर से जालीदार हो. उस डिब्बे को खुले मैदान में रख दीजिये. कुछ दिनों में इसमें कीड़े पड़ जायेंगे तब इन कीड़ों को चुन चुन कर एक पक्की कांच की शीशी में भर लें. अभी इस चावलों की शीशी को गरमा गर्म चावलों के बीच में रख दीजिये. चावल इतने होने चाहिए के शीशी पूरी ढक जाए. फिर थोड़ी देर बाद इस शीशी को निकाल लीजिये. शीशी में तेल प्राप्त होगा. इसको हरताल का तेल कहते हैं.

 

इस तेल को फुरैरी से सफ़ेद कुष्ठ के दागों पर केवल दो बार लगाने से दाग मिटकर असली के समान त्वचा का रंग हो जायेगा.

अगर आपको ये हरताल का तेल बाज़ार में बना बनाया मिल जाए तो आप उसको भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मगर जहाँ तक हम जानते हैं ये आपको किसी उचित वैद्य की देख रेख में ही बनवाना पड़ेगा.

उनका कथन था के कीमियागर जो रसायन बनाने की विद्या में निपुण होते हैं, सीसे जैसी धातु से भी सोना चांदी बनाने वाले लोग भी इस तेल को ढूंढते फिरते हैं. इस तेल से कई अक्सीरी काम निकलते हैं. अभी ये तो सिर्फ आयुर्वेद के बड़े बड़े आचार्य ही पता करके बताएं के ये किस किस में काम आता है.

अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूलें, और अगर कोई सवाल हो तो आप हमारे सोशल मीडिया के पेज Only Ayurved पर पोस्ट के नीचे पूछ सकते हैं.

[अधिक जानकारी के लिए आप हमारा ये नीचे दिया गया विडियो भी देख सकते हैं.] [youtube video=https://www.youtube.com/watch?v=I96UwyagTiM]

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status