Friday , 15 December 2017
Home » Health » migraine » माइग्रेन की समस्या में बादाम का उपयोग दिला सकता है राहत ..!!

माइग्रेन की समस्या में बादाम का उपयोग दिला सकता है राहत ..!!

माइग्रेन की समस्या में बादाम का उपयोग दिला सकता है राहत ..!!

माइग्रेन या आधा सिरदर्द आजकल की अव्यवस्थित जिंदगी की देन है। जिसमें हम अपने खानपान पर नियमित ध्यान नहीं दे पाते हैं। सबसे बड़ा कारण है भागदौड़ की जिंदगी। जो तनाव से तो भरपूर है पर उससे मुक्त होने के लिए हम कोई उपाय नहीं करते। बस यही सारी वजहें धीरे-धीरे माइग्रेन के रुप में बदलने लगती हैं। जैसे ही आप सामान्य स्थिति से एकदम तनाव भरे माहौल में पहुंचते हैं तो सबसे पहले आपका सिर दर्द बढ़ता है।माइग्रेन को आम बोलचाल की भाषा में अधकपारी भी कहते हैं।

कारण और लक्षण

यह रोग व्यक्ति को दूसरे रोगों के फलस्वरूप हो जाता है जैसे- नजला, जुकाम, शरीर के अन्य अंग रोग ग्रस्त होना, पुरानी कब्ज इत्यादि| इसके आलावा स्त्रियों में यह रोग मासिकधर्म में गड़बड़ी के कारण हो सकता है| इसके अलावा आंखों में दृष्टिदोष की वजह से भी आधे सिर में दर्द हो सकता है। माइग्रेन मूल रूप से तो न्यूरोलॉजिकल समस्या है। इसमें रह-रह कर सिर में एक तरफ बहुत ही चुभन भरा दर्द होता है। ये कुछ घंटों से लेकर तीन दिन तक बना रहता है। इसमें सिरदर्द के साथ-साथ गैस्टिक, जी मिचलाने, उल्टी जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।। पर्याप्त नींद न लेना, भूखे पेट रहना और पर्याप्त मात्रा में पानी न पीना जैसे कुछ छोटे-छोटे कारणों से भी  माइग्रेन की शिकायत हो सकती है। एलर्जी के कारण भी माइग्रेन हो सकता है और अलग-अलग लोगों में एलर्जी के अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कुछ लोगों के लिए खाने-पीने की चीजें भी एलर्जी का कारण बन जाती हैं।

 

माइग्रेन मे लाभदायक है बादाम

बादाम में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं और एस्प्रिन में प्रयोग होने वाले सेलिसिन तत्व जैसे मैगनीशियम और विटामिन ई, बादाम में भी पाए जाते हैं।

माइग्रेन के रोगियों के लिए बादाम बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना 10-12 नग बादाम का सेवन लाभकारी माना जाता है।

यदि नियमित रूप से बादाम का सेवन किया जाए तो इससे सिरदर्द से बचाव होता है। ऐसा पाया गया है कि जिन लोगों में मैगनीशियम का स्तर कम होता है, उन्हें माइग्रेन की समस्या उन लोगों के मुकाबले अधिक होती है, जिनमें इसका स्तर सामान्य रहता है।

यूनिवर्सिटी ऑफ मैरीलैंड मेडिकल सेंटर के शोध के अनुसार जो लोग प्रतिदिन मैगनीशियम का पर्याप्त डोज लेते हैं उनमें यह समस्या 41 प्रतिशत तक कम हो जाती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status