Sunday , 17 December 2017
Home » Health » motapa » पेट, कमर को पतला करने और आकर्षक शेप देने के अचूक उपाए

पेट, कमर को पतला करने और आकर्षक शेप देने के अचूक उपाए

Hindi tips to get slim waist – पतली कमर पाने के तरीके क्या हैं?

पतली कमर पाने के तरीके (Ways to get slim waist)

आज के दौर में हर व्यक्ति अपनी कमर को पतला और छरहरा रखना चाहता है। यह बात खासकर महिलाओं के लिए पूरी तरह सच है। क्योंकि महिलाएं खूबसूरती का प्रतीक मानी जाती हैं, अतः उनके मन में आकर्षक और पतली कमर प्राप्त करने की ख्वाहिश सबसे ज़्यादा होती है। जहां कई महिलाएं अपनी इस मंशा में सफल हो जाती हैं, वहीँ अन्य महिलाएं इस भाग की चर्बी को घटाने में असफल रहती हैं। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। कई लोगों के शरीर का स्वरुप काफी आकर्षक होता है और उनकी कमर भी पतली होती है। उन्हें इसकी अतिरिक्त देखभाल करने की भी आवश्यकता नहीं पड़ती, जिसका मुख्य कारण यह होता है कि उन्हें यह आनुवांशिक रूप से प्राप्त होता है। उनके शरीर का स्वरुप निखारने में उनके जींस (genes) का काफी बड़ा हाथ होता है। पर ऐसी कई अन्य महिलाएं भी हैं, जिन्होंने कड़ी मेहनत करके और कुछ नुस्खों का इस्तेमाल करके पतली कमर प्राप्त की होती है।

पतली कमर पाने के उपाय –

  • अपनी कमर और पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम करने के लिए आपको रोजाना सुबह सैर करनी चाहिए इसके आलावा खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर न जा करके थोड़ी देर जरुर टहलें| क्योंकि टहलने से आपकी अतिरिक्त कैलोरी कम हो सकती है| इसके अलावा यदि आप जंकफूड खूब खाते हैं या फिर आपको तैलीय खाना बहुत पसंद है तो आपको चाहिए आप ऐसे खाने से बिल्कुल परहेज करें। सामान्य आटे के बजाय जौ और चने के आटे को मिलाकर चपाती खांए, इससे आप जल्द ही स्लिम ट्रि‍म होंगे।
  • यदि आप चाय पीने के बहुत शौकीन हैं तो आप दूध की चाय पीने के बजाय एंटीऑक्सीडेंट भरपूर ग्रीन टी, लेमन टी या फिर ब्लैक टी लें। दरअसल, दूध की चाय पीने से आपके मोटापा बढ़ने की संभावना बढ़ जाती है। इसके अलावा आपको चाहिए कि आप रोजाना सुबह पानी के साथ शहद का सेवन करें। इससे आप जल्द ही कमर और पेट को कम करेंगे
  • आपको चाहिए कि आप सप्ताह में कम से कम एक बार उपवास जरूर करें। आप चाहे तो सप्ताह में एक दिन तरल पदार्थों पर भी रह सकते हैं। इसमें आप पानी, नींबू पानी, दूध, जूस, सूप इत्यादि चीजों को प्राथमिकता देंगे।

  • इसके अलावा कमर और पेट कम करने के लिए आपको नियमित रूप से सुबह उठकर योग करना चाहिए, ऐसे में आपको कुछ ऐसे आसनों को शामिल करना होगा जिनसे आपके पेट और कमर को कम करने में मदद मिलें। वैसे भी आप योग से निरोग रह सकते है, आपको रोजाना सूर्य नमस्कार की सभी क्रियाएं, सर्वांगासन, भुजंगासन, वज्रासन, पदमासन, शलभासन इत्यादि को करना चाहिए।
  • खाने के साथ टमाटर और प्याज का सलाद काली मिर्च व नमक छिड़क कर खाएं। इससे आपको विटामिन सी, विटामिन ए, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, लाइकोपीन और ल्यूटिन एक साथ मिलेंगे।
  • रोज पपीता खाएं। लंबे समय तक पपीता के सेवन से कमर एक्ट्रा फेट्स कम होती है।
  • अगर मोटापा कम नहीं हो रहा है, तो खाने में कटी हुई हरी मिर्च या काली मिर्च को शामिल करके वजन को काबू में किया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वजन कम करने का सबसे बेहतरीन तरीका मिर्च खाना है। मिर्च में पाए जाने वाले तत्व कैप्साइसिन से जलन पैदा होती है, जो भूख कम करती है। इससे ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है।
  • दो बड़े चम्मच मूली के रस में शहद मिलाएं। इसमें बराबर मात्रा में पानी मिलाएं और पिएं। ऎसा करने से 1 माह के बाद मोटापा कम होने लगेगा।
  • अगर आप अपनी कमर का आकार कम करना चाहती हैं तो शरीर के सम्पूर्ण ढाँचे में भी आपको बदलाव करने की ज़रुरत है। कई लोगों की आदत होती है कि वे नाश्ता छोड़ देते हैं। यह बिलकुल गलत बात है और स्वास्थ्य के लिए भी काफी हानिकारक साबित होता है। क्योंकि आपने सारी रात कुछ भी नहीं खाया होता है, अतः यह काफी ज़रूरी है कि आप पेट भरकर नाश्ता करें जिससे कि आप स्वस्थ रह सकें। अगर आपका नाश्ता अच्छा होगा तो इससे आप सारे दिन उर्जावान बने रहेंगे और आपके शरीर के मेटाबोलिज्म (metabolism) में भी वृद्धि होगी। इससे प्राकृतिक रूप से आपकी कमर भी पतली हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status