Monday , 24 July 2017
Home » Health » motapa » Fat Reducer फैट को झट से घटा दे ये 10 घरेलू ड्रिंक

Fat Reducer फैट को झट से घटा दे ये 10 घरेलू ड्रिंक

फैट को झट से घटा दे ये 10 घरेलू ड्रिंक

Fat Reducer 10 Top Home Remedies, Weight loss tips in hindi

वजन कम करना और चर्बी को गला देना दोनों ही अलग अलग बातें हैं। आज कल हम तरह तरह के जंक फूड खाते रहते हैं , जिनमें खाद्य  पदार्थ और पोषण के नाम पर कुछ भी नहीं होता, लेकिन हां, इससे फैट खूब मिल जाता है। यही फैट आपके शरीर में जम जाता है जो कई दिनों तक रहने से विष का रूप ले लेता है। कुछ घरेलू उपायों से आप इस चर्बी तथा टॉक्‍सिन को अपने शरीर से निकाल सकते हैं। जब आप शरीर से इस फैट को निकालेगें तो आपके शरीर की सफाई भी होगी, जिससे पेट साफ रहेगा और त्‍वचा दमकने लगेगी। यह घरेलू उपचार हैं, जिनका कोई साइड इफेक्‍ट नहीं होगा और मोटापा भी अलग से दूर होगा। आप इन पेय को अपने घर पर ही बना सकते हैं। यह घरेलू पेय अभी से नहीं बल्कि कई दशको से अलग-अलग देशों में प्रयोग किये जाते आ रहे हैं। तो आइये देखते हैं कौन से हैं वे पेय जो शरीर से फैट को गला देते हैं।

1. नींबू, शहद और गरम पानी – Fat kam karne ke liye nimbu shahad aur garm paani.

नींबू, शहद और गरम पानी रोज सुबह खाली पेट इसे पीने से आपको पेट सही रहेगा, स्‍किन साफ रहेगी और मोटापा भी दूर रहेगा।

2. ग्रीन टी

ग्रीन टी ग्रीन टी में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि झुर्रियों को दूर रखती है। अगर आपको अपना मोटापा घटाना है तो ग्रीन टी को बिना चीनी मिलाए पियें।

3. लौकी जूस

लौकी जूस यह एक पौष्टिक सब्‍जी है। इसे पीने से पेट भर जाता है, इसमें फाइबर होता है और यह पेट को ठंडक पहुंचाती है। इसे पीने से घंटो तक पेट भरा रहता है और मोटापा भी कंट्रोल होता है।

4. एप्‍पल साइडर वेनिगर

एप्‍पल साइडर वेनिगर यह प्रूफ कर दिया गया है कि इसे पीने से मोटापा कम हो सकता है। आप एप्‍पल साइडर वेनिगर को पानी या जूस के साथ मिला कर पी सकते हैं। यह पाचन तंत्र को सही रखता है और कोलेस्‍ट्रॉल की समस्‍या से भी निजात दिलाता है।

5. धनिया जूस

धनिया जूस इस जूस को पीने से किडनी सही रहती है और मोटापा भी कंट्रोल रहता है। इसे पीने से पेट देर तक भरा रहता है और यह शरीर की शुद्धी करती है।

6. कैनबेरी जूस

कैनबेरी जूस इसमें बहुत सारा विटामिन सी और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि वेट लॉस करने में मदद करती है। इसके जूस में नींबू या सिरका मिला कर पीने से फैट बर्न होता है और साथ में टॉक्‍सिन से भी छुटकारा मिलता है।

7. मेपल सीरप

मेपल सीरप और पानी मेपल सीरप को गरम पानी में मिलाएं और सुबह खाली पेट पियें। इस टिप को बॉलीवुड के कई सेलेब्रिटी भी करते हैं।

8. उबला सेब

उबला सेब उबला हुआ सेब सेहत के लिये बहुत अच्‍छा होता है। इससे आपको फाइबर मिलेगा और आयरन भी। इसे पचाने में भी आसानी होती है और मोटापा भी घटता है।

9. डेन्‍डिलायन टी

डेन्‍डिलायन टी यह एक फूल की चाय होती है। बाजार में इसमें टी बैग भी मिल जाते हैं। इससे शरीर से अधिक मोटापा घटता है।

10 लाल मिर्च और अदरक

लाल मिर्च और अदरक ताजी अदरक को कूट कर उसमें लाल मिर्च मिला दें और इसका सेवन करें। यह दोनों मसाले मोटाप घटाने के लिये सबसे उत्‍तम उपचार हैं। यह फेफड़ों को भी साफ करते हैं और मोटापा भी घटाते हैं।

For More Fat Cutter Post Click here

 

19 comments

  1. very nice. jankari bahut hi acchhi hai.

    • मुझे फैट और वेट दोनों कम करना है। गर्म पानी के साथ नीबू और शहद लूं या गर्म पानी के साथ सिर्फ शहद। इस आर्टिकल में दोनों बातें लिखी हैं, इसलिए मैं कंफ्यूज हो गया हूं। कृपया बताएं

  2. Sar ye nuskhe he usme dhaniya ka nuskha he auska map diya he 1 din ka he ki 5 din ka.roh 4 glasses pina he

  3. Mere beta ko hamesa gale me kharash aur khasi rehte hai oily food nahi kha pata age 9 weight 20 koi upai bataye

  4. Mai diabetic hoon to shahad chalega

  5. Sir kuch Dino se guda se mal ke sath blood as rahi hai & guda ke bahari hisse me jalan rahti hai .

  6. Dear viewers weight loss karne ke bad weight management karna jarori hai weight management Dawa se kabhi na karne ki koshis karen iske liye hame natural diet poshak tatton ki jarorat h more info
    Rakesh (Nutrition specilist)

  7. Maple syrup kya h?

  8. Mapal syrup kya hai aur kaha milega please bataye

  9. Lal mirch v adrak mixture lene se to looj motion ho jate h iske bare m btaye

  10. dear sir
    nimbu , shahad aur garm pani pine kitne der ke bad ajwine pani pina chahiye.

  11. हशमत रज़ा

    मेरी पत्नी का पेट बहुत खराब है जब भी कुछ खाती है तुरंत पेट में दरद होता है और लैटरिन आती है कभी कब्ज़ तथा कभी दस्त आता है बार बार पेशाब भी आता रहता है खाने के बाद उदर मेंदर्द होने लगता है
    आयू48 वर्ष है कोई दवाई बताएं

  12. anjali kumawat

    M apna 10 kg wait loss krna chhati hu been a weakness k 2 months m plss mko upaye btye

  13. kiran srivastav

    Mera naam kiran h . meri umar 37 saal h mera wajan 98.6 h mai apna wajan aur fat dono kam karna chahti hu bahut upay kiy nibu pani sahad bhi liya dite bhi kam ki dawaiya bhi khayi par utana hi wajan badta gaya kam nhi hua . sadi ke bad pata laga ki bachchaydani mai gathay h kareeb 14_15 kuch upar h kuch under h koi asan aur asardaar ilaaj batay mai bahut paresan hu .

  14. Is it fat cutter is useful to loss weight ?

  15. Mithilesh Yadav

    मोटापा कम करने वाला आप का प्रॉडक्ट लेना है…

  16. sir mri pet m charbi din pr din bad ri h.plz km krne ka soltution dijiye.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status