Monday , 23 October 2017
Home » Health » motapa » fitness » अगर अपनाएंगे ये 5 आदते तो आप निश्चित रूप से स्लिम और फिट हो जायेंगे।

अगर अपनाएंगे ये 5 आदते तो आप निश्चित रूप से स्लिम और फिट हो जायेंगे।

अगर अपनाएंगे ये 5 आदते तो आप निश्चित रूप से स्लिम और फिट हो जायेंगे।

Habits to stay fit and slim.

हम में से बहुत से लोग आज फिट होने के लिए क्या क्या नहीं करते, जिम जाते हैं, अपने खाने का तरीका भी बदलते हैं, और अपनी जीवन शैली भी बदल देते हैं, हम अपने सामने एक ऐसे लक्ष्य को रखते हैं जिसको पाना बहुत कठिन होता हैं, और अंत में निराशा और कुंठित हो जाते हैं।

अगर आपको फिट रहना हैं तो आपको कुछ अन्य आदतो को अपने जीवन में शामिल करना होगा। तो क्या हैं ये आदते, आइये जाने।

1. अच्छे से सोये और देर रात तक जागने से बचे।

अगर आप जिम में अच्छी मेहनत करते हो और अपने खाने पर भी पूरा ध्यान देते हो और फिर भी आपको अच्छे रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं तो, अपनी सोने की आदत पर नज़र दौड़ाये। आप इसको माने चाहे ना माने, मगर आपकी नींद आपके द्वारा सेवन किये गए आहार को नियंत्रित करती हैं। आपके द्वारा लिया गया फैट एक्सरसाइज के बाद पूरी नींद लेने से बॉडी उसको अच्छे से पचा लेती हैं और आपके शरीर में अधिक फैट जमा नहीं होने देती। इसलिए फिट रहने के लिए अच्छी नींद बहुत ज़रूरी हैं।

2. योग और प्राणायाम।

देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी योग और प्राणायाम को फिट रहने के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना जाता हैं, अगर आप जल्दी फिट और स्लिम होना चाहते हैं तो आपको इसको नियमित अपनी दिनचर्या में शामिल करना होगा। बहुत सारे योगासन और प्राणायाम हैं जो आपके फिट रहने का स्वप्न बहुत जल्दी या यूँ कहे के चुटकी बजाने जैसा हो जायेगा। एक स्वस्थ व्यक्ति के लिए आधा घंटा योग और प्राणायाम ज़रूर करना चाहिए।

3. अपने कार्य स्थल पर अधिक एक्टिव रहे।

सिर्फ जिम ही नहीं बल्कि ऑफिस में या हमारे कार्य स्थल पर हमको एक्टिव रहना पड़ेगा, हालांकि हमारे ऑफिस में एक्टिव रहने के मौके बहुत कम होते हैं, मगर हमको खुद ही इनको बनाना पड़ेगा ताकि हम ऑफिस के समय में एक्टिव रहे और हमारी हमारे शरीर में अधिक फैट ना जमा हो। हर दो तीन घंटे में पांच दस मिनट का ब्रेक ले और बीच बीच में कुर्सी से उठ कर खड़े हो जाए थोड़ा घूम फिर ले, अपने शरीर को थोड़ा सा खिंचाव दीजिये जिस से एनर्जी आपके शरीर में दौड़े।

4. पानी अधिक पिए।

अगर आप अधिक फैट जलाना चाहते हैं या स्लिम और फिट रहना चाहते हैं तो आपको पुरे दिन में ज़्यादा पानी पीना चाहिए। पानी आपके लिवर मेटाबॉलिज़्म को सही रखता हैं और इस से आपकी बॉडी की फैट सही रहती हैं। ध्यान दे जब भी पानी पिए बैठ कर ही पिए। अगर आप अधिक कार्बोहाइड्रेट ले रहे हैं तो ये ग्लूकोज़ को शरीर में बनाने में मदद करेगा जिस से आपको एनर्जी मिलती हैं और आपको भूख भी कम लगेगी।

5. पोषक आहार खाए।

आप को ये ध्यान रखना होगा के आप कितना फैट ले रहे हैं और आपके शरीर को कितना चाहिए। आपको अपने खाने पर पूरा ध्यान देना होगा। अपने भोजन में फल और सब्जियों को विशेष जगह दे। जहाँ तक हो सके फल ही खाए, जूस से बचे। और सोडा, सॉफ्ट ड्रिंक, चॉक्लेट, बर्गर, पिज़्ज़ा, केक ऐसी चीजो से दूरी बना कर रखे। और भोजन में अधिक कैल्शियम और प्रोटीन वाले खाद्य पदार्थ खाए।

[Read. घटायें तीन इंच कमर 10 मिनट वर्कआउट से]

4 comments

  1. Verry nice I will follow this

    • Ye hame islam me hmare pyare nabi karim sallallahu aliyahi wasallam ne 1490 sal phle hi bata diya tha.. Pani Beth kar piyo.. Sir dhak kar piyo.. Anek kbubiyan hai. Islam ki…

  2. Dr. Shiv Prasad Bahal

    Health is wealth

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status