Saturday , 16 December 2017
Home » Health » motapa » मोटापा ! पेट की सूजन (bloated belly) भी हो सकता है, जाने कारण और उपचार …!!

मोटापा ! पेट की सूजन (bloated belly) भी हो सकता है, जाने कारण और उपचार …!!

पेट में सूजन (bloated belly)

 खानपान और अनियमित दिनचर्या के कारण पेट से संबंधित कई बीमारियां हो जाती हैं, इसमें से एक है पेट में सूजन होना। पेट में सूजन की समस्‍या के लिए सबसे अधिक जिम्‍मेदार कब्‍ज और गैस बनना है। यह शिकायत तब होती है जब खाना पचने में समस्‍या हो। इसके अलावा कुछ आहार ऐसे भी हैं जो इसके लिए जिम्‍मेदार होते हैं।दुनिया भर में लोगों को पेट की सूजन (pet ki sujan) की समस्या का सामना करना पड सकता है। इस स्थिति में मरीज़ों को काफी बेचैनी सी महसूस होती है। एक बार यह सूजन हो जाने पर आप घर से निकलने से पहले 10 बार सोचेंगे। इसके कई कारण हो सकते हैं। कुछ कारण निम्नलिखित हैं :-

1. आँतों में गड़बड़ी

2. हॉर्मोन का असंतुलन

3. गर्भाशय का कैंसर

 4. गैस की तकलीफ

पेट की सूजन को कम करने के कई तरीके हैं। आप किसी डॉक्टर से सलाह करके इस समस्या का हल निकाल सकते हैं। वो आपको कुछ दवाइयाँ, सूजन की दवा देकर इस समस्या से जल्द ही निजात दिला देंगे। पर कुछ लोगों को सूजन की दवा, दवाइयों के साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं। ऐसी हालत में सबसे अच्छा तरीका प्राकृतिक इलाज का होगा।

पेट में सूजन का उपचार –(Ways of treating bloating)

1. अगर आप पहले से ही सूजन की समस्या के शिकार हैं तो सौंफ का सेवन करना हितकर होगा। आप सौंफ की मदद से सौंफ की चाय भी बना सकते हैं। सिर्फ इसे पीस लें और इसमें 1 गिलास पानी डाल दें। इसे 10 से 15 मिनट तक उबालें और फिर ठंडा होने दें। अब इसमें से सारी सौंफ निकाल दें और गर्म चाय पियें।

2. ज़्यादा परेशानी की स्थिति में अपनी बायीं तरफ लेटकर सांस लेने का प्रयास करें।

3. आप 30 मिनट तक पैदल चलने का नुस्खा भी अपना सकते हैं। अपने शरीर को अंगों को मोड़कर उन्हें सुचारू रखें। क्योंकि ऐसा करने से रक्तसंचार बढ़ता है अतः आपका दिल तेज़ी से धड़केगा और गैस निकालेगा। यह पेट की सूजन दूर करने का काफी प्रभावी तरीका है।

4. 5 मिनट तक पेट का प्रयोग करके सांस लेने से भी पेट में सूजन से छुटकारा मिलता है।

5. ऐसी कई मुद्राएं हैं जिन्हें करने से शरीर की अतिरिक्त वायु बाहर निकल जाती है।

6. खाना खाते समय कुछ भी ठंडा पीने से परहेज़ करें।

7. इस बात का ध्यान दें कि आपका शरीर कुछ ख़ास उत्पादों के प्रयोग के बाद जैसे आटा, गेहूं, दुग्ध उत्पाद जैसे दूध, पनीर आदि, कैसा चल रहा है। अगर इन खाद्य पदार्थों का सेवन करने के बाद आपको पेट में सूजन का अनुभव होता है तो तुरंत ही इनका सेवन करना छोड़ दें।

8. बहुत से लोगों को अपने खाने में नमक की अतिरिक्त मात्रा की आदत होती है जिससे पेट में सूजन (pet mai sujan) बढ़ती है। इसे घटाने का एक तरीका यह है कि आप नमक का सेवन कम कर दें। अतिरिक्त नमक से पाचन रस प्रभावित होते हैं जिसका सीधा असर पाचन प्रणाली पर पड़ता है।

घरेलू नुस्‍खे भी आजमायें

पेट की सूजन कम करने के लिए घरेलू नुस्‍खे आजमाइए। अजवायन, जीरा, छोटी हरड़ और काला नमक बराबर मात्रा में पीस लें, इसे खाने के बाद खाने से पेट में सूजन की शिकायत नहीं होती। हर बार खाने के साथ अजवायन का सेवन करने से पाचन दुरुस्‍त होता है।

पेट की सूजन से कैसे बचें –

1. सिर्फ तभी भोजन करें जब आपको भूख लगी हो।

2. पिछले पहर का भोजन हज़म कर लेने के बाद ही अगले पहर का भोजन करें। इ पहर का भोजन करने के कम से कम 3 घंटे बाद ही अगले पहर का भोजन करें।

3. सूजन कम करने के उपाय, अगर आपको गैस की समस्या है तो खाने के बाद फल खाने से परहेज़ करें।

4. खाना खाते समय हर निवाले को अच्छे से चबाएं। खाना खाते समय बात ना करें। खाते समय भोजन को निगल लेने से हाज़मे की समस्या और फिर पेट में सूजन होगी।

5. सूजन कम करने के उपाय, खाना खाने के 20 मिनट पहले अदरक में नींबू का रस मिलाकर चबाएं।

6. अगर आप भारी खाने की सोच रहे हैं ओट अपने खाने में एंजाइमस को शामिल करें।

One comment

  1. Hi..
    this is satya prakash I have snowphiliya I got problem in taking brith
    Please sajest me for medicine which h is helpful corm me.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status