OnlyAyuved_OutstreamVideo
Tuesday , 25 July 2017
Home » Health » motapa » पतले होने के लिए कोई कसरत की ज़रूरत नहीं अगर मान लेंगे ये 2 बातें – एक महीने में दिखेगा असर.

पतले होने के लिए कोई कसरत की ज़रूरत नहीं अगर मान लेंगे ये 2 बातें – एक महीने में दिखेगा असर.

Weight loss tips in hindi – मोटापा कम करने का आसान तरीका

दोस्तों आज हम आपको एक ऐसी विधि बताने जा रहें हैं जिस से आप मोटापे से बहुत आसान रूप से छुटकारा पा सकते हैं. ये विधि कोई बहुत मुश्किल नहीं है, ये बहुत सरल सी है.

ये विधि सदियों से भारत में अपनाई जाती रही है, मगर हमारा ये दुर्भाग्य है के हमने अपनी इस संस्कृति को धूलि धूसरित कर दिया. और इसका परिणाम हम आज बिमारियों के रूप में भुगत रहे हैं. तो आइये चलते हैं दो कदम अपनी संस्कृति की और.

आज कल मोटापे से अधिकतर जनसँख्या परेशान हैं और इसके लिए अनेक कंपनियां आपकी इस दुर्दशा में अपना व्यापार खोज कर नए नए प्रोडक्ट लांच करती हैं. ये भी बहुत दुखद है के लोग इनमे फंस कर अपने पैसे और समय दोनों ख़राब कर रहें हैं. जबकि जीरो फिगर का सपना देखने वाली लडकियाँ भी अपनी दुश्मन ही हैं. हेल्दी होने के लिए शरीर में ज़रूरी मॉस का होना भी बहुत ज़रूरी हैं, मगर कुछ लडकियाँ जो बिलकुल जीरो बनना चाहती हैं उनको तो राम ही बचाए.

सबसे पहले तो आज कल जो पैसे और चकाचौंध की अंधी दौड़ और काम के बोझ ने आदमी की दिनचर्या की बैंड बजा दी है, जिसमे वो कहीं भी खड़े हो कर खाना खा लेता है, खड़े होकर खाना खाना बेहद ख़राब है, ऐसा करने से भोजन ज्यादा भी हो जाता है और ये पचता भी नहीं जिस से ये शरीर में अनावश्यक चर्बी का रूप ले लेता है. इसलिए अगर आप मोटा नहीं होना चाहते या पतला होना चाहते हैं तो कभी भी खड़े हो कर खाना नहीं खाना.

भोजन हमेशा पालती मारकर करना चाहिए.

दूसरी बात ये है के आप जब भी खाना खाओ चाहे सुबह खाओ चाहे शाम को खाओ, खाना खाने के बाद एक कप गर्म पानी बिलकुल चाय के जैसा उसमे 1 निम्बू निचोड़ कर एक दो चुटकी हल्दी डालकर अच्छे से हिला कर और चाय की तरह ही पी लो. इस से एक तो भोजन जल्दी पचेगा, और दूसरा ये भोजन अधिक वसा नहीं उत्पन्न कर पायेगा. और जो भी वसा उत्पन्न होगी वो जल्दी ही घुल कर एनर्जी बन जाएगी. ध्यान रहे के पानी गर्म ही पीना है अगर निम्बू ना भी मिले तो भी गर्म पानी पीजिये. ठंडा पानी नहीं पीना, क्यूंकि ठंडा पानी आपकी जठराग्नि को शांत कर देगा और भोजन अन्दर सड़ेगा. ये गर्म पानी जापानियों की तरह पैरो के भार हमेशा बैठ कर ही पियें. और इस प्रयोग में सावधानी ये रखनी है के जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या हो उनको भोजन के एक घंटे तक कोई भी पानी नहीं पीना न ठंडा न गर्म.

तीसरी बात जो लोग पतले होना चाहते हैं वो अपना खाना सिर्फ नारियल तेल में ही बनायें.

भोजन रात्री को सोने से पहले तक़रीबन 7 से 9 बजे के पहले कर लें. और रात्रि को कम से कम भोजन करने की कोशिश करे. और आटे में गेंहू के साथ जौ का आटा मिला कर खाएं. सुबह उठते ही चाय की जगह निम्बू का रस पियें गर्म पानी में डालकर इसमें 1 चम्मच शहद मिला सकते हैं.

motapa, motapa door karne ke tarike, weight loss, easy weight loss tips

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status