Thursday , 23 November 2017
Home » Health » motapa » भोजन का समय और तरीका बदलकर भी स्लिम हो सकते हैं आप

भोजन का समय और तरीका बदलकर भी स्लिम हो सकते हैं आप

Diet to be slim
अगर हम अपना भोजन सही समय पर और सही तरीके से और थोड़ा कंट्रोल में करे तो हम इस मोटापे से बिना मेहनत के छुटकारा पा सकते हैं। आइये जाने भोजन कब कितना और किस प्रकार करना चाहिए।

नाश्ता।

सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण भोजन हैं, क्युकी यह पुरे दिन के लिए आपके शरीर व् मन की दशा को तय करता हैं। इसे उपेक्षित करके स्वयं को भूखा न रखे। सर्वेक्षण में पाया गया हैं के ज़्यादा वजन वाले व्यक्ति इस समय का नाश्ता नहीं करते। नाश्ता प्रात: 8 बजे से 8.३० बजे कर लेना चाहिए क्यूंकि इस समय शरीर सबसे ज़्यादा कैलोरी खर्च करता हैं, इसलिए शरीर को पोषित करने की आवश्यकता होती हैं।

दोपहर का खाना

12.30 बजे दोपहर में सबसे ज़्यादा ऊर्जा की आवशयकता होती हैं। इस समय ज़्यादा फाइबर युक्त आहार, सलाद, चपातियाँ व् रेशेदार भोजन करे।

शाम का खाना।

सांय 6 से 7 बजे शाम में हल्का व् सुपाच्य भोजन करे। देर रात्रि 9 से 10 बजे गरिष्ठ (भारी, तला हुआ) भोजन मत करे ये एक भारी पत्थर की तरह पेट में जायेगा और विष के समान बन जायेगा।

भोजन की प्लेट।

12 इंच की प्लेट की बजाये 8 इंच की प्लेट में भोजन परोसने से प्लेट भरी हुयी दिखाई देने लगेगी जिस से भोजन करने वाले को तृप्ति महसूस होती हैं। छोटी प्लेट में खाने से कम खाने पर भी ज़्यादा संतुष्टि मिलती हैं। यह आपके वजन को कम करने में मदद करेगा।

भोजन करने से पहले।

भोजन से 15 मिनट पहले सलाद खाए। सलाद में नेगेटिव कैलोरी होती हैं। नेगेटिव कैलोरी वाले भोजन में पानी व् फाइबर की भरपूर मात्रा होती हैं। इस से पेट भरा हुआ महसूस होता हैं, यह विष के उन्मूलन में भी मदद करता हैं। खीरा ककड़ी पालक पत्तागोभी सलाद के पत्ते टमाटर आदि भोजन में शामिल करे।

भोजन हमेशा शान्ति से बैठ कर, समय से और एक ग्रास को 32 बार चबा चबा कर खाए।

[Glycemic Index जी. आई. slim होने के लिए सबसे महत्वपूर्ण,ये Article यहाँ Click कर के पढ़ सकते हैं]

5 comments

  1. Best guide for obesity
    thanks

  2. indresh shrivastava

    Kane me kish tarah ka khana nahi lena chhiye

  3. Dil kewalve kharab hone per kya karen

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status