Tuesday , 22 August 2017
Home » Health » pain » शरीर में कहीं भी हो दर्द – पेन किलर से भी जल्दी असर वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के

शरीर में कहीं भी हो दर्द – पेन किलर से भी जल्दी असर वो भी बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के

Home remedy for Pain, Natural Pain killer

आजकल की जिंदगी में दर्द होना एक आम बात है, ये दर्द कैसा भी हो सकता है, चाहे हाथ पैर का दर्द, चाहे चोट का दर्द, चाहे मोच का दर्द, चाहे गठिया का दर्द, चाहे आमवात का दर्द, चाहे घुटनों का दर्द. तो आइये जानते हैं.

आज हम चर्चा कर रहें हैं रसोई में मिलने वाली लाल मिर्च के पाउडर के बारे में, लाल मिर्च में एक केमिकल पाया जाता है जिसका नाम है Capsaicin, ये केमिकल कैसे काम करता है.

How does Capsaicin Work

ब्रेन में दर्द का सिग्नल भेजने के लिए शरीर में एक केमिकल पाया जाता है जिसको Substance P कहा जाता है, जैसे ही शरीर को कोई भी चोट या कहीं भी दर्द हो तो ये केमिकल तुरंत दिमाग को सिग्नल भेज दता है के फलां जगह पर दर्द है और शरीर उस जगह पर दर्द का अहसास करता है. Capsaicin इस Substance P की मात्रा को कम कर देता है, जिस कारण दर्द का अहसास कम होता है. जब प्रभावित हिस्से पर लाल मिर्च के पाउडर को लगाया जाता है तो इसकी जो जलन होती है उस जलन की वजह से Nurve Desensitive हो जाती हैं. और ये Sensory Nurve Receptor जो हमारी त्वचा में हैं उसको Temporary Block कर देता है.

Allopathy में होता है इसका उपयोग.

Capsaicin नामक Chemical का प्रयोग बहुत सारी दर्द निवारक Cream और Patches में किया जाता है, उदहारण के तौर पर Capsagel, Zostrix Cream इत्यादि. ये एक क्रीम की फोटो नीचे दे रहें हैं.

कहाँ कहाँ के दर्द में लगा सकते हैं.

दर्द वाले स्थान पर चाहे वो दर्द आर्थराइटिस का हो, या कोई बाहरी चोट लगने का हो या भीतरी चोट लगने पर हो, उस जगह पर आप इसको लगायें, इसके अलावा आप इसको मसल पेन में, कमर दर्द में, कंधे के दर्द में, घुटने के दर्द में लगा सकते हैं.

कैसे लगायें लाल मिर्च

इसके लिए आप आधा चम्मच लाल मिर्च को थोड़े से अलसी के तेल या नारियल तेल या सरसों का तेल के साथ पेस्ट बना कर दर्द वाले स्थान पर हलके हाथ से मालिश करते हुए लगा दें, इसको आप हल्दी और नारियल या सरसों के तेल में मिला कर भी लगा सकते हैं. इसके लिए आपको हल्दी और लाल मिर्च को तेल में थोडा सेक कर इसको दर्द वाले स्थान पर लगा दें. या फिर एक रोटी सकें जिसको एक तरफ से आधी कच्ची रख दें और उस पर ये सिकी हुयी हल्दी और मिर्च का पाउडर लगा कर दर्द वाले स्थान पर बाँध दें. आपका दर्द थोड़ी देर में गायब हो जायेगा.

और सबसे बड़ी बात इसका कोई साइड इफ़ेक्ट नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status