Tuesday , 27 June 2017
Home » Health » The One Man Army Coconut Oil, सामान्य चोट से लेकर Diabetes, Cancer, Alzheimer, Heart Disease में उपयोगी, ज़रूर पढ़िए

The One Man Army Coconut Oil, सामान्य चोट से लेकर Diabetes, Cancer, Alzheimer, Heart Disease में उपयोगी, ज़रूर पढ़िए

अब तक नारियल तेल के बारे में लगभग 1500 स्टडीज हो चुकी हैं जो यह सिद्ध करती हैं, की नारियल तेल इस ब्रह्माण्ड का सबसे स्वास्थ्यवर्धक भोजन है, नारियल तेल के लाभ लोगो की सोच से कही ज्यादा है.

नारियल तेल के स्वास्थ्य लाभ

  • Prevention Of diabetes
  • Alzheimer’s disease Natural Treatment
  • Prevent Heart Disease
  • Kidney Urinary and Liver Disease
  • Arthritis and Inflammation
  • Cancer Prevention
  • Immune system Boosting
  • Improve memory and brain function
  • Instant Energy
  • Improving Digestion System
  • Healthy Skin
  • Healthy gums and Teeth
  • Osteoporosis
  • For Weight Reduce
  • Muscle building
  • Hair Problem
  • Fungal Infection
  • Anti Ageing
  • Improve Thyroid Function and Hormone Balance

रिसर्च से यह सिद्ध हुआ हे कि इस तेल में लाभदायक वसा पाई जाती है जिन्हें MCFA (medium chain fatty acid) कहते हे

नारियल तेल में मुख्यता तीन तरह के MCFA Fat पाई जाती है

  • Caprylic acid
  • Lauric acid
  • Capric acid

ज्यादातर वसा जो हम उपयोग में लाते है वो पचने में अधिक समय लेती है इसके विपरीत नारियल तेल में पाए जाने वाले वसा MCFA का जल्दी पाचन होकर उर्जा उपलब्ध करवाते है क्योकि MCFA को उर्जा बनाने के लिए मात्र 3 स्टेप से गुजरना पड़ता है जबकि अन्य वसा को उर्जा उपलब्ध करवाने के लिए 26 स्टेप्स से होकर गुजरना पड़ता है

MCFA Properties

  • इनका पाचन आसानी से हो जाता है
  • ये वसा के रूप में स्टोर नहीं होते है अर्थात् ये मोटापा नहीं बढ़ाते है
  • ये एंटीमाइक्रोबियल ओर एंटीफंगल होते है
  • आकार में छोटे होने के कारण आसानी से कोशिका कि दिवार को पार करके जल्दी उर्जा देते है
  • इनकी प्रोसेसिंग लीवर में होने के कारण ये जल्दी से एनर्जी में बदल जाते है जबकि वसा के रूप में स्टोर नहीं होते

“मेडिकल रिसर्च के आधार पर नारियल तेल के लाभ”

Alzheimer’s disease Natural Treatment With Coconut Oil

MCFA लीवर में जाकर कीटोन बॉडीज बनाते है. Alzheimer’s diseases में मस्तिष्क में Glucose बहुत कम हो जाता है जिससे मस्तिष्क की कोशिका ग्लूकोज को उर्जा में नहीं बदल पाती जिससे वो नष्ट होना शुरू हो जाती है इस समय पर MCFA द्वारा लीवर में बनी कीटोन बॉडी मस्तिष्क की कोशिकाओं को उर्जा देने का वैकल्पिक सत्रोत बन जाती है, जिससे मस्तिष्क की कोशिकाओं की कार्य क्षमता बढ़ जाती है

Coconut Oil for Prevent Heart Disease

नारियल तेल HDL (good choleseterol ) के लेवल को बढ़ता हैं तथा LDL (bad choleseterol)को HDL में बदल देता है. HDL की मात्रा बढाकर नारियल तेल हार्ट रोगो में बचाव में काफी लाभदायक है ओर हार्ट रोगों के चांस को कम करता है. नारियल तेल Cholesterol ratio को बढाता है.

Coconut Oil For Kidney Urinary and Liver Disesae

नारियल तेल किडनी और मूत्र रोगों में काफी उपयोगी है MCFA प्राकर्तिक एंटीबायोटिक की तरह काम करते है, ये रोगाणु के वसिय आवरण (Lipid Coating) को नष्ट करके रोगाणुओं को नष्ट कर देते है. नारियल तेल लीवर रोगो में बचाव का कार्य करता है. नारियल का पानी भी लीवर रोगों में काफी लाभकारी है नारियल पानी शरीर को नम बनाये रखता है. डॉक्टर किडनी स्टोन को निकालने के लिए भी नारियाल पानी का उपयोग करने की सलाह देते है.

Coconut Oil For Arthritis and Inflammation

नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते है जो सुजन को कम करते है जो कि arthritis के रोगियों में काफी उपयोगी है.

Coconut Oil For Cancer Prevention

Coconut Oil एक Ketogenic डाइट है, Ketogenic डाइट कैंसर रोगियों के रिकवरी के लिए काफी उपयोगी होती है, क्योकि कैंसर की कोशिकाएं उर्जा के लिए ग्लूकोस के ऊपर निर्भर होती है. MCFA एक Anti Bacterial है जो कि Helicobacter Pylori Bacteria को नष्ट कर देते है यह बैक्टीरिया पेट के कैंसर के चांस को बढाता है. Coconut Oil Cancer Chemotherapy से होने वाले साइड इफेक्ट्स को कम करता है.

Coconut Oil For immune system boosting

नारियल तेल में उपस्थित लोरिक acid candida ,बैक्टीरिया, वायरस और Parasites को नष्ट करने की क्षमता रखता है. जिस कारण से नारियल तेल हमारी Immunity को बढ़ा देता है.

Coconut Oil For improve memory and brain function

Journal of Neurobiology of Aging (according to study in 2004 ) के अनुसार MCFA memory ओर brain function को improve करते है. विशेषकर बूढ़े लोग में यह ज्यादा अच्छा काम करते है. MCFA लीवर में जाकर कीटोन बॉडी बनाते है जो मस्तिष्क में Glucose कम होने पर भी मस्तिष्क कि कोशिकाओं को उर्जा प्रदान करते है.

Coconut Oil For Instant Energy

नारियल तेल जल्दी से पाचन होकर ऊर्जा प्रदान करता है. आजकल काफी ज्यादा athlete अपनी ट्रेनिंग के दौरान नारियल तेल ओर शहद का काफी उपयोग करते है. 1 चम्मच नारियल तेल ओर 1 चम्मच शहद मिलाकर पीने से काफी ज्यादा ऊर्जा मिल जाती है. यह Mixture exercise से 30 मिनट पहले लिया जाता है.

Coconut Oil for Improving Digestion System

नारियल तेल विटामिन A , E ,D ,E ,K ओर कैल्शियम ,मैग्नीशियम का पाचन बढ़ता है, क्योकि नारियल तेल खुद वसा होने के कारण वसा में घुलनशील विटामिन ओर मिनरल्स का पाचन बढ़ाता है. ओमेगा 3 fatty acid को नारियल तेल के साथ लेने से उनका कार्य काफी बढ़ जाता है, नारियल तेल हानिकारक बैक्टीरिया ओर candida (फंगस )को नष्ट करता है तथा आंतो की रक्षा करने का काम करता है. candida असंतुलन होने के कारण पेट में acid कम बनता है उससे पाचन कम हो जाता हैं.

Coconut Oil For Healthy Skin

नारियल तेल जलने ,एक्जिमा dandruff, dermatitis ओर सोरायसिस में काफी लाभदायक है. नारियल तेल एक अच्छा मॉइस्चराइजर, face cleaner ओर sun screen है | caproyic acid ओर lauric acid अच्छे एंटीबैक्टीरियल ओर anti fungal होने के कारण dandruff की समस्या में अच्छा काम करते है है| नारियल तेल एंटी ऑक्सीडेंट का भंडार है जो कि स्किन के लिए काफी अच्छे होते है नारियल तेल को Aloe Vera में सामान मात्रा में मिलाकर स्किन के cuts छोटे मोटे घाव ओर फोड़े पर लगाने से घाव भर जाता है ओर निशान भी नही रहता है.

Coconut Oil For Healthy gums and Teeth

MCFA एंटीबैक्टीरियल होने के कारण नारियल तेल से 15 से 20 मिनट तक कुल्ला करने (Oil Pulling) \करने से मसुडो ओर दांतों की समस्त समस्या समाप्त हो जाती है. अगर आप दांतों ओर मसुडो की समस्या से आराम चाहते हो तो सप्ताह में तीन बार 10 से 20 मिनट के लिए नारियल तेल से कुल्ला ज़रुर करे और ध्यान रहे के कुल्ला करते समय ये तेल मुंह में ना जाए, क्योंकि जब इस तेल को मुंह में घुमाते हैं तो ये तेल मुंह के सारे टोक्सिन खींच लेता है और ज़हरीला हो जाता है.

Read [Oil Pulling अर्थात गंडूषकर्म की विधि और इसके चमत्कारिक लाभ]  

Coconut Oil For osteoporosis

नारियल तेल एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण हानिकारक फ्री रेडिकल से बचाता है. नारियल तेल आंतो से कैल्शियम का अवशोषण को बढाता है, जो के विटामिन डी की तरह ही काम करता है. रिसर्च से पता चलता है कि नारियल तेल हडियो कि संरचना को बनाये रखता है,

Coconut Oil For Prevention Of diabetes

MCFA insulin resistant को कम करते है है| नारियल तेल ग्लूकोस को कोशिका के अंदर ले जाने में सहायक है, इस तरह ये रक्त में ग्लूकोस लेवल को कम करने में बेहद सहायक होता है. जिससे diabetes को आसानी से कण्ट्रोल किया जा सकता है.

Coconut Oil For Weight Reduce

नारियल तेल Fat को जलाता है, भूख को कम करता है, Journal of Toxicology and Environmental Health(study in 1985) के अनुसार चूहों में Capric acid के एक इंजेक्शन से भूख कम हुई है ओर उसके अनुसार वजन भी कम हुआ है.

Coconut Oil For muscle building

नारियल तेल में पाए जाने वाले MCFA मशहूर बॉडी building प्रोडक्ट MUSCLE MILK में use किये जाते है, अगर आप बॉडी बिल्डिंग करतें हैं तो आप अपने किसी भी शेक में 3 चम्मच coconut oil डालकर पीजिये. इसको पीने से बहुत जल्दी रिजल्ट मिलता है.

Coconut Oil For Hair Problem

Dandruff ओर रूखे बालो के लिए नारियल तेल काफी उपयोगी है | dandruff ओर रूखे बालों से छुटकारे के लिए 1 चम्मच नारियल का तेल ओर 10 बूंद Rosemary (गुलमेहंदी) का तेल मिला करके सिर पर अच्छे से लगाये ओर 30 मिनट बाद नहा ले.

विटामिन E के 2 कैप्सूल को फोड़ कर नारियल तेल में मिलाकर सर पर 20 मिनट के लिए मसाज करे, बालो के लिए ये प्रयोग काफी अच्छा होता है इससे बाल मजबूत होते है. ये कैप्सूल किसी भी दवा विक्रेता से मिल जायेंगे.

बाबा रामदेव जी के अनुसार यदि 200 ग्राम नारियल तेल में ततैया के छोटे छोटे 3 से 4 छाते मिलाकर और उसमें गुडहल के फ़ूल का रस मिलाकर धीमी आँच पर पकाएं और छाने फिर इसे सर पर लगाने से उडे हुए बाल भी वापस आ जाते है और बाल झड़ते नहीं है

Coconut Oil For Fungal Infection

Antimicrobial Agents and Chemotherapy की journal में study के अनुसार Capric acid ओर lauric acid प्राकर्तिक तरीके से candida इन्फेक्शन को कम करते है जैसे कि मुख एवं योनी में होने वाले फंगल इन्फेक्शन को काफी कम कर देते है नारियल तेल की नाखुनो पर मालिश करने से नाखुनो का फंगल इन्फेक्शन समाप्त हो जाता है. इसके लिए इसको खाने के साथ में प्रभवित अंग पर मालिश भी करें.

Coconut Oil For Anti Ageing

नारियल तेल में मोजूद एंटी ऑक्सीडेंट के कारण ये एजिंग या उम्र बढ़ने के कारण हुए लक्षणों को कम कर देता है |प्राकर्तिक रूप से एजिंग को कम करने के लिए 1 चम्मच नारियल तेल को एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर अंगूर को नाश्ते के साथ लेने से काफी लाभ मिलता है अतिरिक्त लाभ के लिए आप नारियल तेल को सीधे स्किन पर लगा भी सकते हो. अर्थात आप नाश्ते में अंगूर के साथ एक चम्मच नारियल तेल लेना शुरू करें.

Coconut Oil For Improve Thyroid Function and Hormone Balance

सूजन होने की वजह से T4 हॉर्मोन T3 में नहीं बदल पाता T3 थाइरोइड हर्मोन की एक्टिव फॉर्म है, नारियल तेल सूजन को कम करता है ओर लीवर को support करता है जिससे T4 T3 में पुरे तरह बदल जाता है ओर शरीर में थाइरोइड हर्मोन की कमी नही आती. इसके साथ नारियल तेल मेटाबोलिज्म को भी बढाता है. नारियल तेल टेस्टोस्टेरोन के लेवल को बढ़ने में भी सहायक रहता है.

नारियल तेल के side effect

वैसे तो नारियल तेल के कोई side effect नहीं है पर कुछ लोगो में ये एलर्जी कर सकता है, ऐसे में वो लोग इसका इस्तेमाल संभल कर करें.

Coconut Oil DOSE

5 से 10 ML दिन में एक बार लेना है ज्यादा से ज्यादा आप 30 ML एक दिन का ले सकते है अगर दस्त होते है तो मात्रा कम करना है

Leave a Reply

Your email address will not be published.

DMCA.com Protection Status