Friday , 15 December 2017
Home » अनिद्रा » ये जानने के बाद गलती से भी ना लेंगे और ना लेने देंगे किसी को नींद की गोली.

ये जानने के बाद गलती से भी ना लेंगे और ना लेने देंगे किसी को नींद की गोली.

अक्सर पढ़े लिखे वर्ग में नींद की गोली लेने का ये चलन बढ़ता जा रहा है, काम की टेंशन हो या कुछ और नींद ना आना एक आम समस्या है, ऐसे में अगर आपको इसके साइड इफ़ेक्ट पता हों तो आप गलती से भी नहीं लेंगे नींद की गोली.

“फेफड़ों के रोगियों विशेषकर जिनको अस्थमा या अन्य श्वांस सम्बन्धी समस्या हो उनकी तो इस से मौत भी हो सकती है” 

“Narco Test करते समय भी एक केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है जिसको Barbuturates के नाम से जाना जाता है जो मानसिक सुन्नपन पैदा करता है”

Neend ki goli ke nuksan

नींद की गोली के साइड इफ़ेक्ट – Side Effects of Sleeping Pills. Sedative And Hypnotic’s Side Effect

नींद की गोली 2 प्रकार की होती है, एक होती है Benzodiazepines और दूसरी होती है Barbuturates. Benzodiazepines Addictive है, इसके सेवन करने की रोजाना आदत पड जाती है, और Barbuturates हमारे केन्द्रीय तंत्रिका तंत्र को Depress कर देते हैं. और ये केमिकल का इस्तेमाल मरीज को किसी बड़े ऑपरेशन करने से पहले Anaesthese अर्थात सुन्न करने के लिए किया जाता है, Narco Test करते समय भी इसी केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है.  इनके सेवन से Constipation कब्ज, Dizziness सुस्ती, Difficulty in Focusing and remembering अर्थात याद दाश्त कमज़ोर हो जाती है, और अरुचि पैदा होती है. पेट दर्द रहता है, कमजोरी, शरीर में Uncontrollable shaking पैदा होती है. इसके लम्बे सेवन करने से Parasomnias नामक समस्या उत्पन्न हो जाती है जिससे व्यक्ति में ऐसी भावना का निर्माण होता है के वो कुछ भी करेगा तो उसको Realize नहीं करेगा, इसका नियमित सेवन Breathing Rhythm को कम करता है जो के Asthma और COPD (Chronic Obstructive Pulmonary Disease) फेफड़ों की एक प्रकार की समस्या के रोगियों के लिए बहुत ही हानिकारक है, इसके नियमित सेवन करने से रोगी की जान तक जा सकती है.

[नींद के लिए आप नींद की गोली से १०० गुना बेहतर ये प्रयोग कर सकते हैं. यहाँ क्लिक कर के पढ़ें]

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Share
DMCA.com Protection Status